19 APRFRIDAY2024 5:07:39 AM
Nari

खाने के ही नहीं, घर की इन प्रॉब्लम्स को दूर करने के काम भी आता है पीनट बटर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 30 Jul, 2018 11:09 AM
खाने के ही नहीं, घर की इन प्रॉब्लम्स को दूर करने के काम भी आता है पीनट बटर

अच्छी डाइट के लिए लोग ब्रेकफास्ट में ब्रेड के साथ पीनट बटर खाना पसंद करते हैं। मगर क्या आप जानते हैं पीनट बटर घर की कई प्रॉबलम्स को दूर करने में भी मददगार होता है। आपको जानकर हैरानी होगी लेकिन आप इसका इस्‍तेमाल क्‍लीनर और चीटियों को भगाने के लिए कर सकते हैं। इसके अलावा भी पीनट बटर से घर की कई परेशानियों को दूर किया जा सकता है। तो चलिए जानते हैं किस तरह पीनट बटर का इस्तेमाल घर की प्रॉब्लम को दूर करता है।
 

1. लैदर क्‍लीनर
लैदर का सोफा साफ करने या उसपर से जिद्दी दाग हटाने के लिए कपड़े पर बटर लगाकर सफाई करें। यह नेचुरल ऑयल दाग को हटा देगा और आपका सोफा चमकाने लगेगा।

PunjabKesari

2. कार्पेट से हटाएं गोंद
अगर क्राफ्ट का काम करते समय आपके कार्पेट पर गोंद गिर गई है तो यह नेचुरल ऑयल गोंद को ढीला करने मे मदद करेगा। आपको बस कपड़े पर पीनट बटर लगाकर गोंद को साफ करना है।
 

3. चींटियां भगाने में मददगार
किचन या घर के किसी कोने से चीटियों को हटाने के लिए आप इस नेचुरल सल्‍यूशन का यूज कर सकते हैं। इसके लिए 2 चम्मच पीनट बटर, 1 चम्मच बोरैक्स और 1/2 चम्मच बेकिंग सोडा को मिक्स करके चीटियों वाली जगह पर कुछ देर के लिए रख दें। इससे चीटियां कुछ समय में ही गायब हो जाएगी।

PunjabKesari

4. स्क्रैच रिपेयर
अगर आपके लकड़ी के फर्नीचर या फर्श पर खरोंच पड़ गई हैं तो उसे भी आप इससे दूर कर सकती हैं। इसके लिए पीनट बटर को स्कैच पर लगाकर हल्का-सा रगड़ें और फिर कपड़े से उसे साफ कर दें। इससे स्‍क्रैच चला जाएगा।
 

5. बदबू दूर करें
माइक्रोवेव की बदबू को दूर करने के लिए उसमें बस थोड़ा सा पीनट बटर पैन में गर्म करें और इसे एक मिनट के लिए ऐसे ही छोड़ दें। बदबू मिनटों में दूर हो जाएगी।
 

6. लुब्रीकेट
घर के दरवाजों के लुब्रीकेट से आने वाली आवाजों को दूर करने के लिए पीनट बटर को उस जगह पर लगा दें। कुछ देर बाद इसे साफ कर दें। इससे आवाजें आनी बंद हो जाएगी।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News