24 APRWEDNESDAY2024 9:35:47 PM
Nari

यूरिन पास करते हुए करती हैं ये गलतियां तो आपको झेलना पड़ेगा नुकसान

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Aug, 2019 12:50 PM
यूरिन पास करते हुए करती हैं ये गलतियां तो आपको झेलना पड़ेगा नुकसान

भागदौड़ भरी जिंदगी और बिजी लाइफ के चलते कुछ लोग अपने दैनिक कार्यों को भी पूरी तरह नहीं करते। इससे उनकी शरीर पर बुरा असर पड़ता है। उन्हीं कार्यों में से एक है टॉयलेट। ज्यादातर लोग काम में व्यस्त होने के कारण काफी देर तक पेशाब को रोके रखते हैं और काम पूरा होने पर ही वॉशरूम जाते हैं जो की गलत है। इसका सीधा असर स्वास्थ्य पर होता है। पेशाब शरीर से गंदगी बाहर निकालने का काम करता है। आपको अंदाजा भी नहीं होगा की इसमें की गई छोटी-छोटी गलतियां भी हैल्थ खराब कर सकती हैं। तो आइए जानते हैं वह बातें जो पेशाब करते समय अक्सर लोग अंजाने में करते हैं जिससे हमारे शरीर को नुकसान पहुंचता है। 

 

पेशाब रोकना

ज्यादातर लोगों की गंदी आदत होती है वह पेशाब को रोक कर रखते हैं। पेशाब को ज्यादा देर तक रोक कर रखने से किडनी पर बुरा असर पड़ता है। बार-बार एेसा करने से किडनी फेल भी हो सकती है।

PunjabKesari

गंदा टॉयलेट का इस्तेमाल

गंदे बाथरूम का यूज नहीं करना चाहिए। गंदी टॉयलेट में जाने से यूरीन इंफेक्शन होने का खतरा बना रहता है। अगर फिर भी किसी कारण वश सार्वजनिक टॉयलेट का इस्तेमाल करना ही पड़े तो उसकी सीट पर पानी डालें। इसके बाद ही बाथरूम करें। बाथरूम जाने के बाद भी टॉयलेट में पानी डालना न भूलें।

पानी कम पीना

दिन में कम से कम 4 लीटर पानी पीना चाहिए। इससे कम पानी पीने से शरीर की गंदगी अच्छे से बाहर नहीं निकल पाती। स्वस्थ रहने के लिए ज्यादा पानी पीना बहुत जरूरी है। कम पानी पीने से पेशाब का रंग पीला या गाढ़ा होने लगता है। पेशाब का रंग पीला या गाढ़ा होने पर डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

PunjabKesari

पेशाब में ज्यादा झाग आना

अगर पेशाब में ज्यादा झाग आने लगे तो तुंरत डॉक्टर की सलाह लें। झाग बनने के कई कारण है सकते हैं जैसे यूरीन इन्फेक्शन या किडनी का खराब होना। समय रहते ही इलाज करवा लिया जा तो  व्यक्ति हैल्दी रह सकता है।

पेशाब से बदबू आना 

यूरिन इफैक्शन, डिहाइड्रैशन, अल्कोहल का सेवन करना, प्राइवेट पार्ट की ठीक से सफाई न करने से भी पेशाब से बदबू आने लगती है। खुद को बड़ी परेशानियों से बचाने के लिए जब भी पेशाब से बदबू आने लगे तो तुंरत ही डॉक्टर से सलाह लें हो सकता है यह किसी बड़ी प्रॉब्लम का संकेत हो।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News