25 APRTHURSDAY2024 8:31:22 AM
Nari

हाई ब्लड प्रैशर और वजन को आंवले से करें कंट्रोल, जानिए लाजवाब फायदे

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 28 Nov, 2019 03:00 PM
हाई ब्लड प्रैशर और वजन को आंवले से करें कंट्रोल, जानिए लाजवाब फायदे

सर्दियों में खाया जाने वाला हरा आंवला ना सिर्फ आपके बालों औऱ स्किन के लिए बढ़िया है बल्कि कई बीमारियों का काल भी है। अगर आप मोटापे की वजह से परेशान हैं तो आंवला उसे भी कंट्रोल में रखने में मददगार है। आंवला में कैल्शियम, आयरन, फॉस्फोरस, फाइबर और कार्बोहाइड्रेट, विटामिन, प्रोटीन आदि पोषक तत्व भरपूर मात्रा में पाएं जाते हैं। यह बॉडी के अंदर की गंदगी साफ करके वजन घटाने में मदद करता है। इसे सुपरफुड के नाम जाना जाता है।

चलिए आपको बताते हैं आंवले के फायदे

PunjabKesari,nari

1. आंवला जूस से घटाए एक्स्ट्रा फैट

आंवला जूस का सेवन शरीर की एक्सट्रा फेट को घटाने में मददगार है। आपको दिन में दो बार इसका सेवन करें। यह कोलेस्ट्रोल को कम करके शरीर की एक्स्ट्रा चर्बी घटाने का काम करता है।

2. इम्यून सिस्टम और पाचन तंत्र को करें स्ट्रांग

विटामिन-सी से भरपूर आंवला इम्यूनिटी और मेटाबॉलिज्म बढ़ाने में फायदेमंद साबित होता है। अगर आप जल्दी बीमारी पड़ते हैं या फिर जिन लोगों को खाया पिया नहीं पचता उन्हें आंवले का सेवन करना चाहिए।

Related image,nari

3. कैंसर से बचाव

आंवले में एंटी-ऑक्सीडेंट और पॉलीफेनॉल की अधिक मात्रा होने के कारण कैंसर से लड़ने की शक्ति देता है। यह कैंसर कोशिकाओं को बढ़ने से रोकता है। नियमित रूप से इसे पीने से शरीर स्वस्थ और वजन कंट्रोल में रहता है।

4. हाई ब्लड प्रेशर में फायदेमंद

जिन लोगों को हाई ब्लड प्रेशर की शिकायत रहती है उन्हें आंवले के जूस को जरूर डाइट में शामिल करना चाहिए। यह बड़े हुए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करता है।

Image result for high blood pressure,nari

5. दिल और आंखों को रखें स्वस्थ

विटामिन-सी की अधिक मात्रा होने से यह खराब कोलेस्ट्रोल को खत्म करके अच्छे कोलेस्ट्रोल को बनाने में मदद करता है। यह दिल को स्वस्थ और आंखों की रोशनी बढ़ाने में लाभकारी होता है।

आप चाहे तो आंवले की चटनी, मुरब्बा, अचार, जूस या चूरन आदि बनाकर भी इसका सेवन कर सकते है। इस तरह आप इसे अपनी डेली डाइट का हिस्सा बना सकते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News