24 APRWEDNESDAY2024 1:54:33 PM
Nari

प्रेग्नेंसी के दौरान दांतों में होने लगे दर्द तो इस तरह करें इलाज

  • Updated: 15 Jun, 2018 12:07 PM
प्रेग्नेंसी के दौरान दांतों में होने लगे दर्द तो इस तरह करें इलाज

प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के शरीर में कई तरह बदलाव आते हैं। हार्मोन्स बदलने के कारण उन्हें कई शारीरिक समस्याओं को झेलना पड़ता है। इसी तरह कई बार प्रेग्नेंसी में महिलाओं के शरीर में कैल्शियम और विटामिन डी की कमी होने के कारण उन्हें दांतों के जुड़ी समस्याएं जैसे मसूड़ों में सूजन, जलन या खून और दर्द आदि हो सकती हैं। ऐसी स्थिति में कोई पेन किलर  या एंटीबायोटिक लेना भी हानिकारक हो सकता है और इसकी दर्द को झेलना भी नामुंकिन होता है। ऐसे में डॉक्टर की सलाह के बिना कोई मेडिसिन न लें। अगर आप चाहे तो बिना किसी साइड-इफैक्ट से इन घरेलू उपायों से दांतो की समस्याओं से छुटकारा पा सकती हैं।

1. हल्दी
हल्दी एंटीसेप्टिक की तरह काम करती है और इसका किसी तरह का साइड-इफैक्ट भी नहीं होगा। इसके लिए 1 टीस्पून हल्दू पाउडर में पानी मिलाकर गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। फिर कॉटन के साथ इसे दांतों और मसूड़ों में लगाएं। इससे आपको तुरंत ही राहत मिलेगी। लेकिन इस उपाय को तब तक करें, जब तक आपको पूरी तरह से आराम न मिल जाए।

2. अदरक की जड़
औषधीय गुणों से भरपूर अदरक दांतों में हुए छोटे-मोटे इंफैक्शन लालपन, जलन या घाव जैसी समस्याओं को ठीक करने में मदद करता है। इस इस्तेमाल करने के लिए अदरक की जड़ को अच्छे से धोकर सुखा लें। फिर आधे इंच के टुकड़े को छील कर काट लें। इसे दांत के दर्द वाली जगह पर रख कर चबाएं। 5 मिनट बाद इसे मुंह से निकाल दें। आपको बहुत जल्दी आराम मिलेगा।

3. नमक वाला पानी
नमक वाला पानी मुंह में मौजूद बैक्टीरिया को नष्ट करने में मदद करता है। इसलिए जरूरी नहीं है दर्द के समय करें। आप इससे रोजाना कुल्ला कर सकती है।

4. पुदीने की चाय
इस चाय का प्रयोग माउथवाश की तरह करें। इसके लिए पानी में पुदीने के पत्तियां डाल कर उबाल लें। फिर थोड़ी के लिए इन पत्तों को ऐसे पानी में रहने दें और फिर इसे छान कर इससे कुल्ला करें।

5. लौंग
लौंग में एंटीफ्लेमटरी, एंटीसेप्टिक और एनेस्थेटिक गुण होते हैं जो दांतों की समस्या दूर करने में मदद करते हैं। इसके लिए 2 लौंग में जैतून का तेल, नारियल तेल मिक्स करके पेस्ट बना लें। इस कॉटन के साथ प्रॉब्लम वाली जगह पर लगाएं। इसे आप दिन में कई बार लगा सकती है। 

इन बातों का भी रखें ख्याल
अगर आप प्रेग्नेंसी प्लान करने वाली है तो पहले की दांतों की प्रॉब्लम्स का ट्रीटमेंट करवा लें ताकि आपको बाद में किसी तरह की मुश्किल न हो।

1. प्रेग्नेंसी के दौरान दांतों की सफाई के लिए नरम ब्रश का इस्तेमाल करें और दिन में 2 बार फ्लोराइड टूथपेस्ट से ब्रश करें।

2. रोजाना फ्लोराइड वाले माउथवाश से कुल्ला करें। 

3. गर्भवस्था में उल्टी आने की शिकायत है तो उल्टी करने के 1 घंटे बाद जरूर ब्रश करें।

4. मीठा खाने के बाद कुल्ला जरूर करें।

Related News