20 APRSATURDAY2024 3:36:59 PM
Nari

मूंगफली खाने से ही मिलेंगे ये फायदे लेकिन जान लें सही तरीका

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Nov, 2020 10:26 AM
मूंगफली खाने से ही मिलेंगे ये फायदे लेकिन जान लें सही तरीका

सर्दियों की हल्की-हल्की धूप में बैठकर मूंगफली खाना भला किसे पसंद नहीं होता है। मगर क्या आप जानते हैं कि चाव से खाई जाने वाली मूंगफली आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। जी हां, इसमें मौजूद एनर्जी, फैट, कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन और ढेर सारे विटामिन व मिनरल्‍स सेहत से जुड़ी कई परेशानियों को दूर रखते हैं। मूंगफली स्वाद में जितनी अच्छी है सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद है। चलिए आज हम आपको बताते हैं मूंगफली खाने के जबरदस्त फायदे...

 

सबसे पहले जानें मूंगफली खाने का तरीका

वैसे तो आप इसे यूं भी खा सकते हैं लेकिन भिगी हुई मूंगफली ज्यादा फायदेमंद होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इससे इसमें मौजूद न्यूट्रिएंट्स बॉडी में पूरी तरह अब्जॉर्ब हो जाते हैं। वहीं आप मूंगफली और गुड़ को मिक्स करके भी खा सकते हैं। इसके अलावा आप चाहें तो इसे सैलेड में मिक्स करके भी खा सकते हैं।

PunjabKesari

मूंगफली खाने के फायदे...
सर्दी-खांसी से बचाए

इससे शरीर को गर्माहट मिलती है और ब्लड सर्कुलेशन भी बेहतर होता है। इससे आप इस मौसम में होने वाली वायरल इंफैक्शन व सर्दी-जुकाम, खांसी जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

वजन घटाने में मददगार

मूंगफली में कैलोरी की मात्रा कम होती है। साथ ही इसका सेवन मेटाबॉलिज्म व ब्लड सर्कुलेशन बढ़ाता है, जिससे वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

PunjabKesari

भूख को करती है कंट्रोल

इसे खाने से पेट भरा रहता है, जिससे आप ओवरइटिंग से बच जाते हैं। अगर आपको भी छोटी-छोटी भूख लगती है तो उसे कंट्रोल करने के लिए आप स्नैक्स में मूंगफली को शामिल कर सकते हैं।

कोलेस्ट्रॉल को करे कंट्रोल

इसमें मोनो-सैचुरेटेड फैटी एसिड होता है, जो कोलेस्ट्रॉल लेवल को कंट्रोल करता है। इससे आप दिल की बीमारियों से बचे रहते हैं।

स्ट्रेस को करे दूर

एंटी-ऑक्सीडेंट और ट्रिप्टोफेन गुणों से भरपूर मूंगफली का सेवन करने से तनाव दूर होता है। साथ ही इससे आप डिप्रेशन से भी बचे रहते हैं।

डायबिटीज में फायदेमंद

रोजाना मूंगफली खाने से डायबिटीज की संभावना 21% कम होती है। मूंगफली में पाए जाने वाला मैंगनीज नामक तत्व ब्लड शुगर कंट्रोल करते हैं, जिससे डायबिटीज का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है।

PunjabKesari

प्रेगनेंसी में फायदेमंद

प्रेगनेंसी में मूंगफली काफी फायदेमंद होती है। इसमें मौजूद फॉलिक एसिड शिशु में होने वाले न्यूरल ट्यूब डीफेक्ट का खतरा कम करता है।

ग्लोइंग स्किन

इसमें मौजूद मोनो-सैचुरेटेड एसिड और एंटी-ऑक्सीडेंट गुण स्किन को नमी देते है। यही नहीं, इससे त्वचा में ब्लड सर्कुलेशन भी बढ़ता है, जिससे चेहरे पर ग्लो आता है।

खून की कमी को करे पूरा

इसमें आयरन व मैग्नीशियम की भरपूर मात्रा होती है, जिससे शरीर में खून की कमी पूरी होती है। अगर आप एनीमिया से ग्रस्त हैं तो इसका सेवन आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

PunjabKesari

हमेशा ध्यान में रखें ये बात

मूंगफली की तासीर गर्म होती है इसलिए बहुत अधिक मात्रा में मूंगफली का सेवन ना करें क्योंकि इनमें ऊर्जा अधिक होती है, जो आपको नुकसान भी पहुंचा सकती है। वहीं एक बार चेक कर लें कि कहीं आपको इससे एलर्जी तो नहीं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News