25 APRTHURSDAY2024 10:47:21 PM
Nari

OMG! सनस्क्रीन ने तोड़ दी 10 पसलियां, लगाने वाले रहें सावधान

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 22 Nov, 2019 04:05 PM
OMG! सनस्क्रीन ने तोड़ दी 10 पसलियां, लगाने वाले रहें सावधान

गर्मी या सर्दी का मौसम हो अधिकतर महिलाएं खुद को सन बर्न और टेनिंग से बचाने के लिए घर से निकलते समय सनस्क्रीन लगा कर निकलती है ताकि तेज धूप से उनकी त्वचा को कोई नुकसान न पहुंचे। सनस्क्रीन लगाने के चाहे कई फायदे होते है लेकिन कई नुकसान भी होते है। जी हां, हाल ही में सनस्क्रीम का इस्तेमाल करने से  बीजिंग के झेजियांग प्रांत की 20 साल की जियाओ माओ की हड्डिया काफी कमजोर हो गई है। इतना ही नहीं, उसकी 10 पसलियां भी टूट गई है। 

 

PunjabKesari,nari

जांच के दौरान मिली जानकारी 

माओ को काफी समय से खांसी आ रही थी इसलिए जब वह डॉक्टर से इस की जांच करवाने गई तो उसे इस बारे में पता चला। माओ गर्मियों के मौसम में स्ट्रॉ से बने मैट पर सोती थी जिस कारण उसे खांसी आने लगी। डॉक्टरों को लगा कि शायद यह एलर्जी अस्थमा की समस्या है लेकिन जब सीने में बाईं ओर दर्द होने लगी तो जांच के दौरान पसलियां टूटी होने के बारे में पता लगा।

 

PunjabKesari,nari

सनस्क्रीम के कारण कम हुई बोन डेन्सिटी 

टेस्ट के दौरान पाया गया कि माओ की बोन डेन्सिटी दूसरी महिलाओं के मुकाबले बहुत ही कम थी। इसके साथ ही विटामिन डी, ब्लड कैल्शियम, ब्लड फॉस्फोरस का लेवल भी बहुत कम था। जिस कारण माओ की हड्डियां कमजोर हो गई और उनकी पसलियां टूट गई। डॉक्टर ने बताया कि माओ की जितनी विटामिन डी की जरुरत थी उतनी उन्हें मिली नहीं। सनस्क्रीन के उपयोग से स्किन टैन होने से तो बच गई लेकिन उसकी हड्डियां कमजोर हो गई।

एसपीएफ 50 वाले सनस्क्रीन का करती थी इस्तेमाल 

डॉक्टर द्वारा पूछने पर माओ ने बताया कि उसकी स्किन टैन न हो इसलिए वह अधिकतर समय अंदर रहती जब भी बाहर निकलती वह एसपीएफ 50 वाला सनस्क्रीन लगा कर निकलती थी।

न करें अधिक सनस्क्रीन का इस्तेमाल

त्वचा को बचाने के लिए हर समय सनस्क्रीन का इस्तेमाल करना हड्डियां के लिए काफी नुक्सानदायक होता है। इससे आपकी त्वचा तो शायद बच जाए लेकिन हड्डिया कमजोर हो कर टूट सकती है। इससे आपके शरीर को विटामिन डी की पूरी मात्रा नहीं मिलेगी। चलिए आपको बताते है शरीर में विटामिन डी की कमी होने के क्या लक्षण है और इसके सबसे अच्छे स्त्रोत कौन से है। 

विटामिन डी की कमी के लक्षण

- थकावट महसूस होना 
- जोड़ों में दर्द
- शरीर के तापमान का बढ़ना
- चोट का जल्दी ठीक न होना
- इम्युनिटी सिस्टम कमजोर
- ज्यादा स्ट्रेस महसूस होना 
- समय से पहले झुर्रियां आना
- ब्लड प्रेशर बढ़ना 
- पाचन संबंधी परेशानियां
- जरुरत से ज्यादा नींद आना
- सर से अधिक पसीना आना
- थकावट महसूस होना

विटामिन डी के स्त्रोत 

सुबह की धूप 
सालमोन और ट्यूना
दूध और अंडा
संतरे का जूस
मशरुम 
कॉड लिवर ऑयल

 



 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News