24 APRWEDNESDAY2024 9:58:07 PM
Nari

चेहरे पर भूलकर भी न करें इन 7 चीजों का इस्तेमाल, होगा नुकसान

  • Updated: 15 Aug, 2017 12:51 PM
चेहरे पर भूलकर भी न करें इन 7 चीजों का इस्तेमाल, होगा नुकसान

चेहरे की खूबसूरती बढ़ाने के लिए महिलाएं क्या कुछ नहीं करती। मंहगे ब्यूटी प्रॉडक्ट्स के अलावा वे कई घरेलू नुस्खे भी अपनाती हैं और कई बार चेहरे पर कुछ ऐसी चीजें भी लगा लेती हैं जिससे फायदा होने की जगह नुकसान पहुंच सकता है। ऐसे में सभी महिलाओं को जरूर पता होना चाहिए कि किन चीजों के इस्तेमाल से स्किन को नुकसान हो सकता है।

1. सिरका
कुछ महिलाएं चेहरे के दाग-धब्बों को हटाने के लिए सिरके का इस्तेमाल करती हैं लेकिन सिरके में पानी मिलाए बिना अगर चेहरे पर लगाया जाए तो इसे स्किन पर खुजली और रैशेज जैसी समस्या हो सकती है।
PunjabKesari2.  बीयर
 बीयर को चेहरे पर लगाने से इसमें मौजूद एसिड स्किन को ड्राई बना देता है और त्वचा में जलन भी होने लगती है।
PunjabKesari3. बेकिंग सोडा
वैसे तो बेकिंग सोडा से स्किन को कई फायदे होते हैं लेकिन अगर इसमें पानी मिलाए बिना स्किन पर लगाया जाए तो इससे त्वचा पर मुंहासे और दाग-धब्बों की समस्या हो सकती है।
PunjabKesari4. पुदीना
कुछ महिलाएं पुदीने की पत्तियों को पीसकर उसे चेहरे पर मास्क की तरह इस्तेमाल करती हैं लेकिन इससे स्किन पर लालिमा और मुंहासे हो जाते हैं।
5. टूथपेस्ट 
चेहरे पर टूथपेस्ट लगाने से त्वचा में रूखापन आ जाता है और समय से पहले झुर्रियों की समस्या देखने को मिलती है।
6. बॉडी लोशन
बॉडी लोशन का इस्तेमाल हाथों-पैरों का रूखापन दूर करने के लिए किया जाता है लेकिन इसे अगर चेहरे पर लगाया जाए तो रंग काला हो जाता है।
7.  वैसलीन
त्वचा का रूखापन दूर करने के लिए कुछ महिलाएं चेहरे पर वैसलीन लगा लेती हैं लेकिन इससे धूल के कण त्वचा से चिपक जाते हैं जिस वजह से रोम छिद्र बंद जाते हैं।


 

Related News