19 APRFRIDAY2024 11:16:05 PM
Nari

बॉडी को डिटॉक्स करने के बेस्ट और नैचुरल तरीके

  • Updated: 31 Mar, 2018 09:29 AM
बॉडी को डिटॉक्स करने के बेस्ट और नैचुरल तरीके

शरीर को डिटॉक्स करना यानी शरीर के अंदर जमे विषैले पदार्थों को बाहर निकालना। बॉडी को डिटॉक्स करना हर मौसम में जरूरी है लेकिन गर्मियों में बॉडी को डिटॉक्स करने से ज्यादा फायदा मिलता है। शरीर को डिटॉक्स करते समय काफी सावधानी बरतनी पड़ती है क्योंकि इससे अधिक भूख लगने और अपाचय धीमा हो सकता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे तरीके बताएंगे, जिससे आप नैचुरल तरीके से शरीर को डिटॉक्स करके अपच, पेट फूलना और तनाव जैसी समस्याओं को दूर कर सकते हैं।
 

क्यों जरूरी है डिटॉक्सिफिकेशन
शरीर को तरोताजा रखने के लिए डिटॉक्सिफिकेशन करना बहुत जरूरी है। गलत-खान पान, धूम्रपान और शराब का सेवन शरीर में ऐसे टॉक्सिन को बढ़ा देता है, जोकि आगे चलकर अनिद्रा, तनाव, मुंहासे, आलस, वजन बढ़ना, डिप्रैशन, पाचन बिगड़ना और दिमागी कमजोरी कारण बनते है। डिटॉक्सिफिकेशन शरीर से इन टॉक्सिन को बाहर निकालकर आपको इन बीमारियों से बचाता है। बॉडी को डिटॉक्स करते समय ऐसे आहारों का सेवन किया जाता हैं जो शरीर के अंदरूनी और बाहरी अंगों की सफाई करते हुए ऐपको नई एनर्जी देते हैं।

PunjabKesari

शरीर को डिटॉक्‍स करने के उपाय
1. हल्दी
शरीर को डिटॉक्स करने के लिए आप हल्दी का ड्रिंक बनाकर पी सकते हैं। इसे बनाने के लिए 1 कप पानी में थोड़ी-सी हल्दी डालकर उबालकर ठंडा कर लें। इसके बाद इसमें शहद और कुछ बूँदें नीबू के रस की डालकर पीएं।
 

2. नींबू की चाय
डिटॉक्सिफिकेशन के लिए आप दिन में 3 बार नींबू वाली चाय बनाकर पीएं। नींबू में मौजूद विटामिन सी लीवर में मौजूद जहरीले तत्वों को बाहर निकालने में मदद करता है।

PunjabKesari

3. धनिया और खीरा
भरपूर मात्रा में धनिए और खीरे का सेवन भी आपकी बॉडी को डिटॉक्स करने में मदद करता है। इसके अलावा गर्मियों में इसका सेवन शरीर में पानी की कमी को भी पूरा करता है।
 

4. लहसुन का सेवन
एंटीबायोटिक गुणों से भरपूर लहसुन का सेवन शरीर को प्राकृतिक तरीके से डिटॉक्स करता है। इसलिए अपनी डाइट में लहसुन को जरूर शामिल करें।

PunjabKesari

5. ग्रीन टी
रोजाना ग्रीन टी का सेवन शरीर को डिटॉक्स करने के साथ-साथ लीवर को कई बीमारियों से लड़ने की ताकत भी देता है।
 

इन बातों का भी रखें ध्यान
तनाव से दूर रहें
जॉगिंग करें
नशे से दूर रहें
अधिक से अधिक पानी पीना
धूम्रपान, शरीब का सेवन न करना
नियमित व्यायाम और प्राणायाम करना
भरपूर नींद लें

PunjabKesari

फैशन, ब्यूटी या हैल्थ महिलाओं से जुड़ी हर जानकारी के लिए इंस्टाल करें NARI APP

Related News