Twitter
You are hereNari

मीठे से नहीं, इस विटामिन की कमी से महिलाएं हो रही हैं डायबिटीज की शिकार

मीठे से नहीं, इस विटामिन की कमी से महिलाएं हो रही हैं डायबिटीज की शिकार
Views:- Monday, July 16, 2018-9:29 AM

डायबिटीज के कारण  : डायबिटीज की समस्या पुरूषों से ज्यादा महिलाओं में देखने को मिलती है। इस बीमारी में शरीर में इंसुलिन बनना बंद हो जाता है, जिससे पेंक्रियाज ग्रंथी सही तरीके से काम करना बंद कर देती है। इस ग्रंथी से कई तरह से हॉर्मोंस निकलने शुरू हो जाते हैं जो और भी कई तरह की बीमारियों का कारण बनते हैं लेकिन क्या आप जानते हैं महिलाओं में होने वाली डायबिटीज की समस्या विटामिन डी की कमी के कारण होती है। आइए जानते हैं कि आखिर क्यों महिलाओं में विटामिन डी की कमी के कारण वह डायबिटीज की शिकार हो जाती हैं।
 

विटामिन डी की कमी से बढ़ जाता है ग्लूकोस लेवल
एक स्टडी के अनुसार, विटामिन डी की कमी से महिलाओं के शरीर में ब्लड ग्लूकोस का स्तर बढ़ जाता है, जिसे प्री-डायबिटिक माना जाता है। यह एक ऐसी स्थिति है, जिसमें किसी व्यक्ति का हाई ब्लड शुगर लेवल बढ़ जाता लेकिन वह इतना ज्यादा नहीं होता कि उसे डायबिटिक कहा जाएं। मगर धीरे-धीरे यहीं स्थिति महिलाओं को डायबिटीज का शिकार बना देती है। एक शौध के अनुसार, भारत में करीब 68 फीसदी महिलाएं विटामिन डी की कमी से डायबिटीज का शिकार हो जाती हैं।

PunjabKesari

कैसे करें बचाव
इस बीमारी से बचने के लिए प्री-डायबिटिक महिलाओं को लाइफस्टाइल और डाइट में बदलाव की सलाह दी जाती है, ताकि वे अपना ब्लड शुगर का स्तर कम कर सकें। इसके अलावा महिलाओं को डायबिटीज टालने के लिए विटामिन डी से भरपूर आहार जैसे सॉल्‍मन, टुना फिश, गाय का दूध, पनीर, दही, मक्खन, छाछ, गाजर, सोया उत्पाद, मशरुम और मखाने खाने चाहिए। सूर्य की रोशनी विटामिन डी का सबसे अच्छा स्रोत माना जाता है। इसलिए कोशिश करें कि आप ज्यादा देर तक धूप में रहें। इसके अलावा महिलाओं में बढ़ते मोटापा के कारण डायबिटीज होने का खतरा बढ़ जाता है। इसलिए जितना हो सकें व्यायाम करें और वजन कंट्रोल में रखें।

PunjabKesari

विटामिन डी की कमी के लक्षण


डिप्रैशन
हड्डियों में दर्द होना
इम्युनिटी सिस्टम कमजोर होना
बार-बार बीमार पड़ना
थकावट महसूस होना
चेहरे और हाथों में झुर्रियां पड़ना
ब्लड प्रेशर बढ़ना
घबराहट का अहसास
कोलेस्ट्रॉल लेवल बढ़ना
मांशपेशियों में कमजोरी
दिन में जरुरत से ज्यादा नींद आना

PunjabKesari

 

विटामिन डी की कमी के कारण


1. महिलाएं अक्सर धूप में निकलना पसंद नहीं करती है लेकिन इसके कारण आपके शरीर में विटामिन डी की कमी हो सकती हैं।
 

2. दूध न पीना, प्योर वेजिटेरियन होना भी विटामिन डी का कारण बनता है।
 

3. महिलाओं की बढ़ती उम्र के साथ किडनी की विटामिन डी को एक्टिव फॉर्म में कन्वर्ट करने की क्षमता घट जाती है, जिससे विटामिन डी की कमी का रिस्क बढ़ जाता है।
 

4. महिलाओं में तेजी से बढ़ता मोटापा भी विटामिन डी की कमी का कारण हो सकता है। मोटापे की वजह से फैट सेल्स ब्लड से विटामिन डी एक्सट्रेक्ट कर लेते हैं, जिससे ब्लड सर्कुलेशन में इसकी कमी हो जाती है।

 


फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP
Edited by:

Latest News