27 MAYMONDAY2019 8:52:14 AM
Nari

फायदा नहीं, नुकसान पहुंचाता है सर्दियों में इन 8 चीजों का इस्तेमाल

  • Edited By Vandana,
  • Updated: 09 Jan, 2019 06:31 PM
फायदा नहीं, नुकसान पहुंचाता है सर्दियों में इन 8 चीजों का इस्तेमाल

सर्दीयों के मौसम में स्किन को एक्सट्रा केयर की जरूरत होती है। ड्राईनेस की वजह से त्वचा की खूबसूरती कम हो जाती है। इसके साथ त्वचा संबधी कई समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। इससे बचने के लिए लिए आप केमिकल युक्त ब्यूटी प्रोडक्ट से लेकर बहुत सी घरेलू चीजों का इस्तेमाल भी करती हैं लेकिन क्या आप जानतीं हैं कि कुछ चीजे सर्दी के मौसम में स्किन को खराब करती हैं। आइए ऐसी कुछ चीजों के बारे में जाने जो सर्दी के मौसम में चेहरे पर नही लगानी चाहिए।

 

वैसलीन 

सर्दियों में ड्राई स्किन से बचने के लिए हम वैसलीन का इस्तेमाल करते हैं। यह आम क्रीम और लोशन के मुकाबले काफी अच्छी होती है। क्या आप जानते हैं कि त्वचा पर वैसलीन का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। इसे सिर्फ होंठों पर ही लगाए। चेहरे पर लगाने से धूल के कण त्वचा से चिपक जाते है जिससे पोर्स बंद हो जाते हैं। इसमें मौजूद हाइड्रोकार्बन शरीर के अंदर जाकर फैट सेल्स में जमा हो जाता है जो कि बेहद हानिकारक है। 

PunjabKesari

नींबू 

खाने के स्वाद के साथ यह खूबसूरती को भी बढ़ाता है। इसमें विटामिन-सी पाया जाता है। यह बालों में ड्रैंडफ से लेकर चेहरे का एक्सट्रा ऑयल निकाल देता है। सर्दियों पर चेहरे पर नींबू के इस्तेमाल से बचें क्योंकि इससे आपकी स्किन और बाल ड्राई हो सकते हैं।

PunjabKesari

आलू 

आलू में मौजूद ब्लीचिंग और स्किन लाइटनिंग गुण आपके चेहरे के दाग-धब्बे खत्म करते है लेकिन सर्दी के मौसम में आलू का इस्तेमाल अपने चेहरे के लिए बिल्कुल ना करें। क्योंकि सर्दियों में यह स्किन में ड्राईनेस बढ़ाता है। 

 

सिरका

महिलाएं चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए सिरके का इस्तेमाल करती हैं लेकिन काफी लोगों को इसका इस्तेमाल करने का तरीका नही पता। इस वजह से रैशेज और खुजली की समस्या हो जाती हैं। हमेशा सिरके को पानी में मिलाकर ही लगाएं।

 

गर्म पानी

सर्दी या गर्मी गर्म पानी से नहाना बॉडी को नुकसान पहुंचाता हैं।
इससे चेहरे से नैचुरल ऑयल खत्म हो जाता है इसलिए हमेशा गुनगुने पानी का ही इस्तेमाल करें।

 

बॉडी लोशन

वैसे तो इसे लगाने से स्किन सॉफ्ट होती हैं लेकिन आपको बता दें कि इसे चेहरे पर भूलकर भी ना लगाएं क्योंकि इससे स्किन काली पड़ जाती हैं।

 

पुदीना

कुछ महिलाएं चेहरे की खूबसूरती के लिए पुदीने का मास्क बना कर लगाती हैं। इस मौसम में इसका इस्तेमाल ना करें इससे चेहरे पर लालिमा और मुहासे हो जाते हैं।

PunjabKesari

बेकिंग सोडा

बेकिंग सोडा स्किन को निखारने में मदद करता है। अगर इसे पानी के साथ मिलाकर ना लगाया जाए तो चेहरे पर दाग-धब्बे हो जाते हैं।

Related News

From The Web

ad