25 APRTHURSDAY2024 7:25:43 PM
Nari

Baby Skin: नेचुरल तरीके से बनाएं बच्चों की स्किन को सॉफ्ट

  • Edited By khushboo aggarwal,
  • Updated: 20 Nov, 2019 11:56 AM
Baby Skin: नेचुरल तरीके से बनाएं बच्चों की स्किन को सॉफ्ट

आपको लिए जितना जरुरी अपनी स्किन की केयर है उतना ही जरुरी बच्चों की स्किन का ध्यान रखना भी है। अगर आप बचपन से बच्चों की स्किन का ध्यान रखेंगे तो वह कोमल और मुलायम बनी रहेगी। जिससे आने वाले समय में बच्चों को स्किन से जुड़ी समस्याओं का कम सामना करना पड़ेगा साथ ही बच्चों में अपनी स्किन की केयर करने की आदत पड़ जाएगी। अधिकतर मांए अपने बच्चों की स्किन की केयर करने के लिए मार्किट प्रोडक्ट का इस्तेमाल करती है इसकी जगह पर आपको होम प्रोडक्ट या बिना कैमिकल के प्रोडक्ट का प्रयोग करना चाहिए। इससे बच्चों की स्किन को किसी भी तरह का कोई नुकसान भी नहीं होगा। 

नहाना सबसे जरुरी 

जब बात सफाई की आती है तो हर रोज बच्चों के लिए नहाना बहुत जरुरी होता है। छोटे बच्चे अक्सर नहाने से मना करते है ऐसे में आपको बच्चों को प्यार से नहाने की आदत डालनी चाहिए। बच्चों के लिए आप माइल्ड साबुन, बॉडी क्लेन्जर, शैंपू का इस्तेमाल कर सकती है। इसके साथ ही पर घर से दूध या दही का भी इस्तेमाल कर सकती है। 

PunjabKesari,nari


फेश वॉश 

जरुरी नहीं है कि जिस साबुन से आप नहाती हो वहीं साबुन आपके बच्चे की त्वचा के लिए भी सही हो इसलिए बच्चों के लिए माइल्ड साबुन लें। रात को सोने से पहले बच्चों को गुनगुने पानी से फेस वॉश करने की आदत डालें। जिससे बच्चे का चेहरा रात को सोने से पहले पूरी तरह से साफ हो। आप बच्चों के लिए घर पर बेसन, आटे, फ्रूट से बने फेस वॉश का भी इस्तेमाल कर सकती है। 

मॉइश्चराइजिंग 

स्किन की नमी बनाए रखने के लिए बच्चों की त्वचा पर मॉइश्चराइजर लगाना बहुत ही जरुरी होता है। इसके लिए आप बाजार में उपलब्ध बच्चों के स्पेशल मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल कर सकती है। इसके साथ ही आप घर पर घी, मलाई भी लगा सकती है। इससे बच्चों की स्किन पपड़ीदार बनने से बच जाती हैं। 

PunjabKesari,nari

पानी पिएं 

बच्चे दिनभर खेल-कूद में व्यस्त रहते है ऐसे में आप बच्चों में खूब पानी पीने की आदत विकसित करें ताकि बच्चों के शरीर में पानी की कमी ना हो और स्किन भी ड्राई न हो। आप बच्चों को पानी की जगह फ्रेश फ्रूट जूस भी दे सकते है।

अधिक समय तक पानी से दूर रखें 

पानी पीना बच्चों के लिए जितना फायदेफंद है उतना ही पानी में रहना उनके लिए नुक्सानदायक हो सकता है। इसलिए कोशिश करें की बच्चे अधिक समय तक पानी में न रहे क्योंकि इससे उनके शरीर की मॉइश्चराइजेशन खत्म हो सकती हैं। 

 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News