23 OCTWEDNESDAY2019 1:27:51 AM
Nari

वजन पर रखना है कंट्रोल तो ना करें रोजाना की ये 8 गलतियां

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 05 Jul, 2019 03:24 PM
वजन पर रखना है कंट्रोल तो ना करें रोजाना की ये 8 गलतियां

अक्सर लोगों को लगता है कि खान-पान के कारण उनका वजन बढ़ रहा है, जबकि यह बिल्कुल गलत है। हालांकि इसका मतलब यह नहीं कि आप ओवरइटिंग करें। दरअसल, मेटाबॉलिज्म वीक होने के कारण हम जो भी खाते हैं वो फैट के रूप में जमा होने लगता है। वहीं यह समस्या हॉर्मोनल असंतुलन के कारण भी होती है। इसके अलावा भी ऐसे बहुत से कारण है, जिसकी वजह से वजन बढ़ने लगता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि आपकी किन आदतों के कारण बढ़ने लगता है मोटापा।

 

हार्मोन्स असंतुलन है वजन बढ़ने का कारण

जब शरीर में हॉर्मोंन बहुत ज्यादा बढ़ने या फिर कम होने शुरू हो जाते हैं तो यह हार्मोन इम्बैलेंस कहलाता है। इनका संतुलन बिगड़ जाने पर मेटाबॉलिज्म और पाचन क्रिया धीमी हो जाती है, जिससे वजन बढ़ने लगता है। साथ ही इसका वजह से नींद की कमी, तनाव और चिड़चिड़ापन की परेशानी भी ढेलनी पड़ती है।

वजन बढ़ाने वाली गलतियां
टी.वी. देखते हुए भोजन करना

बहुत से लोगों में टी.वी. देखते हुए खाना खाने की बुरी आदत देखी जाती है, जिससे उन्हें यह ध्यान ही नहीं रहता कि वह कितना खाना खा गए हैं। इस बुरी आदत को हटाना चाहिए बल्कि भोजन हमेशा धीरे-धीरे अच्छे तरह से चबा कर खाना चाहिए।

PunjabKesari

नींद की कमी

हर व्यक्ति के लिए कम से कम 8 घंटे की नींद लेना बहुत जरूरी है लेकिन काम के चक्कर में आप पूरी नींद नहीं ले पाते। वहीं, कुछ लोग घंटों फोन चलाने या टीवी देखते रहते हैं, जिसके कारण उनकी नींद पूरी नहीं हो पाती। मगर आपको बता दें कि यह भी वजन बढ़ने का एक कारण होता है।

समय पर नाश्ता न करना

जल्दबाजी के चक्कर में कुछ लोग ब्रेकफास्ट स्किप कर देते हैं या नाश्ता करते ही नहीं लेकिन आपकी यह छोटी-सी गलती वजन बढ़ाने का काम करती है। ऐसे में अपना नाश्ता जरूर करें और ब्रेकफास्ट में हैल्दी चीजें खाएं।

सुबह पानी न पीना

कई लोग सुबह उठते ही बैड-टी पीते हैं और पानी नहीं पीते। खाली पेट पानी न पीने की वजह से पेट साफ नहीं होता, जिससे वजन बढ़ने लगता है। ऐसे में सुबह उठते ही 1 गिलास पानी जरूर पीना चाहिए। इससे ना सिर्फ शरीर के विषैले पदार्थ बाहर निकल जाएंगे बल्कि इससे मेटाबॉलिज्म भी तेज होगा।

एक्सरसाइज न करना

वजन बढ़ने का एक कारण एक्सरसाइज न करना भी है। इससे शरीर की कैलीरो बर्न नहीं होेती और धीरे-धीरे शरीर मोटापे का शिकार हो जाता है। इसके लिए रोजाना दिन में कम से कम आधा घंटा एक्सरसाइज जरूर करें।

PunjabKesari

अधिक स्ट्रेस लेना

ज्यादा तनाव लेने से भी वजन बढ़ने लगता है। दरअसल, ज्यादा तनाव लेने से स्ट्रेस हार्मोन्स का स्तर बढ़ जाता है, जोकि मोटापे की समस्या पैदा करता है। ऐसे में आप भी वजन कंट्रोल में रखना चाहते हैं तो स्ट्रेस से दूर रहें।

जरूरत से ज्यादा दवाइयों का सेवन

बीमार होने पर दवाई लेना ठीक है लेकिन आजकल लोग छोटी-मोटी हेल्थ प्रॉब्लम्स के लिए भी दवाइयां लेने लगते हैं लेकिन ज्यादा दवा का सेवन भी वजन बढ़ाने का काम करता है। अगर कोई दवा का इस्तेमाल आप रैगुलर में कर रहे हैं और आपका वजन बढ़ रहा है तो डाक्टरी सलाह जरूर लें।

गलत खान-पान

अगर आप भी कोल्ड ड्रिंक्स, फ्रेंच फ्राइज, बर्गर, पिज्जा जैसी जंक फूड्स के शौकीन तो आप चाहकर भी वजन कम नहीं कर सकेंगे। ज्यादा ऑयली चीजों का सेवन मेटाबॉलिज्म को कमजोर करता है, जिससे फैट बर्न नहीं हो पाता। वहीं मीठी ड्रिंक्स में ज्यादा शुगर मौजूद होने के कारण इन से शरीर में कैलोरी की मात्रा तेजी से बढ़ती है।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News