18 JUNTUESDAY2019 6:25:35 PM
Nari

खाली पेट किए ये 10 काम पहुंचाते हैं सेहत को भारी नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 08 Jan, 2019 03:51 PM
खाली पेट किए ये 10 काम पहुंचाते हैं सेहत को भारी नुकसान

सेहत पर सजग होते लोग सुबह नाश्ते में हेल्दी चीजें खाना पसंद करते हैं और एक्सरसाइज भी करते हैं। स्वस्थ रहने का यही मूलमंत्र है। दिन की शुरुआत ही अगर खराब होगी तो  सारा दिन सेहत से जुड़ी परेशानियां आपको घेरे रखेंगी। कुछ चीजें ऐसी होती हैं, जिन्हें खाली पेट करने से आपको फायदे की बजाए नुकसान पहुंच सकता है। आज हम आपको यही बताएंगे कि आपको खाली पेट कौन-से काम नहीं करने चाहिए।

 

एंटी-इंफ्लामेटरी दवाओं का सेवन

एस्पिरिन, पेरासिटामोल और अन्य नॉनस्टेरॉइडल एंटी-इंफ्लेमेटरी दवाओं का सेवन खाली पेट नहीं करना चाहिए। इससे गैस्ट्रिक, रक्तस्राव के साथ अन्य गंभीर हेल्थ प्रॉब्लम्स हो सकती हैं। आप चाहे तो इन दवाओं को दूध के साथ ले सकते हैं। अगर दूध नहीं है तो पहले इन्हें पानी में धो लें और फिर खाएं।

PunjabKesari, Empty Stomach Mistakes Image, Health Mistakes Image

कॉफी का सेवन

खाली पेट कॉफी का सेवन भी नहीं करना चाहिए। इसमें अधिक मात्रा में कैफीन पाया जाता है, जो पेट दर्द, एसिड व गैस्टिक का कारण बन सकता है। ऐसे में कॉफी पीने से पहले कुछ खा लें। आप चाहे तो कॉफी में दूध या क्रीम मिलाकर भी पी सकते हैं। इससे आपको पेट संबंधी समस्या नहीं होगी।

 

च्यूंगम चबाना

खाली पेट च्यूंगम चबाने से एसिड की समस्या हो सकती हैं। इसके अलावा इससे मसूड़ों को भी नुकसान पहुंचता है। अगर आप च्यूंगम चबाने के आदी है तो नेचुरल स्वीटनर (Xylitol, Sorbitol) युक्त च्यूंगम चबाएं। इसके अलावा इसे 10 मिनट से ज्यादा ना चबाएं।

PunjabKesari, Empty Stomach Mistakes Image, Health Mistakes Image

शराब पीना

वैसे तो शराब पीना ही सेहत के लिए हानिकारक होता है लेकिन खाली पेट अल्कोहल का सेवन जलन, गैस व एसिडिटी की समस्या पैदा कर सकता है। साथ ही यह दिल, लिवर व किडनी को भी नुकसान पहुंचाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप शराब ना पीएं लेकिन अगर आप पीना ही चाहते हैं तो इसे ज्यादा ठंडा ना करें और इसके साथ सैंडविच खाएं।

 

खाली पेट ना पीएं खट्टे जूस

खट्टे फलों में हाई फाइबर और एसिड पाया जाता है। ऐसे में खट्टे फलों का जूस पीने से सेहत को नुकसान हो सकता है। अगर आप पीना ही चाहते हैं तो जूस को 1:1 अनुपात या 2:1 में पानी के साथ पतला करके पीएं। इसके अलावा खाली पेट खट्टे फलों का सेवन भी ना करें।

 

इंस्टेंट ट्रेनिंग करना

बहुत से लोग ये नही जानते कि खाली पेट एक्सरसाइज आपकी सेहत के लिए नुकसानदायक है। भले ही खाली पेट एक्सरसाइज करने से ज्यादा कैलोरी बर्न होती हो लेकिन यह मांसपेशियों को नुकसान पहुंचाता है क्योंकि इस समय शरीर में ऊर्जा कम होती है। इतना ही नहीं इससे शरीर में कमजोरी भी आ सकती है। बेहतर होगा कि आप एक्सरसाइज करने से पहले जूस या कोई फल खा लें।

PunjabKesari, Empty Stomach Mistakes Image, Health Mistakes Image

खाली पेट सोना भी है गलत

 खाली पेट सोने से आपकी नींद पर असर पड़ सकता है। ऐसा अगर आप रात को कर रहे हैं तो आप को अगले दिन ज्यादा खाते हैं, जिससे वजन बढ़ जाता है। ऐसे में बेहतर होगा कि आप रात में हल्का-फुल्का खाना खाकर जरूर सोएं।

 

मसालेदार भोजन का सेवन

कुछ लोगों को चटपटी या मसालेदार चीजें इतनी पसंद होती है कि वह सुबह-सुबह भी कंट्रोल नहीं कर पाते। मगर आपको बता दें कि इससे न सिर्फ आपका हाजमा खराब होता बल्कि यह एसिडिटी की समस्या भी बढ़ा देता है। इतना ही नहीं, खाली पेट चटपटी चीजों का सेवन पेट में मरोड़ पड़ने का कारण भी बन सकता है।

PunjabKesari, Empty Stomach Mistakes Image, Health Mistakes Image

खाली पेट ना करें शॉपिंग

कभी भी खाली पेट खाने की कोई वस्तु ना खरीदें क्योंकि जब पेट भरा ना हो तो आप खाने की ज्यादा व गलत चीजें खरीद लेते हैं। बाद में इन्हीं चीजों का सेवन ना सिर्फ वजन बढ़ाता है बल्कि इससे अन्य बीमारियों को भी न्यौता मिलता है।

 

लड़ाई-झगड़ा करना

गुस्सा इंसान का सबसे बड़ा दुश्मन है और अगर वह गुस्सा खाली पेट किया जाए तब तो ज्यादा नुकसान है। शोध के मुताबिक, खाली पेट ज्यादा गुस्सा आता है क्योंकि तब शरीर में गुस्सा कंट्रोल करने की ऊर्जा नहीं होती। ऐसे में बेहतर होगा कि आप कोई भी सीरियस डिस्कशन करने से पहले हल्का-फुल्का खा लें।

PunjabKesari, Empty Stomach Mistakes Image, Health Mistakes Image

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad