16 APRTUESDAY2024 4:06:44 AM
Nari

सिर्फ मोटापा नहीं, किडनी डिजीज का खतरा भी बढ़ाती है Overeating

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Sep, 2018 02:14 PM
सिर्फ मोटापा नहीं, किडनी डिजीज का खतरा भी बढ़ाती है Overeating

ओवरईटिंग के नुकसान : अगर सामने कोई मनपसंद चीज पड़ी हो तो उसे बार-बार खाने का मन करता है। अगर आप उसे एक बार खाएं तो बार-बार खाते ही जाते है, जिसे ओवरईटिंग कहते है। आमतौर पर लोगों को लगता है कि ओवरईटिंग के कारण सिर्फ उनका वजन बढ़ेगा लेकिन आपको बता दें कि आपकी ओवरईटिंग की आदत किडनी डिजीज का कारण भी बन सकती है। जी हां, एक शोध के के मुताबिक, ओवरईटिंग सिर्फ मोटापे ही नहीं बल्कि दिल के रोग, किडनी और लिवर डिजीज आदि का कारण भी बन सकती है।

 

ओवरईटिंग से किडनी प्रॉब्लम
आपकी जरूरत से ज्यादा खाने की आदत क्रॉनिक किडनी डिजीज का खतरा बढ़ा देती है। दरअसल, ओवरईटिंग से आपका वजन बढ़ता है, जिससे बॉडी मास इंडेक्स यानि बीएमआई भी बढ़ जाता है। इसके कारण शरीर में प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट की मात्रा भी बढ़ जाती है, जिसे पचाने में किडनी को ज्यादा मेहनत करनी पड़ती है। इसके अलावा ज्यादा फैट बढ़ने से आपका मेटाबॉलिज्म भी घट जाता है, जिससे किडनी फेल होने और पथरी होने का खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

लोग क्यों करते हैं ओवरईटिंग
अगर आप हफ्ते में 2-3 बार भी ओवरईटिंग करते हैं तो आप बिंज ईटिंग डिसॉर्डर की चपेट में आ सकते हैं। भूख का मतलब है कि आपके शरीर को ऊर्जा की जरूरत है। मगर खाने को देखते, सूंघते या भोजन के बारे में सोचते ही भूख लगने का मतलब है कि आपको ओवरईटिंग की आदत पड़ गई है। ऐसे में पेट भरा होने के बावजूद भी आपका दिमाग खाने का संकेत देने लगता है।

PunjabKesari

ये भी हैं ओवरईटिंग का कारण
कई बार तनाव के कारण भी खाने की इच्छा होती है। आप इसे स्ट्रेस ईटिंग भी कह सकते हैं। यह उन लोगों में जल्दी होती है, जोकि जल्द से जल्द तनाव से बाहर आना चाहते हैं। मगर यह सेहत के लिए खतरनाक है क्योंकि इससे आप बिना सोचे समझें कुछ भी खा लेते हैं, जोकि सेहत को नुकसान पहुंचाती है। अगर आपको कभी तनाव हो तो डार्क चॉकलेट, केले, अखरोट या ग्रीन टी का सेवन करें। यह न सिर्फ आपका तनाव दूर करेंगे बल्कि इससे आप ओवरईटिंग से भी बच सकते हैं।

PunjabKesari

खाना खाने से पहले याद रखें ये बात
1. खाने से आधा घंटे पहले 1 गिलास पानी पीएं। आप चाहे तो पानी की बजाए सूप भी पी सकते हैं।

 

2. भोजन के साथ थोड़ा-थोड़ा पानी पीते रहे। इससे आप जरूरत से ज्यादा नहीं खा पाते और आपको पेट भरने की अनुभूति होती है।

 

3. भोजन को जल्दी-जल्दी खाने की बजाए धीरे-धीरे और अच्छी तरह चबाकर खाए। इसके अलावा अपने भोजन में पाइबर युक्त चीजों के साथ कम फूड शामिल करें यानि एक समय में ज्यादा चीजें न खाएं।

 

4. डिब्बाबंद, पैकेटों और फ्रोजन खाद्य पदाथों को अपनी फूड लिस्ट में से हटा दें।

 

5. अगर आप पहले ही संतुलन बनाए रखेंगे तो आपका वजन कभी नहीं बढ़ेगा। अगर आपने एक समय में अधिक भोजन खा लिया है तो अगला खाना कम मात्रा में खाएं।

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News