24 APRWEDNESDAY2024 11:25:24 PM
Nari

Beauty Tips: स्किन हो या बाल, नीम से बढ़ाए खूबसूरती

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 16 Feb, 2019 04:52 PM
Beauty Tips: स्किन हो या बाल, नीम से बढ़ाए खूबसूरती

बालों में सफेदी हो या चेहरे के पिपंल्स, छोटी-छोटी प्रॉब्लम्स लड़कियों को बूढ़ा दिखाने का काम करती हैं। हालांकि इससे छुटकारा पाने के लिए लड़कियां कई महंगे प्रॉडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं लेकिन किसी से कोई खास फायदा नहीं होता। साथ ही इतने महंगे प्रॉडक्ट्स यूज करना हर किसी के बस की बात नहीं। ऐसे में आप सिर्फ एक चीज के इस्तेमाल से हर समस्या ता समाधान कर सकते हैं। हम बात कर रहे हैं औषधी के रूप में इस्तेमाल होने वाली नीम की।

 

बालों की ग्रोथ के लिए

ये आपके स्कैल्प में ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाकर आपके बालों की ग्रोथ में मदद करता हैं। इतना ही नहीं, ये आपको दो मुंहे बालों और फ्रीज़ी हेयर की परेशानी से भी राहत दिलाता हैं। ये बालों को मजबूत बनाकर इसके टेक्सचर को बेहतर भी बनाता हैं। इसे हफ्ते में दो बार सोने से पहले लगाकर स्कैल्प का मसाज करें और सुबह धो लें।

PunjabKesari

 

डैंड्रफ और जुओं को दूर भगाएं

इसमें मौजूद मेडिसिनल और एंटी-बैक्टीरिअल प्रोपर्टीज़ डैंड्रफ और जुओं को खत्म करती हैं। यह परेशानी को खत्म करने में असरदार होता हैं इसलिए ये कई एंटी – डैंड्रफ शैम्पू में जरूरी तौर पर मौजूद होता हैं। इसे हफ्ते में हर दूसरे दिन सोने से पहले लगाएं और दूसरे दिन धो लें। इसे धोने से पहले अच्छी तरह कंघी करें।

 

बालों के लिए फायदेमंद

नीम के पत्ते चबाने से बालों को भी फायदा पहुंचता है। नीम स्कैल्प को फ्री रेडिकल से होने वाले नुकसान से बचाता है। नीम में मौजूद एंटी-फंगल गुण से डैंड्रफ की प्रॉब्लम दूर होती है। इसके लिए नीम के पत्तों को पानी में उबालकर, उस पानी से बाल धोने से डैंड्रफ तो दूर होता ही है, साथ ही बालों की कई और प्रॉब्लम्स भी दूर होती है।

PunjabKesari

 

दाग-धब्बों को करें खत्म

धूल, धूप और प्रदूषण की वजह से कई बार पिंपल्स हो जाते हैं या किसी चोट की वजह से दाग – धब्बे पड़ जाते हैं। इनसे छुटकारा पाने के लिए आपको महंगी क्रीम की जरूरत नहीं हैं। बस, एक बूँद नीम का तेल काफी हैं। इसे आप रोज अपने चेहरे को धोकर प्रॉब्लम एरिया पर लगाएं।

PunjabKesari

 

सॉफ्ट और स्मूद स्किन के लिए

नीम के तेल में विटामिन ई और फैटी एसिड मौजूद होता हैं जो आपकी स्किन में आसानी से घुसकर मॉइश्चर की कमी को पूरा करता हैं। इसका इस्तेमाल आप रात में सोने से पहले करें। इसके लिए आप एक चम्मच नीम के तेल में दो बूंद पानी मिलाकर चेहरे पर लगाएं। इससे आपको सॉफ्ट और स्मूद स्किन मिलेगी।

 

स्किन के लिए फायदेमंद

नीम के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। ये स्किन इंफेक्शन, मुंहासें और कई तरह की स्किन से जुड़ी प्रॉब्लम से राहत दिलाता है। कीड़े के काटने, खुजली होने, दाद आदि स्किन संबंधी समस्याओं पर नीम के पत्तों का पेस्ट हल्दी के साथ मिलाकर लगाने से फायदा होता है। नीम चेहरे के दाने और धब्बे भी दूर करता है।

 

 

Related News