18 APRTHURSDAY2019 11:52:07 PM
Nari

बच्चों को कितनी मात्रा में देनी चाहिए मूंगफली?

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Dec, 2018 01:11 PM
बच्चों को कितनी मात्रा में देनी चाहिए मूंगफली?

सर्दियों में बच्चों को मूंगफली खाना बहुत पसंद होता है। मूंगफली स्वाद में जितनी अच्छी है सेहत के लिए भी उतनी ही फायदेमंद है। हाल में हुए एक शोध में बताया गया है कि इसका सेवन करने से बच्चे कई बीमारियों से बचे रहते हैं। मुट्ठीभर बादाम का सेवन बादाम के बराबर होता है, जोकि बच्चों को सर्दी-खांसी के साथ एलर्जी जैसी समस्याओं से भी बचाता है।

मूंगफली के पौष्टिक गुण

स्वाद और गुणों से भरपूर मूंगफली ना सिर्फ दिमाग तेज करती है बल्कि यह आंखों की रोशनी भी बढ़ाती है। 100 ग्राम मूंगफली में 567 कैलोरी, 49 g फैट, 0 mg केलोस्ट्रॉल, 18 mg सोडियम, 705 mg पोटाशियम, 16 g कार्बोहाइड्रेट, 9 g डायटरी फाइबर, 4 g शुगर, 26 g प्रोटीन, 9% कैल्शियम, 15% विटामिन बी-6, 42% मैग्निशियम और 25% आयरन होता है।

PunjabKesari

मूंगफली की तासीर

मूंगफली की तासीर गर्म होती है इसलिए इसका सेवन ज्यादातर सर्दियों के मौसम में ही किया जाता है। पर ध्यान रखें की नियमित रूप से ही इसका सेवन करें। साथ ही ध्यान रखें कि एक साथ बहुत अधिक मूंगफली का सेवन नहीं करना चाहिए क्योंकि इनमें ऊर्जा अधिक होती है।

गर्भावस्था में फायदेमंद है मूंगफली

गर्भवती महिलाओं के लिए मूंगफली का सेवन और भी ज्यादा फायदेमंद होता है। इसमें फोलेट नामक तत्व पाया जाता है, जो शरीर में कोशिकाओं के विभाजन में मदद करता है। साथ ही फोलेट गर्भ में पल रहे शिशु को मस्तिष्क संबंधी समस्याओं से भी दूर रखता है।

PunjabKesari

बच्चों को क्यों खिलानी चाहिए मूंगफली
एलर्जी से करती है बचाव

चार माह की उम्र से ही बच्‍चों को मूंगफली खिलाना चाहिए। इससे वह एलर्जी के खतरे से बचे रहते हैं। एक शोध के मुताबिक, अगर बच्चे चार साल की उम्र से 11 महीनों तक मूंगफली का सेवन करते हैं तो वह एलर्जी के खतरे से बचे रहते हैं। शोध में पाया गया कि एक साल तक मूंगफली का सेवन न करने पर भी छह वर्ष की उम्र में उनमें एलर्जी में कोई खास वृद्धि नहीं हुई। शोध के मुताबिक, इसका सेवन करने से बच्चों में एलर्जी का खतरा 74% तक कम हो जाता है।

PunjabKesari

याददाश्त बढ़ाए

मूंगफली में पाए जाने वाला विटामिन B3 दिमाग प्रक्रिया तेज करता और याददाश्त शक्ति बढ़ाता है। इसका सेवन करने से बच्चों का दिमाग स्वस्थ और तेज होता है।

प्रोटीन से भरपूर

इसमें प्रोटीन भी अच्छी मात्रा में होता है जो बच्चों के शारीरिक विकास के लिए बहुत जरूरी है। ऐसे में आप भी कम से कम 10 ग्राम मूंगफली बच्चों को जरूर खिलाएं।

मजबूत पाचन क्रिया

इसमें डायटरी फाइबर होता है, जिससे बच्चों की पाचन क्रिया मजबूत होती है। इससे वह कब्ज, एसिडिटी, पेट दर्द और अपच जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं।

PunjabKesari

शरीर को मिलती है एनर्जी

मूंगफली खाने से बच्चों के शरीर को ताकत मिलती है, जिससे वह सर्दी में होने वाली परेशानियों से बचे रहते हैं।

हड्डियों को बनाएं मजबूत

इसमें कैल्शियम और विटामिन डी की पर्याप्त मात्रा होती है, जिससे हड्डियां मजबूत होती है। बच्चों को रोजाना मुट्ठीभर मूंगफली जरूर खिलाएं।

सर्दी जुकाम से करें बचाव

मूंगफली खाने से शरीर गर्म रहता है, जिससे बच्चे सर्दी-खांसी और जुकाम जैसी समस्याओं से बचे रहते हैं। सात बी यह फेफड़ों को भी मजबूत करती है।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad