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वजन घटा रही हैं तो चावल खाने चाहिए या नहीं, जानिए करीना की डाइटिशियन की राय

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 24 Jun, 2019 06:28 PM
वजन घटा रही हैं तो चावल खाने चाहिए या नहीं, जानिए करीना की डाइटिशियन की राय

बात जब वजन घटाने की हो तो लोग सबसे पहले चावल को डाइट से आउट कर देते हैं। मगर सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट रुजुता दिवेकर के मुताबिक, चावल को सही से खाकर ना सिर्फ स्वस्थ रहा जा सकता है बल्कि इससे वजन भी कम होता है। दरअसल, कुछ समय पहले उन्होंने इंस्टाग्राम पर एक पोस्ट शेयर की थी, जिसमें उन्होंने चावल खाने के टिप्स बताए थे। अगर आप भी चावल खाने के शौकीन है तो रुजुता दिवेकर से टिप्स लेकर इसे अपनी डाइट का हिस्सा बनाएं, जिससे ना सिर्फ आपको वजन कंट्रोल में रहेगा बल्कि इससे आप स्वस्थ भी रहेंगे।

 

रुजुता दिवेकर के अनुसार चावल खाने के फायदे

1. चावल एक प्रीबायोटिक (Prebiotic) है। इससे ना केवल आपका पेट भरता है बल्कि इससे विविध -पारिस्थितिकी तंत्र में मौजूद रोगाणुओं का पेट भरता है।
2. हैंडमेड और पॉलिश किया हुआ चावल कांजी से खीर बनाने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है, जो सेहत के लिहाज से भी सही है।
3. चावल को दाल, दही, कढ़ी, फलियां, घी और मांस के साथ खाने से ब्लड शुगर की प्रतिक्रिया होती है लेकिन इससे शुगर लेवल सही रहता है इसलिए डायबिटीक मरीज इसे खा सकते हैं। वहीं रुजुता का कहना है कि चावल और मेटाबॉलिज्म सिंड्रोम के बीच कोई संबंध नहीं है।
4. चावल डिनर के लिए सबसे हल्का डिनर है। इससे ना सिर्फ अच्छी नींद आती है बल्कि यह हार्मोन्स को बैलेंस करने में भी मदद करता है। इसके अलावा उनका कहना है कि चावल से एंटी-एजिंग की समस्याएं दूर रहती हैं।
5. यह त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। इससे हाई प्रोलैक्टिन से बढ़े हुए पोर्स की समस्या भी दूर हो जाती है। इसके अलावा यह बालों के विकास और थायराइड ग्लैंड को बेहतर बनाने में भी मदद करता है।

चावल की न्यूट्रिशन वैल्यू

प्रोटीन से भरपूर चावल ग्लूटन फ्री व लो-कार्ब्स फूड है, जो शरीर में ऊर्जा का स्तर बढ़ाता है। 1 कप उबले हुए चावल में 206 कैलोरीज, 0.4g फैट, 0% कोलेस्ट्रॉल, 1.6mg सोडियम, 55.3mg पोटेशियम, 45g कार्बोहाइड्रेट, 0.6g डाइटरी फाइबर, 0.1g शुगर, 4.3g प्रोटीन, 1% कैल्शियम, 1% आयरन, 1% विटामिन डी, 5% विटामिन बी-6 और 4% मैग्नीशियम होता है। इसके अलावा चावल में 0.1 ग्राम पॉलीअनसेचुरेटेड वसा और 0.1 ग्राम मोनोअनसैचुरेटेड वसा होती है।

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कौन-से चावल खाना है सही

प्लेन, पॉलिश्ड व्हाइट राइस की बजाए अनपॉलिश्ड, ब्राउन या रेड राइस का सेवन करना ज्यादा बेहतर ऑप्शन है।

ऐसे बनाएं चावल को हेल्दी
सही तरीके से पकाएं

चावल को कुकर की बजाए पतीले में ज्यादा पानी डालकर पकाएं। उबालने पर इसका स्टार्च वाला पानी बाहर निकाल लें। इससे इसकी न्यूट्रिशियस वैल्यू बढ़ जाएगी।

दाल-चावल का कॉम्बिनेशन

चावल को दाल के साथ खाएं। इन दोनों के कॉम्बिनेशन से बॉडी को जरूरी अमीनो एसिड्स मिलते हैं, जो बॉडी में नहीं बनते। इसके अलावा आप रोटी, सब्जी, दही के साथ भी चावल खा सकते हैं।

सब्जियों के साथ खाएं चावल

चावल में सब्जियां डालकर पकाएं या इन्हें सब्जियों के साथ खाएं। इससे चावल की क्वांटिटी कम होगी और फाइबर व विटामिन्स की मात्रा बढ़ जाएगी।

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