17 NOVSUNDAY2019 12:51:03 PM
Nari

सेहत ही नहीं त्वचा की तमाम समस्याएं दूर करेगी खसखस

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 21 Oct, 2019 02:38 PM
सेहत ही नहीं त्वचा की तमाम समस्याएं दूर करेगी खसखस

मिठाई और सब्जी में इस्तेमाल होने वाला खसखस आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। सर्दियों के मौसम में विशेष तौर पर खसखस का इस्तेमाल किया जाता है। इस बदलते मौसम में सर्दी-जुकाम जैसी समस्याएं काफी देखने को मिलती है। ऐसे में इसका सेवन आपके लिए रामबाण साबित हो सकता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं छोटे-छोटे दानों वाले खसखस के बड़े फायदे।

Image result for cold and cough,nari

दूर करे सांस संबंधित तकलीफें

सर्दी-जुकाम में अक्सर लोगों को सांस लेने में तकलीफ होती है। ऐसे में खसखस वाला दूध पीने से आपकी ब्लॉक हुई छाती खुल जाती है। जिससे आपको सर्दी जुकाम से जल्द राहत मिलती है। 

नींद न आने की समस्या

अगर आप नींद न आने की समस्या से परेशान हैं, तो सोने से पहले खसखस का गर्म दूध पीना आपके लिए बेहद फायदेमंद हो सकता है।

फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत

खसखस फाइबर का बेहतरीन स्त्रोत है, जिसका प्रयोग करने से कब्ज की समस्या नहीं होती।

Image result for fiber,nari

पाचन शक्ति बनाए मजबूत

खसखस आपके पाचन को बेहतरीन बनाने में मदद करती है। शरीर को ऊर्जा युक्त बनाने के लिए रोजाना खसखस का सेवन आपके लिए लाभदायक है।

गुर्दे की पथरी

गुर्दे की पथरी में इलाज के तौर पर भी खसखस का सेवन किया जाता है। इसमें पाया जाने वाला ओक्सलेट्स, शरीर में मौजूद अतिरिक्त कैल्शियम का अवशोषण कर गुर्दे में पथरी बनने से रोकता है।

मानसिक तनाव

खसखस मानसिक तनाव से मुक्ति दिलाने में मदद करता है। साथ ही इसमें मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपको जवां बनाए रखने में मदद करते हैं।

Image result for mental stress,nari

त्वचा बनाए नम

खसखस त्वचा को नमी प्रदान करने में भी सहायक होता है। यह त्‍वचा की जलन व खुजली को कम करने के साथ ही एक्जिमा जैसी समस्याओं से लड़ने में मदद करता है।

पोषित डाइड

ओमेगा-6 फैटी एसिड, प्रोटीन, फाइबर से भरपूर होने की वजह से पोषण के लिहाज से खसखस बहुत फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद फाइटोकेमिकल्स, विटामिन-बी, थायमिन, कैल्शियम और मैगनीज आपको फिट बनाए रखने में मदद करता है।

Image result for fitness,nari

त्वचा के लिए फायदेमंद

त्वचा को खूबसूरत बनाने के लिए खसखस का इस्तेमाल दूध में पीसकर फेस-पैक के रूप में किया जाता है। यह त्वचा को नमी प्रदान करने के साथ ही प्राकृतिक चमक लाता है और आपका चेहरा बेदाग बनाता है।

इन सबके अलावा छोटी-छोटी समस्याएं जैसे कि बिना मतलब प्यास लगना, बुखार और सूजन जैसी समस्याओं से भी आपको बचाए रखता है। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News