23 JULTUESDAY2019 5:32:00 PM
Nari

डायबटिक मरीजों के लिए वरदान हैं ये 5 चीजें, डाइट में जरूर खाएं

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 04 Jul, 2019 06:47 PM
डायबटिक मरीजों के लिए वरदान हैं ये 5 चीजें, डाइट में जरूर खाएं

क्या आप जानते हैं कि नियमित व्यायाम और अपने खान-पान में कुछ बदलाव लाकर आसानी से डायबटीज यानि मधुमेह पर कंट्रोल पाया जा सकता है। असल में कुदरत हमें हर मर्ज की दवा उपलब्ध करवाती है। शूगर जैसी बीमारी से लड़ने के लिए भी कुदरत ने हमें ऐसी बहुत सारी चीजें प्रदान की हैं जिनके इस्तेमाल से हम आसानी से इस बीमारी पर पकड़ पा सकते हैं। जैसे कि...

करेला ( Bitter-Guard )

मधुमेह रोगियों के लिए यह रामबाण इलाज है। जी हां, यह ‘कड़वा’ करेला डायबिटीज में बिलकुल अमृत की तरह काम करता है। करेले का प्रयोग एक नैचुरल स्टेरॉयड के रुप में किया जाता है क्‍योंकि इसमें कैरेटिन नामक रसायन होता है जिसका सेवन करने से खून में शुगर का स्‍तर नियंत्रित रहता है। करेले में मौजूद ओलिओनिक एसिड ग्‍लूकोसाइड, शुगर को खून में ना घुलने देने की क्षमता रखता है। यह शुगर लेवल को संतुलित करता है और अग्‍नाशय को इंसुलिन द्वारा अवशोषित होने से रोकता है।

PunjabKesari

दालचीनी ( Cinnamon )

दालचीनी एक मसाला ही नहीं, बल्कि एक औषधि भी है।दालचीनी मधुमेह को सन्तुलित करने के लिए एक प्रभावी ओषधि है।1 कप पानी में दालचीनी पाउडर को उबालकर, छानकर रोजाना सुबह पिएं। इसे कॉफी में भी मिलाकर पी सकते हैं। इसे सेवन करने से मधुमेह में लाभ होगा।

ऐलोवेरा ( Aloevera )

एलोवेरा में 'इमोडिन' नाम का तत्व पाया जाता है जो शरीर में मौजूद ग्लूकोज के स्तर को कम कर सकते हैं। इन सबके अलावा इसमें क्रोमियम और मैग्नीज जैसे तत्व भी पाए जाते हैं। जो शरीर में इंसुलिन का स्तर बनाए रखते हैं और आपको डायबिटीज से बचाते हैं।

PunjabKesari

मेथी-दाना ( Fenugreek )

मेथी के बीज घुलनशील फाइबर में उच्च होते हैं, जो कार्बोहाइड्रेट के पाचन और अवशोषण को कम करके खून में शूगर के लेवल को कम करने में मदद करता है।15 ग्राम मेथी के बीज का पाउडर टाइप-2 डायबिटीज़ वाले लोगों के लिए बहुत फायदा करती है। 

अदरक ( Ginger )

2012 के एक अध्ययन में यह बात सामने आई कि डायबिटीज़ में अदरक का इस्तेमाल बेहद असरदार ढंग से अपना काम करता है। सीधे तौर पर अदरक खाना आसान काम भी नहीं है, ऐसे में अपनी रुटीन की सब्जियों में छोटे-छोटे टुकड़ों में डालकर इसका सेवन कर सकते हैं। गर्मियों में कोशिश करें इसका इस्तेमाल कुछ कम करें तो आपके लिए बेहतर रहेगा। 

 

Related News

From The Web

ad