16 OCTWEDNESDAY2019 10:40:33 PM
Nari

हर स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाएंगे होममेड नीम फैस पैक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 18 Sep, 2019 10:24 AM
हर स्किन प्रॉब्लम्स से छुटकारा दिलाएंगे होममेड नीम फैस पैक

औषधीए गुणों से भरपूर नीम का इस्तेमाल सेहत के लिए वरदान से कम नहीं है लेकिन आज हम आपको नीम के ब्यूटी बेनिफिट्स बताने जा रहे हैं। नीम में एंटी-फंगल, एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुणों से भरपूर नीम का यूज आपको क्लीयर और ग्लोइंग स्किन देने में मदद करता है। चलिए आज हम आपको बताते हैं कि नीम के होममेड फैस बताते हैं, जो आपकी खूबसूरती बढ़ाने में मदद करेंगे।

 

पिंपल्स

मुंहासे, पिंपल्स और दाग-धब्बों की समस्या दूर करने के लिए आप नीम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए नीम की पत्तियों को पीसकर चेहरे पर 10-15 मिनट के लिए लगाएं और फिर पानी से धो लें। हफ्ते में 2 से 3 बार यूज पिंपल्स जैसी समस्याओं से छुटकारा दिलाएगा।

PunjabKesari

एंटी-एजिंग समस्याएं

नीम की पत्तियों का पेस्ट बनाकर उसमें हल्दी मिक्स करें। इसे चेहरे पर 10-15 मिनट लगाकर सूखने दें। फिर पानी से चेहरा साफ कर लें। हफ्ते में 2 बार नियमित रूप से इसका इस्तेमाल करें। इससे आप बढ़ती उम्र की समस्याओं से बची रहेंगी।

ग्लोइंग स्किन

नीम पाउडर और चंदन पाउडर और कुछ बूदें गुलाबजल की मिक्स करके चेहरे पर 15 मिनट लगाएं और फिर गुनगुने पानी से साफ कर लें। आप चाहें तो गुलाबजल की बजाए एलोवेरा वॉटर भी मिक्स कर सकते हैं।

बेहतरीन टोनर

नीम की पत्तियों को पानी में अच्छी तरह उबाल लें। जब पानी आधा रह जाए तो इसे ठंडा होने के लिए रख दें। अब इसे बोतल में स्टोर करें और जरूर पड़ने पर टोनर की तरह यूज करें।

PunjabKesari

ड्राई स्किन

ड्राई स्किन के लिए नीम सबसे बेहतरीन उपाय है। इसके लिए रोजाना दिन में 2 बार नीम के पानी से चेहरा धोएं। इसके अलावा नीम की पत्तियों में शहद मिलाकर लगाएं। इससे स्किन में नमी बनी रहेगी और स्किन ड्राई नहीं होगी।

झुर्रियां व झाइयां

बढ़ती उम्र के साथ झुर्रियां, झाइयां और फाइन लाइन्स की समस्या होना आम है लेकिन गलत लाइफस्टाइल के चलते समय परेशानी कम उम्र में भी देखने को मिल रही है। इसके लिए 1/2 कप ओटमील, 1 टेबलस्पून कच्चा दूध, 1 टीस्पून शहद, 2 टीस्पून नीम पेस्ट को ब्लेंड करें। फिर इससे हल्के हाथों से स्क्रब करें और 20 मिनट बाद चेहरे को ताजे पानी से साफ करें। हफ्ते में कम से कम 2-3 बार इसका इस्तेमाल करें।

PunjabKesari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News