19 APRFRIDAY2024 1:40:58 AM
Nari

अगर आप भी हो रहे हैं गंजेपन का शिकार तो आपको ही समझ में आएंगी ये 5 बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Jul, 2018 04:18 PM
अगर आप भी हो रहे हैं गंजेपन का शिकार तो आपको ही समझ में आएंगी ये 5 बातें

कम उम्र में ही बालों का झड़ जाना एक आम सी समस्या बन गई है। हालांकि यह समस्या पुरूष और महिलाओं दोनों को ही हो सकती है। कुछ लोग तनाव, वजन कम होने या किसी गंभीर बीमारी के कारण गंजेपन का शिकार हो जाते हैं। गंजे होते लोगों को अपने बाल तो गवाने पड़ते ही है लेकिन इसके साथ ही उन्हें कई और बातों का सामना भी करना पड़ता है। आज हम आपको ऐसी ही कुछ बातें बताने जा रहे हैं, जिन्हें सिर्फ गंजेपन का शिकार हो रहे या गंजे हो चुके लोग ही समझ सकते हैं।
 

1. बालों को कम धोना
बाल पतले या फाइन होने के डर से आप इन्हें 2-3 दिन तक साफ नहीं करते। ज्यादा दिन तक बाल न धोने के कारण वह चिकने, ऑयली या खराब हो जाते हैं लेकिन इसका दर्द तो सिर्फ बाल झड़ने वाले लोगों को ही समझ आता है।

PunjabKesari

2. उम्र से बड़ा दिखना
आजकल लोगों को कम उम्र में ही गंजेपन की शिकायत का सामना करना पड़ता है। इसके कारण लोग अपनी उम्र से भी बड़े दिखने लगते हैं। मगर इस बात को सिर्फ आप ही समझ सकते हैं कि गंजेपन के कारण बड़ा दिखना कैसा लगता है।
 

3. बालों का झड़ना
नहाते समय, बाल झारते समय बाल टूटने का दुख भी सिर्फ वहीं लोग जान सकते हैं, जिनके बाल बहुत ज्यादा टूटते हो।

PunjabKesari

4. गर्म रखते हैं बाल
लड़कों के बालो का मोटा होने का मतलब है सर्दी में खुद को गर्म रखना। मगर लगातार झड़ रहे बालों के कारण आपको वो गर्माहट नहीं मिलती। ऐसे में आपको झड़ते बालों का कितना दुख होता है यह को सिर्फ आप ही समझ सकते हैं।
 

5. दाढ़ी की जरूरत
जिन लड़कों के बाल अधिक मात्रा में झड़ते हैं वह दाढ़ी रख लेते हैं और इसे स्टाइल स्टेटमेंट का नाम दे देते हैं। मगर असर में दाढ़ी की जरूरत आपको स्टाइल स्टेंटमेंट से ज्यादा होती है।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News