26 MARTUESDAY2019 12:00:49 AM
Nari

हेयर ट्रांसप्लांट कराने की सोच रहे हैं तो जान लें ये जरूरी टिप्स

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 09 Mar, 2019 05:26 PM
हेयर ट्रांसप्लांट कराने की सोच रहे हैं तो जान लें ये जरूरी टिप्स

आजकल के समय में बालों के झड़ने की समस्या 5 में से 4 लोगों में देखी जा सकती है। बढ़ते प्रदूषण, गलत खान-पान और अपने बालों की सही देखभाल न करने की वजह से बाल झड़ने लगते हैं। बढ़ती उम्र के साथ बालों का उगना बंद हो जाता है और गंजेपन की समस्या पैदा हो जाती है। ऐसे में हेयर ट्रांसप्लांट का विकल्प काफी मददगार हो सकता है। लेकिन सवाल ये उठता है कि हेयर ट्रांसप्लांट के लिए क्या कुछ करना चाहिए। वे कौन से टिप्स है जिन्हें हेयर ट्रांसप्लांट से पहले अपनाना चाहिए। तो आइए जानें हेयर ट्रासप्लांट टिप्स के बारे में।

 

हेयर ट्रांसप्लांट के फायदे

शादी से पहले ही सिर के बाल गायब हो जाएं, तो शादीशुदा जिंदगी में इसका असर पड़ना लाजिमी है। गंजेपन की समस्या से छुटकारा दिलाने के लिए हेयर ट्रांसप्लांट का इस्तेमाल होने लगा है। हालांकि बाजार में कुछ और तरह के उपचार भी मौजूद हैं, मगर इससे हेयर ट्रांसप्लांट तकनीक काफी कारगर है। सबसे खास बात ये है कि इस उपचार के कुछ ही दिनों में अच्छे परिणाम दिखाई देने लगते हैं। साथ ही आप जल्द ही अपनी रोजमर्रा की जिंदगी को शुरू कर सकते हैं। बिना किसी दर्द या दाग के आप हेयरफॉल की प्रॉब्लम से हमेशा-हमेशा के लिए दूर हो सकते हैं।

PunjabKesari

इन बातों का रखें ख्याल

जगह का ध्यान रखें

अगर आप हेयर ट्रांसप्लांट करवाने की सोच रहे हैं तो इस बात पर जरूर ध्यान दें कि आप किस जगह पर हेयर ट्रांसप्लांट करवा रहे हैं। यानी क्लीनिक की गुणवत्ता और जगह दोनों का खास ख्याल रखें। आप किसी भी विज्ञापन को देखकर उस जगह यूं ही हेयर ट्रांसप्लांट के लिए ना जाएं बल्कि इस और सावधानी बरतें।

 

डॉक्टर का चुनाव

हेयर ट्रांसप्लांट से पहले ध्यान रखें कि डॉक्टर कैसा है यानी क्या डॉक्टर हेयर ट्रांसप्लांट एक्सपर्ट है या फिर जनरल डॉक्टर। हेयर ट्रांसप्लांट के लिए एक्सरपर्ट का ही चुनाव करें क्योंकि बार-बार हेयर ट्रांसप्लांट करवाना संभव नहीं होता।

PunjabKesari

 

बजट का ध्यान रखें

हेयर ट्रांसप्लांट करवाने से पहले बजट का भी ध्यान रखें। दरअसल, हेयर ट्रांसप्लांट करवाना बहुत महंगा होता है इसीलिए पहले पूरा बजट पूछ लें। तभी इस और अगला कदम उठाएं।

 

तकनीकों की जानकारी

हेयर ट्रांसप्लांट से पहले आपको तकनीकों के बारें में भी जानकारी होनी चाहिए कि आपके लिए किस तकनीक का इस्तेमाल किया जा रहा हैं। हालांकि हेयर ट्रांसप्लांट लिए नई तकनीकों में 'फलिक्यूलर यूनिट हेयर ट्रांसप्लांट' (एफयूएचटी) और 'फलिक्यूलर यूनिट सेपरेशन एक्स्ट्रेक्शन' (एफयूएसई) का ज्यादा इस्तेमाल किया जाता हैं क्योंकि इनसे गंभीर से गंभीर स्थिति को आसानी से संभाला जा सकता है।

PunjabKesari

 

क्या करें क्या ना करें

सर्जरी से पहले आपको अपने बालों को सुबह-शाम दो बार अच्छी तरह से धोना चाहिए। लेकिन ध्‍यान रहें सर्जरी से पहले हेयर स्‍पा ना करवाएं।

आपको ढीले-ढाले कपड़े पहनने चाहिए ताकि सर्जरी के दौरान कोई समस्या ना आएं। हालांकि आप सर्जरी के बाद अपने सिर को खुला छोड़ सकते हैं।

अगर आप डायबिटिक हैं तो आपको सर्जरी के दिन अपने डॉक्टर सलाह जरूर लें कि आपको इंसुलिन और डायबिटीज की टेबलेट्स कैसे लेनी चाहिए।

हेयर ट्रांसप्लांट से पहले आपको एक हफ्ते तक एस्पीरिन या किसी तरह की एंटीबायोटिक और हार्ड दवाईयां नहीं लेनी चाहिए। 

सर्जरी से एक हफ्ते पहले तक एल्कोहल, धूम्रपान और विटामिन ए, बी इत्यादि सप्लीमेंट्स भी नहीं लेने चाहिए।

सर्जरी से कुछ समय पहले बालों को कलर नहीं करवाना चाहिए और ना ही बालों को कटवाना चाहिए। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News

From The Web

ad