25 APRTHURSDAY2024 7:33:00 PM
Nari

शिल्पा ही नहीं, रवीना टंडन भी करती हैं Kitchen Gardening, जानिए इसके फायदे

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 18 Feb, 2019 02:06 PM
शिल्पा ही नहीं, रवीना टंडन भी करती हैं Kitchen Gardening, जानिए इसके फायदे

शिल्पा शेट्टी डाइट में फ्रेश सब्जियां खाती है जिस बात का खुलासा उन्होंने खुद अपने इंस्टाग्राम पर अपने किचन गार्डन की वीडियो शेयर कर किया है। मगर हाल ही में बॉलीवुड एक्ट्रेस रवीना ने भी घर पर गार्डन और खेती को प्रोमोट करने और इनके फायदे बताते हुए इंस्टाग्राम पर फोटोज और वीडियो शेयर किए हैं।

 

रवीना ने बताए होम गार्डनिंग के फायदे

रवीना टंडन ने इंस्टाग्राम पर शेयर की है, जिसमें वह अपने बच्चों के साथ खेत में नजर आ रही हैं। उन्होंने खेत में सब्जियां उगाई हैं। कई एकड़ में फैले इस खेत में दूर-दूर तक गोभी ही गोभी नजर आ रहे हैं।उन्होंने एक फोटो भी शेयर की है, जिसमें वह अपने बेटे रणबीर थडानी के साथ ट्रेक्टर पर नजर आ रही हैं। साथ ही रवीना ने कैप्शन में लिखा है- 'मेरे देश की धरती, दिल से किया गया अनुभव, डिनर के लिए खुद सब्जियां तोड़ने का अनुभव'। साथ ही रवीना ने अपनी बेटी रशा थडानी के साथ एक वीडियो भी शेयर की है, जिसमें वह मूली तोड़ती नजर आ रही हैं।

शिल्पा भी करती है होम गार्डनिंग

कुछ समय पहले शिल्पा ने अपने सोशल मीडिया अकाउंट से एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, 'फिलोसोफर सिसेरो का कहना था कि यदि आपके पास गार्डन और लाइब्रेरी है तो मानो आपके पास सबकुछ है। इसलिए मैंने घर के पीछे छोटा सा बगीचा बना रखा है, जिसमें फल और सब्जी की खेती करती हूं।' उन्होंने अपने किचन गार्डन में बैगन, पालक, टमाटर जैसी सब्जियां उगा रखी हैं। इतना ही नहीं, उन्होंने फलों की बागवानी भी की हुई है। ज्यादातर सब्जियां उन्होंने गमलों में लगाई हैं।

 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 
 

Cicero said, “If you have a garden and a library, you have everything you need.” The fruits of sowing, growing and knowing it’s pure unadulterated with pesticides (and not geneticalily modified) is something I can’t describe. It’s a small move in a small space in my backyard... but it’s the effort that counts... plucked our very own homegrown starfruit, chilli, brinjal, spinach and tomatoes 😬#thrilled to bits ... Start today, or you’ll regret tomorrow. Thankyou @actormaddy for encouraging me to do so 🤗. #farming #growyourown #fresh #homegrown #vegetables #gratitude #unadulterated #organic #happiness #mondaymotivation #knowyourfood

A post shared by Shilpa Shetty Kundra (@theshilpashetty) on Jan 21, 2019 at 5:28am PST

 

 

फैंस को दी किचन गार्डन बनाने की सलाह

फैंस को सलाह देते हुए कहा शिल्पा ने कहा, ये सब्जियां और फल एकदम शुद्ध है जिनपर कोई पेस्टीसाइड नहीं डाला गया। आप भी इस तरह का बगीचा अपने घर में बना सकते है। ये काम आज ही शुरू करें कल का इंतजार न करें।'

चलिए आज हम आपको बताते हैं किचन गार्डन तैयार करने के टिप्स व उसके फायदे।

 

किचन गार्डन तैयार करने के टिप्स

प्‍लास्टिक पॉट गार्डनिंग 

सब्जियां व फल उगाने के लिए प्‍लास्टिक पॉट इस्तेमाल करें। इससे अगर आपका पौधा खराब होता है तो आप आसानी से उसे दूसरे पॉट में लगा सकते हैं। साथ ही पौधों को एक-साथ उगाएं क्योंकि इससे पौधे जल्दी बढ़ते हैं।

 

पानी पुर्नउपयोग

अगर पौधों को दोबारा वहीं पानी दिया जाए तो वो तेजी से बढ़ते हैं साथ ही इससे पानी की बर्बादी भी नहीं होती। आप चाहे तो उबला हुआ पानी भी पौधों में डाल सकते हैं। इसके अलावा सब्जियां या चावल धोने के बाद जो पानी बच जाता है उसे भी पौधों में डाल दें।

 

सही जगह पर लगाएं पौधें

गमले रखने या पौधे लगाने का घर में कोई अन्य स्थान न हो और बालकनी अगर धूप वाली हो तो उसका पूरा लाभ उठाएं। वहीं, अगर आपका घर ग्राउंड फ्लोर पर हैं और जगह कच्ची है तो उस पर क्यारी बनाकर किचन गार्डन बनाएं। अगर छत पर किचन गार्डन बनाना है तो पहले पॉलीथीन बिछा दें। उसमें थोड़ी दूरी पर कुछ छेद कर लें, ताकि ज्यादा पानी निकल जाए और छत में सीलन भी न आए।

PunjabKesari, किचन गार्डन के फायदे, Kitchen Garden Image

फलों के छिलकों का इस्तेमाल

आप अंडें और फलों के छिलकों का प्रयोग मिट्टी में मिलाकर कर सकते हैं, ताकि पौधों को पोषण मिलता रहे। इसके अलावा एस्प्रिन, डिस्प्रिन या इकोस्प्रिन की गोली एक मग पानी में मिलाकर पौधों पर स्प्रे करें। इससे पौधों को फंगस से बचाया जा सकता है, जिससे उनका विकास उचित विकास हो सके।

 

घर में किचन गार्डन बनाने के फायदे                                                                                                                                                     
ताजा सब्जियां और हर्ब्स

किचन गार्डन का सबसे बड़ा फायदा यह है कि इससे ताजी व केमिकल्स फ्री सब्जियां मिलती है, जो सेहत के लिए फायदेमंद है। साथ ही इससे आपके पैसों की भी बचत होती है।

 

बिना खाद वाली सब्जियां

सब्जियों को तैयार करने के लिए आजकल कैमिकल्स युक्त खादों का इस्तेमाल किया जाता है, सेहत सेहत को नुकसान पहुंचाती हैं। मगर घर पर उगाई सब्जियां एकदम आर्गेनिक होती हैं, जो आपको हेल्दी रखती हैं।

PunjabKesari, किचन गार्डन के फायदे, Kitchen Garden Image

तनाव से मुक्ति

घर में बना गार्डन वातावरण को शुद्ध रखता है, जिससे आप कई हेल्थ प्रॉब्लम्स से बचे रहते हैं। साथ ही गार्डन के काम में बिजी होने के कारण तनाव भी कम होता है।

 

कीड़े-मकौड़े कम 

घर में किचन गार्डन बनाने से कीड़े-मकौड़े कम होते है क्योंकि इससे खाली पड़ी जगह का इस्तेमाल भी हो जाता है और पौधे कीटों को भगाने का काम करते है।


 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News