16 OCTWEDNESDAY2019 10:18:03 PM
Nari

प्रेगनेंट महिला के लिए सही नहीं पीठ के बल सोना, जानिए सही स्लिपिंग पोजीशन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Sep, 2019 12:27 PM
प्रेगनेंट महिला के लिए सही नहीं पीठ के बल सोना, जानिए सही स्लिपिंग पोजीशन

प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को सिर्फ अपनी डाइट ही बल्कि हर छोटी-बड़ी बात का ख्याल रखना पड़ता है, खासकर उठने, बैठने और सोने की पोजीशन। इसे दौरान की गई छोटी सी गलती भी मां और बच्चे दोनों के लिए खतरनाक हो सकती है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को कैसे बैठने और सोना चाहिए, ताकि बच्चे को कोई नुकसान न हो।

 

सबसे पहले आपको बताते हैं कि महिलाओं को गर्भावस्था में किस स्थिति में बैठना व उठना चाहिए।

प्रेगनेंसी में बैठने का तरीका

कुर्सी, सोफे या बेड पर बैठते वक्त पीठ सीधी रखें। साथ ही पीठ के पीछे छोटा व आरामदायक तकिया जरूर लगाएं।

PunjabKesari

पेट पर न डालें वजन

जब भी आप उठे तो पेट पर वजन न डालें बल्कि किसी चीज का सहारा लेकर पेट को सीधे रखते हुए उठे। साथ ही बैठते समय भी एक बात का ख्याल रखें, खासकर आखिरी महीनों में। इसके अलावा एक के ऊपर एक पैर करके और एक ही अवस्था में ज्यादा देर बैठना भी आपके लिए गलत है।

वर्किंग महिलाएं रखें ख्यान

अगर आप ऑफिस में काम करती है तो कुर्सी को ऐसे एडजस्ट करें कि आप टेबल के पास रहें। ये भी ध्यान रखें कि आपके कंधे रिलेक्स रहें और आप अपनी हाथों को कुर्सी के आर्म रेस्ट पर रख सकें।

PunjabKesari

आरम से मुड़ें

मुड़कर किसी भी काम को करने के लिए अपना पूरा शरीर घुमाएं न कि सिर्फ कमर के सहारे मुड़ें। कभी भी झटके या झुक कर कोई काम न करें। इसके अलावा हमेशा किसी न किसी चीज का सहारा लेकर उठें।

अब हम आपको बताते हैं कि प्रेगनेंसी के दौरान महिलाओं को किस पोजीशन में सोना चाहिए...

प्रेगनेंसी में सोने की पोजीशन

इस दौरान महिलाओं को बाईं तरफ मुंह करके सोना चाहिए। इससे भ्रूण में रक्त बढ़ता है और पोषण भी मिलता है। साथ ही सोते समय सिर के नीचे नर्म तकिए लगाएं। ध्यान रहें कि तकिया मोटा और सख्त न हो।

PunjabKesari

सोने की सही स्थिति

सोते समय तकिए को पैरों के बीच में रख लें, इससे पेट को सहारा और आपको आराम मिलेगा। एक तरफ करवट लेकर सोते समय अपनी पीठ के पीछे तकिया लगाएं। इससे पीठ दर्द नहीं होगा। साथ ही शुरूआती समय में महिलाएं सीधी होकर सोएं। इससे भ्रूण का विकास अच्छी तरह से होता है। इसके अलावा सोते समय अपने घुटनों को थोड़ा-सा मोड़ कर सोएं। इससे पीठ को आराम मिलता है और कमर दर्द की समस्या नहीं होती।

PunjabKesari

इन बातों का भी रखें ध्यान

-वैसे तो पानी पीना बहुत जरूरी है लेकिन अगर आप प्रेग्नेंट है तो सोने से करीब 2 घंटे पहले पानी पिएं। इससे बच्चे को एनर्जी मिलेगी।

-रात को सोते समय ढीले कपड़े पहन लें। इससे आपको अच्छी नींद आएगी और बच्चे को भी अच्छा महसूस होगा।

-इस बात का खास ध्यान रखें कि सोते समय किसी प्रकार की बात को लेकर चिंता न करें क्योंकि इससे आपको तनाव होगा और नींद में बाधा आएगी।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News