17 AUGSATURDAY2019 8:35:25 PM
Nari

Hair Care: हेयर स्पा के बाद करेगी ये 7 गलतियां तो बाल हो जाएगे खराब

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 22 Jul, 2019 09:55 PM
Hair Care: हेयर स्पा के बाद करेगी ये 7 गलतियां तो बाल हो जाएगे खराब

धूल-मिट्टी, प्रदूषण, अनहेल्दी लाइफस्टाइल और खान-पान के कारण बालों पर पड़े बुरे प्रभाव से पीछा छुड़वाने के लिए हेयर स्पा एक बेस्ट ऑपशन है। इससे आपके बाल सुंदर तो लगते ही हैं साथ ही बालों को पोषण भी मिलता है लेकिन कई बार अनजाने में हम स्पा लेने के बाद कुछ ऐसा गलतियां कर बैठते हैं जो हमारी सेहत के लिए नुकसानदायक सिद्ध हो सकती हैं। ऐसे में आज हम आपके लिए आफ्टर हेयर स्पा ट्रींटमेंट के लिए कुछ टिप्स लेकर आएं हैं, जिन्हें आपके लिए जानना बेहद जरुरी है...

बालों को करें कवर

हेयर स्पा लेने के बाद सैलून से निकलते वक्त बालों को अच्छी तरह कवर करके ही निकलें। अगर आपके बाल लंबे हैं तो आप हल्की सी चोटी बना सकती हैं। स्पा के बाद बालों को खुली हवा और धूल मिट्टी से बचाना बेहद जरुरी है।

लोशन व तेल

हेयर स्पा करते वक्त आपके बालों में लगभग सभी तरह के लोशन, ऑयल व विटामिन युक्त क्रीम लग चुकी होती है। ऐसे में घर आकर अपनी तरफ से किसी भी तरह का लोशन या ऑयल लगाने से परहेज करें।

हीट से बचाए

कई बार लोग स्पा के बाद बालों को और सुंदर दिखाने के लिए स्ट्रेटनर से बाल सीधे कर लेते हैं। ऐसे में बालों को अभी-अभी मिला पोषण पूरी तरह से नष्ट हो जाता है। स्पा का पूरा फायदा लेने के लिए कम से कम 5 दिनों तक बालों को किसी भी प्रकार की हीट से दूर रखें। 

एल्कोहल से दूर रहें

हेयर स्पा के वक्त इस्तेमाल किए जाने वाले प्रोडक्ट्स में कई तरह के कैमिकल्स पाए जाते हैं। जो सिर के बारीक रोमों के जरिए बॉडी में प्रवेश करके शरीर में पसीने या यूरीन के जरिए टॉक्सिंस को बाहर निकालते हैं। एलकोहल और धूम्रपान के बाद व्यक्ति को पसीना और यूरीन दोनों अधिक मात्रा में आता हैं। ऐसे में स्पा के तुरंत बाद शराब पीने से आपको डिहाईड्रेशन का सामना करना पड़ सकता है। स्पा के पूरे 1 से 2 दिन तक एल्कोहल का सेवन बिल्कुल न करें।

PunjabKesari,nari, Alcohol

पानी या अन्य ड्रिंक्स पिएं

हेयर स्पा के बाद अधिकतर लोग खुद को प्यासा यानि डिहाईड्रेट महसूस करते हैं। ऐसे में किसी भी परेशानी से बचने के लिए अधिक से अधिक पानी पिएं। आप चाहें तो फ्रेश जूस का सेवन भी कर सकती हैं। नींबू पानी, ग्रीन-टी और लेमन-टी का सेवन भी आपके लिए बेहतर रह सकता है।

लाइट फूड

स्पा के बाद कुछ देर तक खाना खाने से बचें। बल्ड वैस्लस में घुले कैमिकल्स की वजह से स्पा के बाद खाया हुआ भोजन आपके पाचन तंत्र को नुकसान पहुंचा सकता है। हल्का-फुल्का सूप आपके लिए बेस्ट रह सकता हैं। अधिक भूख महसूस होने पर ऐसा खाना खाएं जिसमें अधिक मात्रा में लहसुन मौजूद हो। लहसुन आपके शरीर में आए बदलावों को नार्मल करने में मदद करता है। बल्ड सर्कुलेशन को बेहतर कर आपके ब्लड प्रेशर को नार्मल करता है।

शॉवर लेने से बचें

कई लोग स्पा लेने के बाद नहाना पसंद करते हैं। ऐसे में बालों में लगी क्रीम और तेल खत्म हो जाते हैं। जिससे आपका करवाया हुआ हेयर स्पा किसी काम का नहीं रह जाएगा। हेयर स्पा के बाद कम से कम 3 दिन तक बालों को नहीं धोना चाहिए।

PunjabKesari,nari

 

Related News

From The Web

ad