23 OCTWEDNESDAY2019 1:05:42 PM
Nari

सोने से पहले लगाएं शहद, Pimples से लेकर ब्लेकहैड्स की करें छुट्टी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 25 Apr, 2019 07:43 PM
सोने से पहले लगाएं शहद, Pimples से लेकर ब्लेकहैड्स की करें छुट्टी

अक्सर हम दिनभर तो अपनी त्वचा की देखभाल सही तरह से नहीं कर पाते हैं और रात के समय शारीरिक थकान के चलते उसे अनदेखा करके सो जाते हैं। पर क्या आप जानते है कि स्किन केयर के लिए सोने से पहले का समय अच्छा रहता है क्योंकि इस वक्त त्वचा धूल-मिट्टी और प्रदूषित हवा से दूर होती है। साथ स्किन को अधिक पोषण भी मिलता है। ऐसे में आज हम आपको शहद से जुड़े कुछ ओवरनाइट ब्यूटी टिप्स बताएंगे, जिससे ना स्किन हेल्दी होगी बल्कि इससे त्वचा में ग्लो भी आएगा।

चेहरे पर शहद लगाने के फायदे

एक्ने से छुटकारा

मुहांसे, पिंपल्स या एक्ने पर शहद लगाकर उसे बैंडेज से कवर कर दें। इसे रातभर लगा रहने दें और सुबह ताजे पानी से चेहरा साफ करें। नियमित रूप से ऐसा करने पर एक्ने कुछ ही दिनों में जड़ से खत्म हो जाएंगे।

PunjabKesari

ग्लोइंग स्किन

अगर आप भी ग्लोइंग स्किन पाना चाहती हैं तो शहद और एलोवेरा को मिक्स करके रात को सोने से पहले लगाएं। फिर सुबह उठकर ताजे पानी से चेहरा धोएं। यह त्वचा को पोषण देने के साथ उसे ग्लोइंग भी बनाएगा।

स्कार्स

आर्गेनिक व कच्चे शहद को स्कार्स पर लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें और सुबह चेहरे को ताजे पानी से धोएं। रोजाना इसका इस्तेमाल करने से स्कार्स गायब हो जाएंगे।

घने - मजबूत बालों के लिए

अगर आप बाल भी पतले हैं तो रात को सोने से पहले शहद और कैमोमाइल टी को मिलाकर स्कैल्प पर लगाएं। इसे शॉवर कैप से अच्छी तरह कवर कर लें। सुबह उठकर शैंपू से बाल धोएं। नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करने पर आपको खुद फर्क दिखाई देगा।

PunjabKesari

दोमुंहे बालों से छुटकारा

शहद में जैतून का तेल मिक्स करके दोमुंहे बालों पर अप्लाई करें और रातभर लगा दें। सुबह उठकर माइल्ड शैंपू से सिर धोएं। यह बालों को मॉइश्चराइज करके इस समस्या को दूर करता है।

ड्राई लिप्स

रात को सोने से पहले होंठों पर शहद से मसाज करें, ताकि डेड स्किन निकल जाए। फिर इसे वॉश करने के बाद हल्का-सा शहद लगाकर सो जाए। इससे सुबह तक होंठों का रूखापन गायब हो जाएगा।

ब्लैकहैड्स से छुटकारा

ब्लैंकहैड्स से छुटकारा पाने के लिए शहद और नींबू का रस मिलाकर लगाएं और रातभर के लिए छोड़ दें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार ऐसा करने से ब्लैकहैड्स गायब हो जाएंगे।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News