19 APRFRIDAY2024 7:29:05 PM
Nari

Gardening Tips: बगीचे से घास-फूस हटाने के लिए अपनाएं ये नेचुरल टिप्स

  • Updated: 21 Jun, 2018 12:38 PM
Gardening Tips: बगीचे से घास-फूस हटाने के लिए अपनाएं ये नेचुरल टिप्स

घर की खूबसूरती बढ़ाने में में गार्डन अहम रोल निभाता है। वहीं, गार्डन की खूबसूरती बढ़ाने का काम उसमें लगे फूल-पौधे करते हैं। गार्डन में बैठकर न केवल सुकून-शांति मिलती है बल्कि इससे घर की लुक बिल्कुल भी बदल जाती है। आप गार्डन की साफ-सफाई और डैकोरेशन का पूरा ध्यान रखते हैं लेकिन कई बार गार्डन में बहुत सारी घास उग आती है, जिसे हर बार कटवाने पर भी कोई फायदा नहीं होता। ऐसे में आज हम आपको कुछ ऐसे नैचुरल टिप्स देंगे, जिसकी मदद से आप गार्डन में उगी एक्स्ट्रा घास-फूस को आसानी से साफ कर सकते हैं। इससे आपके गार्डन को कोई नुकसान भी नहीं होगा और उसकी सफाई भी हो जाएगी।
 

1. सिरका
सबसे पहले घास को जड़ से उखाड़ दें। उसके बाद एक मग पानी में एक कप सिरका मिलाकर उसे उस जगह पर डालें। ऐसा दो बार करने से दोबारा घास-फूस नहीं घास नहीं निकलेगी और आपके गार्डन में से खरपतवार हट जाएगी।

PunjabKesari

2. नमक
अगर आपके गार्डन में किसी पौधे के पास घास-फूस उग गई है तो उसकी जड़ों में नमक डाल दें। इससे उसकी जड़े गल जाएगी और आप आसानी से घास निकाल सकते हैं।
 

3. ब्‍लीच
घास-फूस को हटाने के लिए आप ब्लीच का इस्तेमाल भी कर सकते हैं। इसके लिए आप उसकी जड़ों में ब्लीच डाल दें। इससे जड़े अपने आप कट जाएगी और घास सूखकर बाहर निकल जाएगी।
 

4. बेकिंग सोडा
गार्डन की सफाई करने के लिए घास-फूस पर बेकिंग सोड़ा डाल दें। इससे एक्स्ट्रा घास भी साफ हो जाएगी और गार्डन की मिट्टी को भी कोई नुकसान नहीं होगा। गर्मियों के दिनों में उगने वाली घास पर बेकिंग सोडा छिड़कना बिल्कुल सही रहता है।

PunjabKesari

5. गर्म पानी
गर्म पानी से घास को साफ करने के लिए एक मग पानी को अच्छी तरह गर्म करें। इसके बाद इसे घास के ऊपर डाल दें। इससे आपकी लॉन में उगी एक्स्ट्रा घास आसानी से निकल जाएगी।
 

6. जमीन को ढ़ंकने वाले पौधे
ग्राउंड कवर प्‍लांट, मिट्टी को उपजाऊ बनाएं रखते हैं, जिससे उसपर फालतू घास नहीं उगती। इसलिए अपने होम गार्डन में इस पौधो को जरूर लगाएं। इससे आपके गार्डन की डैकोरेशन भी हो जाएगी और आपको ज्यादा मेहनत भी नहीं करनी पड़ेगी।

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News