25 JUNTUESDAY2019 11:09:53 AM
Nari

वजन घटाने के लिए कर रहे हैं यह एक्सरसाइज तो हो सकती हो Slip Disc की समस्या

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 23 Jan, 2019 01:53 PM
वजन घटाने के लिए कर रहे हैं यह एक्सरसाइज तो हो सकती हो Slip Disc की समस्या

सेहत को लेकर आजकल लोग काफी सतर्क हो गए हैं। फिट रहने और वजन घटाने के लिए लोग डाइट से लेकर एक्सरसाइज में नए-नए एक्सपेरिमेंट करते रहते हैं। मगर आपको इस बात की जानकारी होनी भी होनी जरूरी है कि कौन-सी एक्सरसाइज आपके लिए सही है और कौन-सी नुकसान पहुंच सकती है।

 

सेहत को नुकसान पहुंचाती है सिट-अप एक्सरसाइज

वजन घटाने और स्वस्थ रहने के लिए सिट-अप को बेस्ट एक्सरसाइज माना जाता था लेकिन हाल ही में हुए एक शोध में इसे हानिकारक बताया गया है। दरअसल, सिट अप एक्सरसाइज में पेट की मांसपेशियों पर प्रेशर डालकर बॉडी को ऊपर की ओर खींचा जाता है, जिससे मांसपेशियों में खिचांव पड़ता है और इसके डैमेज होने का खतरा बढ़ जाता है।

PunjabKesari

56 फीसदी सोल्जर्स को लग चुकी है चोट

रिपोर्ट के मुताबिक, सिट अप एक्सरसाइज करने से 56 फीसदी सोल्जर्स को गंभीर चोट लगी है, जिसके बाद आर्मी ने अपनी ट्रेनिंग रूटीन में एक्सरसाइज को करने से पूरी तरह बैन कर दिया। इतना ही नहीं, घंटों तक सिट-अप करने से स्लिप डिस्क और कमर दर्द का खतरा भी अधिक रहता है।

 

कैसे नुकसान पहुंचाती है यह एक्सरसाइज?

वास्तव में यह एक्सरसाइज सिक्स-पैक वाली मांसपेशियों को ही सक्रिय करती हैं, जिससे वजन कम नहीं होता। इससे मांसपेशियां बहुत ज्यादा मजबूत व सक्रिय हो जाती है, जिससे पेट बाहर की ओर उभरने लगता है। इससे पेट की चर्बी कम होने के बजाए पेट एक पॉट की तरह बाहर की ओर आता है।

PunjabKesari

क्या सिट अप एक्सरसाइज करने से मोटापा बढ़ता है?

रिसर्च के एक ट्रायल में लोगों को 2 ग्रुप में बांटा गया, जिसमें एक ग्रुप ने सिट अप एक्सरसाइज की जबकि दूसरे ग्रुप ने कोई एक्सरसाइज नहीं की। नतीजों में सामने आया कि लगातार 6 हफ्तों तक सिट अप एक्सरसाइज करने के बावजूद भी लोगों का मोटापा कम नहीं हुआ।

 

सिर्फ एक्सरसाइज से कम नहीं होता वजन

बहुत से लोगों को लगता है कि सिट-अप करने से पेट की चर्बी जल्दी कम हो जाएगी जबकि ऐसा नहीं है। दरअसर, शरीर अलग-अलग तरीको से काम करता है इसलिए सिर्फ एक्सरसाइज करने से वजन कम नहीं होता। मोटापा व पेट की चर्बी कम करने के लिए एक्सरसाइज के साथ सही डाइट लेना भी बहुत जरूरी है।

 

कौन-सी एक्सरसाइज है सबसे बेस्ट?

कई स्टडी में साबित हो चुका है कि वजन घटाने के लिए सबसे बेस्ट एक्सरसाइज प्लैंक है। प्लैंक एक्सरसाइज से शरीर की हर तरफ की मांसपेशियों पर प्रेशर पड़ता है, जिससे वजन तेजी से कम होता है। जबकि सिट अप में सिर्फ पेट की मांसपेशियों पर प्रेशर पड़ता है, जिससे पेट की चर्बी कम नहीं होती।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad