25 APRTHURSDAY2024 12:24:58 AM
Nari

लिवर को डिटॉक्स और फैट बर्न करने के लिए हफ्ते में 3 बार पिएं यह ड्रिंक

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 21 May, 2019 04:11 PM
लिवर को डिटॉक्स और फैट बर्न करने के लिए हफ्ते में 3 बार पिएं यह ड्रिंक

लिवर शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सबसे महत्वपूर्ण ग्रंथी है क्योंकि यह शरीर की कई क्रियाओं को नियंत्रित और विषैले पदार्थों को बाहर निकालने का काम करता है। इतना ही नहीं, इससे मेटाबॉलिज्म को स्ट्रांग बनाने का काम भी करता है, जिससे वजन कंट्रोल में रहता है। अगर लिवर खराब हो जाए तो इससे मोटापे के साथ फैटी लिवर, हेपेटाइटिस, लिवर सिरोसिस, एल्कोहॉलिक लिवर डिसीज और कैंसर जैसी कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है।

चलिए आज हम आपको कुछ स्मूदी ड्रिंक्स की रेसिपी बताते हैं, जिससे आप लिवर को डिटॉक्स करने के साथ-साथ फैट भी बर्न कर सकते हैं।

 

लिवर डिटॉक्स के लिए पिएं स्मूदी
बीटरूट स्मूदी

सबसे पहले बात करते हैं बीटरूट यानि चुकंदर से तैयार होने वाली स्मूदी के बारे में। चुकंदर शरीर को नैचुरल तरीके से डीटॉक्सीफाई करने की क्षमता रखता है। इस स्मूदी को बनाने के लिए चुकंदर और गाजर को छीलकर काट लें। फिर ब्लैंडर में ½ कप चुकंदर, ½ कप गाजर, 2 टेबलस्पून नींबू का रस, 1/2 कप कोकोनट क्रीम, 1 टेबलस्पून कद्दूकस नारियल और 1 टेबलस्पून अलसी के बीजों को डालकर 30 सेकेंड तक ब्लैंड करें। हफ्ते में 1 बार इसका सेवन करें। आपको जल्दी फर्क देखने को मिलेगा।

PunjabKesari

ग्रीन स्मूदी

इसका सेवन भी लिवर को डिटॉक्स करने के साथ फैट बर्न करने में मदद करता है। साथ ही इससे मेटाबॉलिज्म बूस्ट होता है, जिससे वजन घटाने की प्रक्रिया तेज हो जाती है। इसके लिए ब्लैंडर में 1 कप छीले व कटे हुए सेब, 2 टीस्पून नींबू का रस, 1 कप पत्ते पालक, 1/2 केले (Kale), 1 कप अनफ्लेवर्ड दही और  2 टेबलस्पून शहद डालकर 1 मिनट तक स्मूद ब्लैंड करें। बेहतर रिजल्ट के लिए हफ्ते में 2 बार इसका सेवन करें।

PunjabKesari

बादाम एंड चेरी स्मूदी

बादाम स्मूदी को तैयार करने के लिए आप 1 कप बादाम दूध, 1 टेबलस्पून बादाम पाउडर, 2 टेबलस्पून चिया सीड्स, 1 कप चेरी, 1/2 कप स्ट्राबेरी, 4 चुटकी दालचीनी पाउडर और 4 चुटकी हल्दी पाउडर मिक्स करें। अब इसे ब्लैंडर में डालकर स्मूद ब्लैंड कर लें। इस ड्रिंक में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट गुण लिवर की पूरी गंदगी को बाहर निकाल देंगे। साथ ही इससे फैट बर्न करने में भी मदद मिलेगी। हफ्ते में कम से कम 3 बार इसका सेवन करें।

PunjabKesari

क्यों जरूरी है लिवर डिटॉक्स?

लिवर डाइजेस्टिव ट्रैक्ट से आने वाले ब्लड को फिल्टर करने के अलावा ब्लड के लिए जरूरी प्रोटीन भी बनाता है। अगर लिवर हेल्दी न हो तो हॉर्मोन का संतुलन बिगड़ता है और कई बीमारियां हो सकती हैं। इसके अलावा लिवर शरीर से विषैले पदार्थों को बाहर निकालकर खून को साफ करने में मदद करता है इसलिए लिवर को डिटॉक्स करना बेहद जरूरी है। इन स्मूदी में कई खनिज और विटामिन भी होते हैं, जो लिवर को डिटॉक्स करने के साथ बीमारियों से भी बचाते हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News