27 JUNTHURSDAY2019 12:07:16 AM
Nari

माइग्रेन दर्द से राहत दिलाएगा नया स्मार्टफोन एप

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Jun, 2019 05:36 PM
माइग्रेन दर्द से राहत दिलाएगा नया स्मार्टफोन एप

अनुसंधानकर्ताओं ने स्मार्टफोन आधारित एक एप विकसित किया है, जो माइग्रेन से पीड़ित लोगों के सिरदर्द को घटाने में मदद कर सकता है। अमेरिका के न्यूयार्क चिकित्सा स्कूल विश्वविद्यालय (एनवाईयू) माइग्रेन से पीड़ित जिन लोगों ने एक सप्ताह में कम से कम दो बार इस तकनीक का इस्तेमाल किया उन्हें हर महीने औसतन कम से कम चार दिन सिरदर्द से आराम मिला।

 

माइग्रेन का इलाज करेगा 'स्मार्टफोन एप'

'रिलैक्स ए हेड' नाम का एप मरीजों को मांसपेशियों में निरंतर आराम (पीएमआर) का तरीका बताता है। व्यवहार संबंधी थैरेपी के रूप में, मरीजों की अलग अलग मांसपेशियों में आराम मिलता है, जिससे तनाव कम होता है। 'नेचर डिजिटल मेडिसिन' पत्रिका में प्रकाशित अध्ययन ऐसा पहला अध्ययन है जिसमें माइग्रेन के इलाज के लिए एक एप के स्वास्थ्य संबंधी असर का मूल्यांकन किया गया है।

PunjabKesari

एनयूवाई में सहायक प्रोफेसर मिआ मिनेन ने कहा, 'हमारा अध्ययन साबित करता है कि अगर मरीजों के पास व्यवहार संबंधी थैरेपी आसानी से उपलब्ध हो तो वे इसका इस्तेमाल कर सकते हैं, वे अपने हिसाब से इसका इस्तेमाल कर सकते हैं और यह सस्ता है।' माइग्रेन का मुख्य लक्षण बेहद तेज सिरदर्द है और बाद में इसमें उबकाई तथा प्रकाश एवं ध्वनि के प्रति संवेदनशीलता भी जुड़ जाती है।

क्या है माइग्रेन?

माइग्रेन एक ऐसी बीमारी है, जिसमें सिर के आधे हिस्से में तेज दर्द होता है। ज्यादा देर हाई ब्लड प्रैशर, कंप्यूटर के सामने बैठने, तनाव, पूरी नींद ना लेने के कारण यह समस्या अधिक होती है। गर्मियों में माइग्रेन का दर्द और भी बढ़ जाता है क्योंकि इस दौरान तेज धूप का असर आंखों और दिमाग पर भी पड़ता है। इसके अलावा तेज आवाज या शोर-शराबे के चलते भी यह दर्द अचानक शुरू हो जाता है। इसके अलावा भरपूर मात्रा में पानी न पीना, मौसम में बदलाव या किसी एलर्जी के कारण भी माइग्रेन की समस्या हो सकती है।

PunjabKesari

माइग्रेन के लक्षण

सिर के आधे हिस्से में तेज दर्द
नींद ना आना
धुंधला दिखाई देना
बार-बार यूरिन आना
शरीर का एक हिस्सा सुन्न महसूस होना
भूख ना लगना
कमजोरी महसूस होना
जी मिचलाना और उल्टी होना
लो ब्लड प्रैशर
गुस्सा व चिड़चिड़ापन

घरेलू नुस्खों से भी कर सकते हैं इलाज

माइग्रेन दर्द होने पर देसी घी की कुछ बूंदें नाक में डालें। इससे दर्द कुछ ही देर में गायब हो जाएगा। इसके अलावा किसी ऑयुर्वेदिक तेल जैसे लैंवेंडर, जैतून आदि से मालिश करने पर भी दर्द से आराम मिलेगा।

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad