Twitter
You are hereNari

Periods का रंग खोलता है सेहत से जुड़े हर राज, जानिए कितनी हैल्दी हैं आप

Periods का रंग खोलता है सेहत से जुड़े हर राज, जानिए कितनी हैल्दी हैं आप
Views:- Sunday, July 22, 2018-11:59 AM

Period Blood Color : महिलाओं को हर महीने 4 से 5 दिनों तक पीरियड्स की समस्या से गुजरना पड़ता है। इन दिनों में उनको तनाव, चिड़चिड़ेपन, चक्कर, उल्टी जैसी परेशानियों होने लगती हैं। जिस तरह महिलाओं को इन दिनों अलग-अलग तरह की समस्याओं का सामना करना पड़ता है उसी तरह उनके ब्लड का रंग भी अलग-अलग होता है लेकिन ज्यादातर महिलाओं को यह पता नहीं होता।


विशेषज्ञों की मानें तो गाढ़े रंग के फ्लो का मतलब है कि जननांग से ब्लड का फ्लो बहुत ही धीमा है। फीमेल डॉक्टर विशेषज्ञ की माने तो पीरियड ब्लड के रंग के आधार पर महिलाओं के अंदरूनी हैल्थ से जुड़ी कई बातों का पता चल सकता है। 

 

1. ब्लड का रंग गाढ़ा भूरा
ब्लड का रंग गाढ़ा भूरा होने का मतलब है कि जो ब्लड फ्लो हो रहा है वह बहुत पुराना है। काफी समय पहले यह खून गर्भाशय में इक्ट्ठा हो रहा था। आमतौर इस रंग का ब्लड सुबह के फ्लो में आता है, जो सेहत के लिए बिल्कुल ठीक नहीं है। 

PunjabKesari

2. हल्का लाल कलर
अगर आपके पीरियड्स का कलर रेड है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है। ये खून काफी हल्का होता है लेकिन दिन के समय जब फ्लो तेज होता है तभी लाल रंग का स्त्राव होता है।   

 

3. गाढ़ा लाल रंग
गाढ़ा लाल रंग फ्लो हो रहा है तो समझ लें कि शरीर में हीमोग्लोबिन की कमी है। एेसा होने पर डॉक्टरी सलाह जरूर लें। 

 

PunjabKesari

4. ब्लड फ्लो काला या गहरा
अगर आपके फ्लो का रंग गहरा काला है तो ये खतरे का संकेत है। काला फ्लो तब होता है जब गर्भाशय में संक्रमण हो या फिर ये गर्भपात का सूचक भी हो सकता है। पीरिड्स के सभी दिनों में काले रंग का फ्लो हो रहा हो तो डॉक्टर से संपर्क करें। 

 

5. नारंगी ब्लड फ्लो
नारंगी ब्लड फ्लो को नजरअंदाज ना करें। यह किसी इंफेक्श का संकेत हो सकता है। अगर आपका पीरियड्स में नारंगी ब्लड आ रहा है तो डॉक्टरी जांच पड़ताल जरूर करवा लें। 


यहाँ आप निःशुल्क रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं, भारत मॅट्रिमोनी के लिए!
फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by: