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नवरात्रि फेस्टिवः व्रत स्पैशल डाइट लेकर कम करें 4 किलो वजन

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 17 Oct, 2020 09:48 AM
नवरात्रि फेस्टिवः व्रत स्पैशल डाइट लेकर कम करें 4 किलो वजन

नवरात्रि व्रत टिप्स : नवरात्रि के व्रत शुरू हो रहे हैं, इन नौ दिनों पूजा और व्रत करके देवी मां को खुश करने के साथ-साथ आप अपनी सेहत भी अच्छी कर सकते हैं। मोटापे को कम करने के लिए नवरात्रि के दिनों आपके लिए बहुत मददगार हैं। इस समय आप 3 से 4 किलो तक वजन कम कर सकते हैं। कुछ लोग व्रत में ज्यादा कैलोरी वाला, तला, भूना खाना खा लेते हैं। जिससे वजन बढ़ना शुरू हो जाता है अगर थोड़ी सूझ-बूझ के साथ डाइट चार्ट को फॉलो किया जाए तो व्रत के दौरान सेहत भी अच्छी रहेगी और वजन भी कम होना शुरू हो जाएगा। 

व्रत रखने के फायदे

वजन घटाता है व्रत का खाना

व्रत में कम घी में बने आहार, फल और सेंधा नमक वजन कम करने में मददगार हैं। प्रोटीन और कार्बोहाइड्रेट के साथ फाइबर युक्त आहार खाने से मोटापा जल्दी कम होने लगता है। इसके अलावा नौ दिन स्पैशल डाइट प्लान फॉलो करने से बहुत फायदा मिलेगा। 
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नवरात्रि के पहले दिन

ब्रेकफास्ट - व्रत के पहले दिन नाश्ते में कुट्टू के आटे से बना चिल्ला, दूध और एक सेब खाएं। 
लंच- एक सेब से साथ खीरा,शक्करकंदी और भूना हुआ पनीर खाएं। 
डिनर- रात के खाने में एक कटोरी सवां चावल,दही और कद्दू की सब्जी का सेवन करें। 


नवरात्रि के दूसरे दिन

ब्रेकफास्ट- दूसरे दिन नाश्ते में 500 ग्राम फ्रूट सलाद, 30 ग्राम अखरोट और बादाम खाएं। 
लंच- दोपहर के खाने में सवां चावल का पुलाव,दही और खीरे का सलाद खाएं। 
डिनर- रात को कुट्टू के आटे की रोटी,100 ग्राम उबले आलू की सब्जी,एक कप दही और 1 सेब का सेवन करें। 


नवरात्रि के तीसरे दिन

ब्रेकफास्ट- सुबह केले के साथ दूध,उबले आलू की चाट और एक फल खाएं। 
लंच- दूसरे दिन दोपहर के समय साबूदाना खिचड़ी के साथ दही और खीरे का सलाद खाएं। 
डिनर- सिघाड़े के आटे की रोटी,पनीर चाट और एक कटोरी पपीता खाएं। 


नवरात्रि के चौथे दिन

ब्रेकफास्ट- 30 ग्राम भीगे बादाम, एक कप दही और 1 कटोरी फ्रूट चाट खाएं। 
लंच- पनीर की सब्जी के साथ सिंघाड़े के आटे की दो रोटियां और दही का सेवन करें।  
डिनर- सवां चावल का पुलाव,दही और कद्दू की सब्जी खाएं। 


नवरात्रि के पांचवे दिन

ब्रेकफास्ट- 1 कटोरी फ्रूट चाट के साथ 100 ग्राम पनीर, 5 भीगे बादाम और अखरोट खाएं। 
लंच- आलू की सब्जी के साथ 2 कुट्टू के आटे की रोटी और 1 कप दही खाएं। 
डिनर- सिंघाड़े की रोटी के साथ कद्दू की सब्जी, दही और एक सेब का सेवन करें। 


नवरात्रि के छठे दिन

ब्रेकफास्ट- सवां के चावल की इड़ली, 1 कटोरी पपीता और दूध का सेवन करें। 
लंच- कद्दू की सब्जी के साथ कुट्टू के आटे की रोटी और दही खाएं। 
डिनर- पनीर टमाटर की सब्जी,एक प्लेट सलाद के साथ रोस्टेड आलू खाएं। 
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नवरात्रि के सांतवे दिन

ब्रेकफास्ट- सुबह के समय 30 ग्राम ड्राई फ्रूट्स, एक कप दही और पपीता चाट खाएं। 
लंच- दोपहर के खाने में कुट्टू के आटे की दो रोटी, उबले आलू, दही का रायता और 1 सेब खाएं। 
डिनर- सिंघाड़े के आटे की रोटी,पनीर की सब्जी और पपीता खाएं। 


नवरात्रि के आठवें दिन

ब्रेकफास्ट- 5 बादाम और 5 अखरोट खाएं, इसके साथ उबले आलू और 1 कटोरी फ्रूट चाट का सेवन करें। 
लंच- दोपहर के खाने में कद्दू की सब्जी,दही और साबुदाने की खिचड़ी खाएं। 
डिनर- आलू की सब्जी के साथ कुट्टू के आटे की रोटी,1 कप दही और 1 सेब खाएं। 


नवरात्रि के नौवें दिन

ब्रेकफास्ट- 30 ग्राम बादाम,काजू,अखरोट औक पिस्ता खाएं, 1 कटोरी दही और फ्रूट चाट खाएं। 
लंच- पुलाव के साथ दही और 1 सेब खाएं। 
डिनर- सिंघाड़े के आटे की रोटी,पनीर की सब्जी, रोस्टेड आलू और दूध पीएं। 

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