23 APRTUESDAY2019 1:56:40 AM
Nari

फायदा नहीं नुकसान पहुंचाता है इन 4 कंडीशन में किया स्क्रब

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 20 Sep, 2018 05:10 PM
फायदा नहीं नुकसान पहुंचाता है इन 4 कंडीशन में किया स्क्रब

खूबसूरत, मुलायम और दमकती त्वचा पाने के लिए हर लड़की स्क्रब करती है लेकिन इसे रेगुलर नहीं करना चाहिए। ब्यूटी एक्सपर्ट्स के मुताबिक, हफ्ते में 2 बार से ज्यादा स्क्रब त्वचा पर डलनेस, रेडनेस या दूसरी ब्यूटी प्रॉब्लम का कारण बनता है। वहीं, कुछ ऐसी स्थिति भी होती है, जिसमें स्क्रब करने से स्किन को नुकसान पहुंचता है। आज हम आपको यहीं बताएंगे कि स्क्रब कब करना चाहिए और कब नहीं।

 

स्क्रब के नुकसान 

स्क्रब करने का सही समय


स्क्रब का इस्तेमाल हफ्ते में सिर्फ 2 बार करना चाहिए। इसे इस्तेमाल करने से पहले माइल्ड फेसवॉश से चेहरे को धो लें और ज्यादा मात्रा में स्क्रब न लें। सर्कुलर मोशन में चेहरे पर स्क्रब करें। इससे आपको खूबसूरत और चमकदार त्वचा मिलेगी।

PunjabKesari

इन स्थिति में न करें स्क्रब


 धूप से लौटने के बाद
धूप में से लौटने के बाद स्क्रब न करें। दरअसल, धूप से आने के बाद त्वचा के पोर्स विटामिन डी अवशोषित कर लेते हैं और खुल जाते हैं। इससे त्वचा छिलने का डर रहता है।

 सर्जरी के बाद
किसी भी तरह सर्जरी के बाद भी स्क्रब नहीं करना गलत है क्योंकि सर्जरी के बाद त्वचा को नॉर्मल होने में समय लगता है। सर्जरी या गंभीर चोट के 30-45 दिन बाद ही स्क्रबिंग करें।

 लाइटनिंग एजेंट्स इस्तेमाल करने के बाद
निखार लाने के लिए आजकल लड़कियां स्किन लाइटनर का इस्तेमाल करती है। मगर इसके बाद स्क्रब बिल्कुल न करें क्योंकि इससे त्वचा में सूजन और इंफैक्शन का खतरा बढ़ जाता है।

 बॉडी पील ऑफ जेल लगाने के बाद
डेड स्किन सेल्स निकालने और चेहरे की चमक बढ़ाने के लिए पील ऑफ जेल लगाना गलत नहीं है। मगर इसके बाद स्क्रब का इस्तेमाल न करें। इससे दाने निकलना, इंफेक्शन होना, त्वचा का काला होना जैसी प्रॉब्लम हो सकती है।

 

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News

From The Web

ad