16 OCTWEDNESDAY2019 10:45:30 PM
Nari

Health Alert! जवानी में ही बुढ़े हो रहे हैं Indians, सामने आई 1 बड़ी वजह

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Apr, 2019 05:13 PM
Health Alert! जवानी में ही बुढ़े हो रहे हैं Indians, सामने आई 1 बड़ी वजह

समय के साथ उम्र तो बढ़ती है लेकिन यह परेशानी का सबब तब बन जाता है जब वक्त से पहले ही शरीर पर इसका असर दिखाई देना शुरु हो जाता है। दरअसल, गलत खान-पान और लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोग कम उम्र में ही बढ़ती उम्र की समस्याएं जैसे एंटी-एजिंग, आंखों की समस्या और जोड़ों में दर्द जैसी परेशानियों से जूझ रहे हैं और उससे भी ज्यादा हैरत में डालने वाली बात यह है कि  अन्य देशों के मुकाबले भारतीय लोग जल्दी ज्यादा जल्दी बूढ़े हो रहे हैं। जी हां, ऐसा हम नहीं बल्कि हाल ही में हुआ एक शोध में कहा गया है।

 

विदेशों की तुलना में भारत में जल्दी बूढ़े हो रहे हैं लोग

स्टडी में सभी पहलुओं पर खास ध्यान दिया गया है। इस रिसर्च को करते समय ग्लोबल बर्डन ऑफ डिजीज से कुछ आंकड़े लिए गए। साथ ही DALYs के जरिए बढ़ती उम्र में होने वाली 92 बीमारियों का संज्ञान लिया गया है, जिसमें यह बात भी सामने आई है कि जो लोग समय से पहले ही बूढ़े हो जाते हैं वो नौकरी भी जल्दी छोड़ देते हैं और उनका स्वास्थ्य पर खर्च भी दूसरों की तुलना में बढ़ जाता है।

 

खराब लाइफस्टाइल है कारण

स्टडी के मुताबिक, जापान और स्विट्जरलैंड की तुलना में भारतीय लोगों में बुढापे के लक्षण जल्दी देखे गए हैं, जिसका सबसे बड़ा कारण खराब दिनचर्या है। भारत में 60 साल से कम आयु वाले लोगों को उन समस्याओं से जूझना पड़ रहा है जो जापान में लोगों को 70 या 75 साल की उम्र में होती हैं। बता दें, इस तरह की स्टडी पहली बार की गई है।

PunjabKesari

कम उम्र में लोगों को रहे हैं इन बीमारियों का शिकार

आजकल 20 और 30 साल के युवाओं में भी बढ़ी उम्र की बीमारियां दिखने लगी हैं, जिसमें जोड़ों में दर्द, थायराइड, गठिया, डिमनेशिया, हार्ट डिजीज, डायबिटीज, ब्लड प्रैशर, तनाव और एंटी-एजिंग की समस्याएं शामिल है।

 

स्वस्थ रहने के लिए बदलें रूटीन
हेल्दी डाइट

खाने में सलाद, दही, दूध, दलिया, हरी सब्जियों, साबुत दाल-अनाज आदि का इस्तेमाल जरूर करें। कोशिश करें कि आपकी प्लेट में 'वैरायटी ऑफ फूड' शामिल हो। खाना पकाने तथा पीने के लिए साफ पानी का प्रयोग करें और सब्जियों तथा फलों को अच्छी तरह धोकर खाएं।

PunjabKesari

हल्की-फुल्की एक्सरसाइज

स्वस्थ रहने के लिए रोजाना रुटीन में कुछ हल्की-फुल्की एक्सरसाइज, व्यायाम या योग शामिल करें। कुछ समय निकालकर सुबह-शाम सैर जरूर करें। इससे आपकी आधी से ज्यादा समस्याएं दूर हो जाएगी।

ब्रेकफास्ट करना ना भूलें

सुबह का नाश्ता दिन का सबसे जरूरी भोजन है। इससे ना सिर्फ दिनभर एनर्जी मिलती है बल्कि नाश्ता दिन का पहला और सबसे जरूरी मील होता है इसलिए कभी भी इसे स्किप ना करें। साथ ही ब्रेकफास्ट में पोषक तत्वों से भरपूर चीजें शामिल करें। इससे ना सिर्फ आपको एनर्जी मिलेगी बल्कि आप लंबे समय तक स्वस्थ भी रहेंगे।

रूटीन चेकअप

45 की उम्र के बाद अपना रूटीन चेकअप करवाते रहें और अगर डॉक्टर आपको कोई दवाई देता है तो उसे नियमित रुप से लें। बीमारियों से बचने के लिए सिर्फ दवाइयां ही नहीं, रोज कोई भी एक व्यायाम रोज जरूर करें।

PunjabKesari

छोटी-छोटी बातों पर ना लें टेंशन

छोटी-छोटी बातों को लेकर तनाव न लें और अपने गुस्से को भी कंट्रोल में रखें। इससे भी आप कई बीमारियों की चपेट में आ जाते हैं इसलिए हमेशा खुश रहे और दिमाग पर ज्यादा जोर न डालें। अपनी भावनाओं को दूसरों के साथ शेयर करें। इससे आपको हल्का महसूस होगा।

समय पर करें डिनर

रात का खाना 8 बजे तक कर लें और रात के समय ज्यादा हैवी भोजन न करें। ध्यान रहे कि भोजन हल्का-फुल्का हो। इसके अलावा सोने से पहले 15 से 20 मिनट टहलना ना भूलें।

जंकफूड से परहेज करें

जंकफूड, सॉफ्ट ड्रिंक, मसालेदार भोजन और आर्टिफिशियल शुगर से बने जूस का सेवन न करें। भोजन पकाने के लिए अनसैचुरेटेड वेजिटेबल ऑयल जैसे- सोयाबीन, सनफ्लावर, मक्का या ऑलिव ऑयल का प्रयोग करें। खाने को सही तापमान पर पकाएं। साथ ही ओवन का प्रयोग करते समय तापमान का खास ध्यान रखें।

बेहतर नींद

बेहतर नींद अच्छे स्वास्थ्य की भी निशानी होती है लेकिन सारा दिन काम करने के बाद रात को मोबाइल यूज करने लग जाते हैं। मगर रात को देर तक मोबाइल चलाने से भी नींद पर बुरा असर पड़ता है। हेल्दी रहने के लिए जरूरी है कि आप कम से म 8-9 घंटे की नींद जरूर लें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News