24 AUGSATURDAY2019 11:02:48 PM
Nari

Women Care: प्राइवेट पार्ट से जुड़ी 6 प्रॉब्लम न करें नजरअंदाज

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 22 Jan, 2019 07:31 PM
Women Care: प्राइवेट पार्ट से जुड़ी 6 प्रॉब्लम न करें नजरअंदाज

वेजाइना (योन‍ि), महिलाओं के शरीर का सबसे नाजुक और संवेदनशील ह‍िस्‍सा होता है, जिसकी साफ-सफाई रखना बेहद जरूरी है। छोटी-सी गलती की वजह से आपको वेजाइना से जुड़ी कई समस्‍याओं का सामना करना पड़ सकता है। इसके लिए जरूरी हैं आपको इससे जुड़ी कुछ खास बातों की जानकारी होना।

 

व्‍हाइट डिस्‍चार्ज व अन्य 6 गंभीर समस्याएं

महिलाएं अक्सर कई तरह की वेजाइना कंडीशन्स का सामना कर रही होती है लेकिन वह इसे अनदेखा कर देती हैं क्योंकि उन्‍हें इस बारे में ज्‍यादा जानकारी नहीं होती है। मगर आगे चलकर यही छोटी प्रॉब्लम किसी बड़ी बीमारी का रूप ले लेती है। ऐसे में महिलाओं को चाहिए कि छोटी-समस्या होने पर भी डॉक्टर से तुरंत चेकअप करवाएं क्योंकि वैजाइना में होने वाली खुजली, रैशेज या जलन की परेशानी किसी बीमारी का संकेत भी हो सकती है।

PunjabKesari, Vegina Health Image, Women Health Tips Image

वेजाइना में होने वाली समस्याएं
वेजाइना दाद

जननांग दाद एक यौन संचारित रोग है, जो आमतौर पर जलन, दर्दनाक घाव, खुजली या किसी कीटाणु के काटने की वजह से होता है। इस समस्या के लिए डॉक्टर एंटीवायरल दवाओं की सलाह देते हैं।

 

वजाइनल बॉइल्स

अगर आपके योन‍ि के आस-पास भी बॉइल्स या फोड़े की समस्‍या होती है तो समझ जाइए कि आप प्राइवेट पार्ट को हाइजीन रखने के लिए गलत तरीका अपना रही हैं। ऐसे में आपको वेजाइना की साफ-सफाई के तरीके बदलने चाहिए।

 

इनग्रोन हेयर

अगर आप प्राइवेट पार्ट में शेव या वैक्स करती हैं तो इससे इनग्रोन हेयर जैसे बंप्स हो सकते हैं। इसकी वजह से वेजाइना में जलन, खुजली, सूजन या पस की समस्या हो सकती हैं। साथ ही यह समस्या सेन्टेड शॉप, बाथ सॉल्ट, सेनेटरी वाइप्स, पैड्स या डायाफ्राम के कारण भी हो सकती है।

PunjabKesari, Vegina Health Image, Women Health Tips Image

बर्थोलिनिटिस

वेजाइना के दोनों तरफ मौजूद होने वाले ग्लैंड्स के ब्लोक हो जाने की अवस्था को बर्थोलिन सिस्ट या बर्थोलिनिटिस कहते हैं। इसके कारण ग्लैंड्स से रिलीज होने वाले द्रव्य वापस ग्लैंड्स में चले जाते हैं, जो बाद में खुजली व जलन का कारण बनते हैं। उचित साफ सफाई से इस समस्‍या से बचा जा सकता है।

 

यीस्ट इंफेक्शन

यीस्ट इंफेक्शन के कारण वैजाइना में खुजली होना आम है। यीस्ट इंफेक्शन के लक्षण दिखने पर तुरंत चेकअप करवाएं। क्योंकि समय पर इलाज न करवाने पर यह किसी गंभीर समस्या का रूप भी ले सकती है।

PunjabKesari, Vegina Health Image, Women Health Tips Image

सिरिनगोमा

सिरिनगोमा में पसीना निकालने वाली नलिकाएं बंद हो जाती हैं, जिससे वेजाइना के आसपास छोटे-छोटे बंप बन जाते हैं। इसके कारण वेजाइना के आस-पास फ्लैश कलर्ड पिंपल्स हो जाते हैं। महिलाओं को इन्हें दबाना या फोड़ना नहीं चाहिए क्योंकि इससे वहां की नाजुक त्वचा को नुकसान पहुंच सकता है। साथ ही इससे इंफेक्शन का खतरा भी बढ़ जाता है।

 

वेजाइना की देखभाल के टिप्स
वेजाइना को रखे ड्राई

नमी के कारण अक्सर इंफैक्शन होने का खतरा बना रहता है इसलिए हमेशा वेजाइना का ड्राई रखें।

PunjabKesari, Vegina Health Image, Women Health Tips Image

कॉटन की पैंटी पहनें

कॉटन पैंटी ना केवल पहनने में आरामदायक होती है बल्कि यह प्राइवेट पार्ट को ड्राई भी रखती है। इससे अनहैल्दी बैक्टीरिया और यीस्‍ट की समस्या दूर रहती है।

 

वेजाइना में खुलजी

वेजाइना में खुलजी होने पर 1 लीटर पानी में 3 बड़े चम्मच सेब का सिरका मिलाकर योनि की सफाई करें। इससे आपकी समस्या दूर हो जाएगी।

 

हफ्ते में 3-4 बार बदलें पैंटी

हफ्ते में 3-4 बार पैंटी को बदलें। इससे प्राइवेट पार्ट स्वस्थ व बदबू से मुक्त रहेंगी। आप चाहे तो हर रोजाना पैंटी को बदल सकती हैं।

 

प्यूबिक हेयर करे रिमूव

प्यूबिक हेयर होने से पसीना अधिक आता है और पसीने के कारण गंध और इंफैक्‍शन रहती है।ऐसे में इंफैक्शन से बचने के लिए समय-समय पर प्यूबिक हेयर काटते रहे।

PunjabKesari, Vegina Health Image, Women Health Tips Image

ना करें कठोर साबुन का इस्तेमाल

यह काफी संवेदनशील हिस्सा है, जिसे कठोर साबुन से धोने से पीएच स्तर में असंतुलन पैदा हो सकता है, जिससे वहां बैक्टीरिया पनप सकते है।

 

पीरियड्स में करे सही देखभाल

पीरियड्स के समय वेजाइना की सफाई बहुत जरूरी है क्योंकि इस दौरान इंफैक्शन होने की संभावना दोगुणा बढ़ जाती है। इसलिए हर 3 से 4 घंटे बाद पैड्स बदलते रहें। इससे त्वचा पर जलन नहीं होगी। 

 

सही आहार खाएं

क्रेनबेरी एवं अनानास का रस दोनों वेजाइना को स्वस्थ रखने में फायदेमंद है। इनके अलावा आहार में लहसुन का सेवन भी करें।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad