16 APRTUESDAY2024 11:44:34 AM
Nari

रिश्ते को टूटने से है बचाना तो गांठ बांध लें ये 7 बातें

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 19 Aug, 2018 10:10 AM
रिश्ते को टूटने से है बचाना तो गांठ बांध लें ये 7 बातें

शादी के बाद पति-पत्नी के बीच छोटी-मोटी प्रॉब्लम होना आम बात है। रिश्तों में जितना प्यार होता है उतने ही लड़ाई या झगड़े होना भी लाजमी है। मगर कई बार आप ऐसी गलतियां कर देते हैं, जिससे रिश्ता टूटने की कगार पर पहुंच जाता है। अगर आप इन गलतियों को सुधारने की थोड़ी-सी कोशिश करेंगे तो आपका रिश्ता टूटने की बजाए और मजबूत होगा। चलिए आज हम आपको ऐसी ही कुछ गलतियों के बारे में बताते हैं, जिसे सुधारकर आप रिश्ते को टूटने से बचा सकते हैं।
 

1. पार्टनर की तुलना न करना
पति-पत्नी का रिश्ता विश्वास पर टिका होता है। विश्वास तब खत्म होता है जब आप अपने पार्टनर की तुलना दूसरों से करते हैं। कपल्स को चाहिए की वह अपने पार्टनर की हर अच्छी बुरी-खूबी को अपनाएं, न कि दूसरों से उनकी तुलना करें।

PunjabKesari

2. परवाह करना
रिश्ते को मजबूत बनाने के लिए बहुत जरूरी है कि कपल्स न सिर्फ एक-दूसरे की भावनाओं को समझें बल्कि उनकी परवाह भी करें। रिश्ते में थोड़ी-सी भी लापरवाही उसे तोड़ने का काम करती है।
 

3. नेगेटिव बातें न करें
अपने पार्टनर के सामने हर समय नेगिटिव बातें करने से भी रिश्ता टूट सकता है। किसी की बुराई करना या नेगिटिव बातें करने से पार्टनर के मन में आपकी नकारात्मक छवि बन जाती है।
 

4. बातें न छुपाएं
पती-पत्नी का रिश्ता प्यार, विश्वास और ईमानदारी पर टिका होता है। पति-पत्नी के रिश्ते में किसी भी बात को लेकर हिचकिचाहट नहीं होनी चाहिए इसलिए अपने पार्टनर से हर बात खुलकर शेयर करें।

PunjabKesari

5. हमेशा अपनी न चलाएं
शादीशुदा रिश्ते में पति और पत्नी दोनों का बराबर हक होता है। ऐसे में सिर्फ अपनी चलाने की कोशिश न करें। कोई भी काम करने से पहले अपने पार्टनर की सलाह जरूर लें।
 

6. स्वार्थी न बनें
पती-पत्नी को चाहिए कि वह अपनी भावनाओं के साथ-साथ समय और संपत्ति को भी एक-दूसरे के साथ सांझा करें। मन में आई हल्की-सी भी स्वार्थ की भावना रिश्ता टूटने की वजह बन सकती है।
 

7. एक-दूसरे पर विश्‍वास बनाएं
सिचुएशन चाहें कोई भी हो लेकिन पार्टनर पर विश्वास बनाएं रखें। एक-दूसरे पर भरोसा और विश्वास रखने से आप मुश्किल से मुश्किल हालात को भी आसानी से पार कर सकते हैं।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News