20 MAYMONDAY2019 6:31:08 PM
Nari

मस्सों से आप भी परेशान है तो बड़े काम आएंगे असरदार उपचार

  • Edited By Punjab Kesari,
  • Updated: 29 Sep, 2017 04:51 PM
मस्सों से आप भी परेशान है तो बड़े काम आएंगे असरदार उपचार

मस्से का इलाज : वार्ट्स(Warts) यानी मस्सा, चेहरे पर एक से ज्यादा दिखाई देने लगे तो खूबसूरती कम लगने लगती है। यह ह्यूमन पैपिलोमा वायरस द्वारा होने वाला चर्म रोग है, जो किसी-किसी फैलने भी लग जाते है। वैसे तो वार्ट्स कई प्रकार के होते है जैसे आम मस्सा, विमान मस्सा, तल का मस्सा और फिल्नार्ड मस्सा। यह शरीर के किसी भी हिस्से में हो सकते है।इनसे छुटकारा पाने के लिए लोग न जाने क्या कुछ नहीं करते। तरह-तरह के ट्रीटमेंट की सहारा लेते है  लेकिन यह त्वचा से जाने का नाम ही नहीं लेते है। अगर आप भी वार्ट्स यानी मस्सों से परेशान है तो इन घरेलू तरीकों को आजमा कर देंखे। 

 

टी ट्री ऑयल

PunjabKesari
टी ट्री ऑयल में एंटी वायरल गुण होते हैं जो की संक्रमण को ख़त्म करते हैं। इस तेल में  थोड़ी से एलो वेरा जैल मिलकर मिक्स कर लें। फिर इसे दिन में 4-5 बार मस्से पर लगाएं। इससी मस्सा धीरे-दीरे झड़ने लगेगा। 

अजवायन का तेल
ऐसा कहा जाता है कि यह तेल मस्से को जलाने में काफी सक्षम है। अजवायन की पत्तियों में आवश्यक तत्व कारवाकोल मौजूद है, जिसमें एंटीवायरल गुण मौजूद है। यह तत्व मस्सों को सूखा देता है। 

अदरक का तेल

PunjabKesari
इतने सारे लोग अदरक के तेल पर भरोसा करते हैं। अपने एंटीवायरल गुणों के भरपूर यह तेल मस्सों से सुखाने में काफी कारगर है। 

बेकिंग सोडा
बेकिंग सोडा में भी वायरल इंफैक्शन से लड़ने वालो गुण मौजूद होते है और मस्सा हटाने में कारगर साबित होता है। वेकिंग सोडे में सिरका मिलाएं और पेस्ट तैयार करें। इस पेस्ट को सुबह-शाम मस्से पर लगाएं। इससे मस्सा कुछ ही दिनों में गायब हो जाएगा। 

सेब का सिरका
सेब के सिरके में पानी का मिलाए और इस पेस्ट को मस्से पर लगाकर किसी कपड़े से ढक दें। ऐसा रोजाना कुछ दिनों तक करने से आपका मस्सा आपकी त्वचा से अलग हो जाएगा। 

Related News

From The Web

ad