23 SEPMONDAY2019 7:25:23 PM
Nari

इन लोगों के लिए जहर के सामान है पपीता, भूलकर भी ना करें सेवन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 31 Aug, 2019 09:36 AM
इन लोगों के लिए जहर के सामान है पपीता, भूलकर भी ना करें सेवन

पपीता सेहत के लिए कितना अच्छा है यह तो सभी जानते हैं। मैग्नीशियम, पोटेशियम, प्रोटीन और कैरोटीन डायटरी फाइबर से भरपूर पपीते का सेवन एसिडिटी, कब्ज, कैंसर और मोटापा जैसी बीमारियां दूर रहती हैं। मगर पपीता जहां सेहत के लिए फायदेमंद होता है वहीं इसके कुछ नुकसान भी होते हैं। जी हां, कुछ हेल्थ कंडीशन ऐसी होती है जिसमें पपीता जहर की तरह काम करता है। आज हम आपको यही बताएंगे कि किन लोगों को पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए।

 

गर्भवती महिलाएं रहें दूर

अगर आप प्रेगनेंट है तो गलती से भी इसका सेवन ना करें। यह गर्भाशय को संकुचित कर देता है, जिससे गर्भपात का खतरा बढ़ जाता है। एक्सपर्ट इसकी पत्तियों का सेवन करने से भी मना करते है। पपीते की पत्तियों में पपाइन (Papain)नाम का एक कंपाउंड होता है जो शिशु के लिए जानलेवा साबित हो सकता है और बर्थ डिफेक्ट भी आ सकते हैं। 

PunjabKesari

ब्रेस्टफीडिंग के दौरान

डिलीवरी के बाद भी पपीते से दूर रहना ही आपके लिए बेहतर होगा क्योंकि इसमें मौजूद पपाइन नाम विषाक्त पदार्थ शिशु के लिए सही नहीं होता। वहीं जब तक बच्चा 1 साल का ना हो जाए उसे भी पपीता खाने के ना ही दें।

हो सकती है एलर्जी

कैरोटेनेमिया नामक रोग से ग्रस्त लोगों को पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए। इसमें लेटेक्स नामक तत्व होता है जो इस बीमारी से ग्रस्त लोगों में एलर्जी की समस्या का कारण बन सकता है। ऐसे में इससे दूर रहने में ही आपकी भलाई है।

लो BP के मरीज भी रहे दूर

अगर आप बीपी कंट्रोल करने वाली दवाइयां ले रहे हैं तो पपीता आपके लिए जहर बन सकता है। यह शुगर लेवल को कम करने में मदद करता है जिससे लो ब्लड प्रेशर वालों की समस्या बढ़ सकती है। ऐसे अगर आप इसे खाना चाहते हैं तो पहले अपने डॉक्टर से सलाह लें।

PunjabKesari

किडनी स्टोन

इसमें विटामिन सी काफी ज्यादा मात्रा में होता है, जिससे आपकी किडनी स्टोन बाहर निकलने की बजाए आप स्ट्रांग हो सकती है इसलिए इस समस्या में भी इसका सेवन ना करें।

पेट से जुड़ी परेशानियां

पेट से जुड़ी समस्याएं दस्त, दर्द और कब्ज होने पर इसका सेवन ना करें। इससे आपको लेने के देने पड़ सकते हैं।

दिल के मरीज

अगर आपको दिल से जुड़ी कोई बीमारी है या आप खून पतला करने के लिए दवाइयां ले रहे हैं तो पपीता का सेवन गलती से भी ना करें। यह आपकी समस्या को कम करने की बजाए बढ़ा सकता है।

गले को कर सकता है प्रभावित

दिनभर में 1 से ज्यादा कप पपीता खाने से बचना चाहिए क्योंकि इससे ज्यादा पपीता खाने से आपका गला प्रभावित हो सकता है और आपको खराश, दर्द और सूजन जैसी समस्याएं हो सकती हैं।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News