23 FEBSATURDAY2019 11:54:29 AM
Nari

बहू ही नहीं, सास को भी 6 बातें समझना बहुत जरूरी

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Jan, 2019 04:49 PM
बहू ही नहीं, सास को भी 6 बातें समझना बहुत जरूरी

लड़की जब बहू बनकर दूसरे घर जाती है तो ससुराल वालों को उससे बहुत-सी उम्मीदें होती हैं, खासकर सास को। फिर चाहे बात घर संभालने की हो या निजी जिंदगी में संतुलन बनाए रखने की, सास अपनी बहू से कुछ ज्यादा ही उम्मीद रख लेती हैं लेकिन सारी उम्मीदें बहू से ही क्यों बल्कि सास को भी कुछ बातों का ख्याल रखना जरूरी है तभी नाजुक डोर से बंधा यह रिश्ता सही तालमेल से चलेगा। ऐसे में इस रिश्ते की डोर को संभालने के लिए जहां लड़की को अपनी सास की हर बात माननी चाहिए। 

 

 मां और सास की अपनी-अपनी जगह

मां-बेटी का रिश्ता दुनिया में सबसे अलग होता है। ऐसे में सास को समझना चाहिए कि बहू की लाइफ मां और सास दोनों अपनी जगह पर अपनी अलग ही अहयमित रखती हैं  मां उसकी लाइफ में एक अलग जगह रखती है लेकिन ऐसा भी नहीं कि बहू सास का सम्मान ना करें। बस सास को चाहिए कि वह अपनी बहू को समझें और उसका साथ दें।

PunjabKesari

सिर्फ बहू ही क्यों करें Adjust?

हर रिश्ता दो तरफा होता है तो ऐसे में सिर्फ बहू ही क्यों एजस्ट करें। सास को समझना चाहिए कि उनकी बहू की भी  अलग-अलग आदतें और जरूरतें हैं और उन्हें इस नए लाइफस्टाइल में एडजस्ट होने में कुछ समय लगेगा और सास को भी बहू के  नए माहौल में एडजस्ट होने के लिए मदद करें।

 

ना बदलें बहू की Personality

आजकल की पढ़ी-लिखी लड़कियां दुनिया को अपनी नजर से देखना पसंद करती हैं। ऐसे में सास को उनके बीच मौजूद जनरेशन गैप खत्म करते हुए बहू को वैसे ही स्वीकार करना चाहिए जैसी वो है नाकि उसके पर्सनेलिटी बदलने की कोशिश करनी चाहिए। 

 

खुद सीखाएं घर का काम

हर किसी का खाना बनाने और काम करने का तरीका अलग-अलग होता है। ऐसे में बहू पहले दिन ही तो सभी काम नहीं सीख सकती। लड़की जब नए माहौल में जाती है तो धीरे-धीरे उनके तौर-तरीके सीखती है। ऐसे में सास नुकता-चीनी ना करके उसे धीरे धीरे यह सब काम सिखा सकती हैं। 

PunjabKesari

बहू को भी चाहिए पर्सनल समय

जब बहू ऑफिस से घर लौटती है तो सास उसके साथ पड़ोसियों की गप्पे करने लग जाती है और अगर लड़की मना कर दे तो वह उसे रूड (Rude) समझ लेती है, जबकि ऐसा नहीं होता। घर के बाकी सदस्यों की तरह लड़कियों को भी हक है कि ऑफिस से आने के बाद वह कुछ देर अकेले रहें। ऐसे में आपको बस उन्हें कुछ देर अकेला छोड़ने की जरूरत होती है।

 

बेटे-बहू के रिश्ते में इंटरफेयर 

अक्सर सास को लगता है कि शादी के बाद बेटा मां का नहीं रहा, जिसके कारण वह उनके रिश्ते में इंटरफेयर करने लग जाती है। मगर सास को यह बात समझनी चाहिए कि मां की जगह कोई नहीं ले सकता। शादी के बाद भी बेटा अपनी मां से पहले की तरह ही प्यार करेगा लेकिन उसके लिए पार्टनर के लिए भी समय निकालना बहुत जरूरी है। 

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad