18 JUNTUESDAY2019 9:04:06 PM
Nari

होंठों को खूबसूरत और मुलायम बनाएंगे ये 6 घरेलु लिप बाल्म

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 12 Jun, 2019 05:10 PM
होंठों को खूबसूरत और मुलायम बनाएंगे ये 6 घरेलु लिप बाल्म

होंठ हमारे चेहरे की सुंदरता को बढ़ाने के साथ-साथ हमारी मुस्कान की भी शोभा बढ़ाते हैं। लेकिन सर्दियों और गर्मियों दोनों में होठों को सबसे ज्यादा परेशानी का सामना करना पड़ता है। लेकिन आज हम आपको कुछ ऐसे घरेलु नुस्खों के बारे में बताएंगे, जिन्हें फॉलो करके आप हर मौसम में सुंदर और सॉफ्ट लिप्स पा सकते हैं। तो चलिए जानते हैं सुंदर होंठ पाने के आसान से कुछ टिप्स...

दूध क्रीम और हल्दी का मास्क

दूध क्रीम लैक्टिक एसिड का एक प्राकृतिक स्रोत है और यह होंठों के रंग को हल्का और सॉफ्ट करता है,इसके अलावा क्रीम होंठों को मॉइस्चराइज़ भी करती है। हल्दी में एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीसेप्टिक गुण होते हैं जो सूखे और रूखे होंठों को ठीक करते हैं। इस पेस्ट को बनाने के लिए आपको एक चम्मच मलाई में 1 चुटकी हल्दी की मिला लेनी है। अब इस पेस्ट को रात में सोने से पहले 5 मिनट के लिए होठों पर लगा कर रखना है। होंठो को साफ पानी से धोने के बाद आप चाहें तो वैसलीन या फिर कोई भी लिप बाल्म अपलाई कर सकते हैं। आप देखेंगे कि कुछ ही दिनों में आपके होंठ गुलाबी व मुलायम दिखने लगेंगे।

PunjabKesari

रासबेरी-ऐलोवेरा जैल हनी लिप मास्क

इस मास्क को तैयार करने के लिए आपको 1 चम्मच रासबेरा का पल्प, 1 चम्मच ऐलोवेरा जैल और 1 टीस्पून शहद का मिलाकर एक पेस्ट तैयार कर लेनी है। इस तैयार पेस्ट को आप फ्रिज में भी स्टोर करके रख सकते हैं। रोज रात को सोने से पहले इसे होंठों पर लगाने से आपके लिप्स एक दम नैचुरल पिंक और सॉफ्ट दिखेंगे। 

रोज पेटेल लिप बाल्म

एक चम्मच दूध में 7 से 8 पंखुड़ियां रोज की पत्तियों की डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर लीजिए। जब अच्छा गाढ़ा पेस्ट तैयार हो जाए तो आप इस पेस्ट को 15 सेे 20 मिनट तक अपने होंठो पर लगाकर रखें। साफ हल्के गीले कपड़े के साथ पोंछने के बाद होंठों पर ऑलिव ऑयल के साथ हल्के हाथों के साथ मालिश करें।

PunjabKesari

ग्लीसरीन-हनी लिप बाल्म

एक चम्मच ग्लीसरीन में आधा चम्मच शहद और कुछ बूंदे रोज वॉटर की डालकर मिला लीजिए। अब इस तैयार घोल को रोजाना रात को सोने से पहले अपने होंठों पर लगा लीजिए। ऐसा करने से 2 से 3 दिन में ही आपके लिप्स सॉफ्ट एंड पिंक दिखने शुरु हो जाएंगे।

शहद-रोज वॉटर लिप बाल्म

आधा चम्मच शहद में कुछ बूंदे गुलाब जल की मिलाकर पतला सा घोल तैयार कर लीजिए। इसे दिन में 2 से 3 बार अपने होंठों पर अपलाई करते रहें। ऐसा करने से होंठों का मॉइस्चर कायम रहेगा। साथ ही होंठ नैचुरल पिंक और मुलायम दिखेंगे।

PunjabKesari

बीटरुट लिप बाल्म

एक डिब्बी में 3 से 4 चम्मच बीटरुट का रस डालकर, उसमें 1 चम्मच एकस्ट्रा वर्जिन ऑलिव ऑयल और रोज वॉटर की कुछ बूंदे मिलाकर एक गाढ़ा पेस्ट तैयार कर लें। अब इस पेस्ट को रात भर रेफ्रिजिरेटर में रख दें। आपका घर पर ही नैचुरल चीजों से तैयार लिफ बाल्म तैयार हो जाएगा। इसे दिन में जब भी समय मिले अपने होंठों पर लगा लें। 
 

Related News

From The Web

ad