23 MAYTHURSDAY2019 10:23:09 PM
Nari

PCOS/PCOD की प्रॉब्लम से बढ़ते वजन को कंट्रोल करेंगे ये 9 एक्सपर्ट टिप्स, शेप में आएगी बॉडी

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 06 Apr, 2019 05:39 PM
PCOS/PCOD की प्रॉब्लम से बढ़ते वजन को कंट्रोल करेंगे ये 9 एक्सपर्ट टिप्स, शेप में आएगी बॉडी

महिलाओं की पर्सनल हार्मोंनल प्रॉब्लम PCOS/PCOD की वजह से तेजी से वजन बढ़ता है। इन परेशानियों से जूझ रही लड़कियों के लिए वजन घटाना किसी चेलेंज से कम नहीं होता हालांकि अगर आप कुछ नियम बना लें तो इसे कंट्रोल में किया जा सकता है लेकिन इसके लिए आपको अपनी डाइट और एक्सरसाइज पर पूरा फोक्स करने की जरूरत होगी। 

क्यों बढ़ता है वजन?

इस प्रॉब्लम में शरीर में 'एस्ट्रोजेन' (फीमेल हार्मोन) से ज्यादा 'एंड्रोजन' (मेल हार्मोन) बनने लगते हैं। हार्मोंनल इम्बैलेंस होने व कैलोरीज ज्यादा लेने से बॉडी में फालतू चर्बी जमा होने लगती है जिससे वेट बढ़ने लगता है लेकिन अगर पीसीओएस/पीसीओडी से परेशान लड़कियां कुछ खास टिप्स फॉलो करें तो वेट को कंट्रोल में कर सकती हैं।

PCOS/PCOD के संकेत जानना जरूरी

सबसे पहले इस हार्मोंनल रोग के लक्षण पहचानें। अगर आपके शरीर में यह संकेत नजर आते हैं तो डॉक्टरी सलाह लें और इसकी जांच करवाएं फिर इलाज की ओर रुख करें।

PunjabKesari, PCoS Symptoms

बॉडी पर ज्यादा बाल
फर्टिलिटी कम होना
अनियमित पीरियड्स या ज्यादा ब्लीडिंग
पीरियड्स के दौरान दर्द
गालों या ठोड़ी के आस-पास पिंपल्स
लोअर बैली पर ज्यादा फैटPunjabKesari, PCOs, PCod

आम ही नहीं, कई सेलेब्रिटी भी इसकी शिकार

अगर आप सोच रही हैं कि इस हार्मोंनल प्रॉब्लम की शिकार सिर्फ आम लड़कियां ही होती हैं तो आप गलत हैं। हाल ही में सारा अली खान ने भी PCOD प्रॉब्लम से लंबे साल जूझने के बारे में बताया था। वह कभी 96 किलों की थी लेकिन सही डाइट और वर्कआऊट की मदद से उन्होंने इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाया और अपना वेट भी कम किया। चलिए अब बात करते हैं 9 आसान से टिप्स की जिन्हें फॉलों करके आप वेट कम सकती हैं।

 PunjabKesari, Fibre Foods

1. टार्गेट छोटा रखें और खाना ना छोड़ें

बहुत से लड़कियां यहीं गलतियां करती हैं एक दम से खाना पीना छोड़ देती हैं और बड़े टार्गेट की ओर रुख करती हैं।  अपना टार्गेट छोटा रखें। जैसे पांच या दस प्रतिशत वज़न कम करना। बॉडी को 1200 से 1400 कैलोरीज़ दें। PCOS/PCOD में पहले ही हार्मोनल इम्बैलेंस ज्यादा होता है। अगर कैलोरीज़ की मात्रा एकदम से कम कर देगी तो आपका शुगर लेवल बिगड़ेगा, जिससे ज्यादा भूख लगेगी. इसीलिए टार्गेट छोटा रखें और खाना स्किप ना करें

2. लंच से पहले ड्रिंक

खाने से पहले शरीर को हाइड्रेट करें। आप लंच करें या डिनर, हैवी मील से पहले बिना चीनी का नींबू पानी, बटर मिल्क, सूप, या फिर ताजा या गुनगुना पानी पीएं इससे आप ज्यादा खाने से बचेंगी।

3. फाइबर फूड्स

लंच और डिनर के दौरान फाइबर फूड खाएं। जैसे साबुन अनाज या फिर बिना रिफाइंड किया हुआ बाजरा। ये आपके हार्मोन्स को बैलेंस करने में मदद करेगा, जिससे वज़न जल्दी घटेगा।

4. फाइट्रोइस्टोजीन (Phytoestrogens)

फाइट्रोइस्टोजीन (एस्ट्रोजन हारमोन का प्राकृतिक रूप) वाले फूड खाएं। ये आपको सोया मिल्क, टोफू या फिर सोयाबीन से मिलेगा। आप इन्हें किसी भी रूप में अपनी डाइट में शामिल कर सकती हैं।

5. हरी और लाल पत्तेदार सब्जियां खाएं

आयरन और कैल्शियम के लिए हरे और लाल पत्तेदार सब्जियां खाएं। इनसे आपके शरीर को लगभग सभी फाइटोन्यूट्रिएंट्स मिल जाएंगे और इंसुलिन प्रतिरोध में सुधार होगा। वहीं, कई रिसर्च के मुताबिक जिन लोगों में विटामिन डी की कमी होती है, उनमें इंसुलिन प्रतिरोध शुरू हो जाता है। इसलिए पहले विटामिन डी की कमी पूरी करने के लिए अपने डॉक्टर के बताए सप्लीमेंट लें।

6. दाल खाएं

आपकी 1200 कैलोरीज़ का लगभग 15 प्रतिशत सिर्फ अच्छा प्रोटीन होना चाहिए जो आपको दालों से भरपूर मिलेगा। दाल को आप उबलाकर, चीले या स्प्राऊट के तौर पर खा सकते हैं।

7. बेकरी प्रोडक्ट्स को कहें NO

सभी बेकरी प्रोडक्ट्स कोई भी हो उसमें हनहैल्दी फैट होती है जो मोटापा की वजह बनती है। इसकी बजाए हेल्दी फैट लें। जैसे ड्राई फ्रूट्स और हेल्दी ऑयल में बना खाना खाएं।  

8. कम पोर्शन में खाएं

एक साथ बहुत सारा खाना भी शरीर को नुकसान पहुंचाता है इसीलिए अपनी प्लेट में खाने की मात्रा कम रखें। दिन में 4 की जगह 6 मील लें, लेकिन छोटे साइज़ में।

 PunjabKesari, Baddhkonasan for PCos

9. BaddhakonAsan करें

इस समस्या से राहत पाने के लिए महिलाओं को  योग में BaddhakonAsan आसन का सहारा लेना चाहिए।

10.  रेगुलर एक्सरसाइज़

PCOS/PCOD से परेशान लोगों एक्सरसाइज़ की मदद से तेजी से वजन कम कर सकते हैं। इसलिए खाने के साथ-साथ वह एक्सरसाइज़ पर भी ध्यान दें।  

 

Related News

From The Web

ad