14 OCTMONDAY2019 11:44:04 AM
Nari

पुरानी से पुरानी दाद-खुजली ठीक करेगा गेंदे का फूल, जानिए इसके और भी फायदे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 11 Oct, 2019 12:21 PM
पुरानी से पुरानी दाद-खुजली ठीक करेगा गेंदे का फूल, जानिए इसके और भी फायदे

हर एक व्यक्ति चाहता है की उसका शरीर स्वस्थ रहे। मगर कई बार न चाहते हुए भी व्यक्ति स्किन से रिलेटिड प्राबल्मस की चपेट में आ जाता है। उन्हीं में से एक है दाद। दाद, खाज और खुजली से जुड़ी स्किन समस्या है। यह रोग शरीर के एक भाग से दूसरे भाग तक फैलने में ज्यादा देर नहीं लगाता।

PunjabKesari,nari

खुजली को अंग्रेजी भाषा में एक्जिमा रोग भी कहते है जो अधिकतर लोगों के हाथ, गले, कमर, चेहरे, पैरों और शरीर के गुप्त अंग के आसपास होता है। खुजाने पर कुछ समय के लिए तो आराम मिल जाता है मगर धीरे-धीरे यह प्रॉब्लम बढ़ती चली जाती है। ऐसे में जरुरी है खुजाने की बजाय खुजली का इलाज जल्द से जल्द करवाया जाए।

Related image,nari

अगर आप भी ऐसी ही किसी समस्या से परेशान हैं तो आज हम आपके लिए एक ऐसा घरेलू नुस्खा लेकर आएं हैं जिसकी मदद से आप बहुत जल्द इस परेशानी से राहत पा सकेंगे। दाद की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आपको चाहिए होगा गेंदे का फूल। जी हां, गेंदे का फूल दाद खाज खुजली जैसी बीमारी को भी जड़ से समाप्त करने की क्षमता रखता है।

दाद-खाज और खुजली के लिए गेंदे का फूल

गेंदे के फूल में कई सारी एंटी फंगल और एंटी एलर्जिक गुण होते हैं जो दाद, खाज और खुजली जैसी समस्याओं को जड़ से दूर कर देते हैं। इसके इस्तेमाल का तरीका बेहद आसान है।

इस्‍तेमाल का तरीका

गेंदे के फूल की पत्तियां लेकर इन्हें पीस लें। पीसते वक्त थोड़ा-थोड़ा पानी साथ डालते रहें। जब अच्छी तरह पेस्ट पिसकर तैयार हो जाए तो उसे दाद वाली जगह पर लगा लें। पेस्ट सूखने के बाद ठंडे पानी के साथ इसे साफ कर लें। ऐसा लगभग दिन में दो बार पूरे 10 दिनों तक करें। आपकी दाद-खुजली की समस्या कुछ ही दिनों में दूर हो जाएगी।

Image result for marigold flower paste,nari

गेंदा फूल के अन्य फायदे

बुखार में फायदेमंद

अपने एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुणों के कारण गेंदे का फूल बुखार में बेहद लाभदायक होता है। कई बार इंसान का बुखार कम होने का नाम नहीं लेता, ऐसे में गेंदा फूल की चाय पीने से काफी फायदा मिलता है।

पथरी में फायदेमंद

20-30 ग्राम गेंदा फूल की पत्तियों को पानी में उबालकर पीने से कुछ ही दिनों में पथरी पिघलकर निकल जाती है। साथ ही पथरी की वजह से होने वाली दर्द में भी काफी लाभ मिलता है।

Image result for kidney stone,nari

आंखो की रोशनी

गेंदा फूल की पत्तियों को पानी में उबालकर आंखों में छींटे मारने से आंखे साफ होती हैं, साथ ही लालिमा और आंखो की कम होती रोशनी में लाभ मिलता है।

सूजन में फायदेमंद

चोट या फिर मोच आने पर सूजी हुई त्वचा को नार्मल करने के लिए गेंदा फूल की पत्तियों को पीस कर लेप लगाने से फायदा मिलता है। गेंदा फूल की चाय पीने से शरीर की अंदरुनी सूजन में लाभ मिलता है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News