23 MAYTHURSDAY2019 10:22:31 PM
Nari

भारत नहीं, विदेश में बने है ये खूबसूरत और ऐतिहासिक मंदिर

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 05 Oct, 2017 05:22 PM
भारत नहीं, विदेश में बने है ये खूबसूरत और ऐतिहासिक मंदिर

आपने भारत के बहुत से खूबसूरत और हेरिटेज मंदिरों के बारे में सुना होगा लेकिन आज हम आपको इंडोनेशिया में बने कुछ ऐतिहासिक मंदिरों के बारे में बताने जा रहें है। इन मंदिरों को देखने के लिए देश-विदेश से कई टूरिस्ट आते है। आइए जानते है इन खूबसूरत मंदिरों के बारे में कुछ और बातें।

1. मगेलांग, बौद्ध विहार मंदिर
इंडोनेशिया के मगेलांग इलाके में बने इस बौद्ध विहार मंदिर में आपको कई देवी देवताओं की प्रतिमाएं देखने को मिलती है। 6 चबूतरें से बने इस मंदिर को दुनिया का सबसे बड़ा और विशाल मंदिर माना जाता है।

PunjabKesari

2. जावा, प्रम्बानन मंदिर
भगवान शिव, विष्णु और ब्रह्मा को समर्पित यह मंदिर यूनेस्को की विश्व धरोहर है। इस खुबसूरत मंदिर में आप तीनों भगवानों को एक साथ उनके वाहन पर बैठे हुए देख सकते है।

PunjabKesari

3. बाली, पुरा तमन सरस्वती मंदिर
बाली के उबुद में बने इस सरस्वती मंदिर रोजाना संगीत कार्यक्रम होता है। इस मंदिर में बना कुंड इसका मुख्य आकर्षण है। यहां पर बनी देवी सरस्वती की मूर्ती पर से आपकी नजर नहीं हटेगी।

PunjabKesari

4. बाली, तनह लोट मंदिर
सरस्वती के साथ-साथ बाली इलाके में एक विशाल समुद्री चट्टान पर बना यह मंदिर बहुत खूबसूरत है। प्राकृतिक सुंदरता के साथ-साथ यद मंदिर बाली द्वीप के हिन्दुओं की आस्था का बड़ा केंद्र हैं।

PunjabKesari

5.  जावा, सिंघसरी शिव मंदिर
इंडोनेशिया के इस मंदिर में भगवान शिव की सबसे बड़ी प्रतिमा को स्थापित किया गया है। भगवान शिव से संबंधी सभी त्यौहार में यह मंदिर किसी जन्नत से कम नहीं लगता।

PunjabKesari

6. बाली, पुरा बेसकिह मंदिर
बाली द्वीप के माउंट अगुंग में स्थित इस मंदिर को सबसे बड़ा और पवित्र मंदिर माना जाता है। इस मंदिर में कई देवी-देवताओं की मूर्तियां बनी हुई है। यूनेस्को की विश्व धरोहर बन चुके इस मंदिर की खूबसूरती देखने के लिए पर्यटक दूर-दूर से आते है।

PunjabKesari

Related News

From The Web

ad