25 APRTHURSDAY2024 11:05:57 AM
Nari

इन 3 मसालों से पाएं बेदाग चेहरा, नहीं पड़ेगी महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जरुरत

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 15 Dec, 2019 12:43 PM
इन 3 मसालों से पाएं बेदाग चेहरा, नहीं पड़ेगी महंगे ब्यूटी प्रोडक्ट्स की जरुरत

रसोई घर में इस्तेमाल होने वाले मसाले न केवल खाने का स्वाद बढ़ाते हैं बल्कि ये आपकी त्वचा के लिए भी फायदेमंद होते है। औषधीय गुणों से भरपूर आप कुछ मसालों को अपनी स्किन केयर रुटीन का हिस्सा बना सकती हैं। आइए जानते हैं कैसे...

 

दालचीनी

दालचीनी का उपयोग अक्सर लोग चाय बनाने में करते हैं। मगर आप चाहें तो दालचीनी को पीसकर अपने चेहरे पर भी लगा सकती हैं। 1 टीस्पून दालचीनी में 1 टीस्पून शहद और कच्चा दूध मिलाकर चेहरे पर 15-20 मिनट के लिए लगाएं। उसके बाद गुनगुने पानी से चेहरा धो लें। दालचीनी चेहरे के डेड सेल्स को रिमूव कर त्वचा को चमकदार बनाने का काम करती है। आप चाहें तो इसे अपने होंठों पर भी लगा सकते हैं। गुलाबी और सॉफ्ट होंठों के लिए दालचीनी एक बेस्ट ऑप्शन है।

Image result for dalchini,nari

ब्लैक सीड ऑयल

यह ऑयल आपको आसानी से मार्किट में मिल जाएगा। एंटी-एजिंग गुणों से भरपूर ब्लैक सीड ऑयल आपको लंबे समय तक जवां और खूबसूरत बनाए रखता है। एंटी-एजिंग गुणों के साथ-साथ इसमें विटामिन-E भी पाया जाता है, जो आपकी त्वचा को सॉफ्ट एंड नॉरिश करने में मदद करता है। इसका इस्तेमाल करने के लिए एक बाउल में एप्‍पल साइडर विनेगर लें, उसमें ब्लैक सीड ऑयल डालें और रोजाना इसका इस्तेमाल स्किन टोनर के रुप में करें। इसके निरंतर उपयोग से आपका चेहरा एक दम क्लीन एंड क्लीयर नजर आएगा।

Related image,nari

जायफल 

ऑयली स्किन के लिए जायफल बहुत मददगार है। यह आपकी स्किन से एक्सट्रा ऑयल को दूर कर चेहरे को नेचुरल ग्लोइंग बनाने में हेल्प करता है। इसके लिए जायफल के पाउडर को शहद के साथ मिक्स करके चेहरे पर 5-10 मिनट के लिए छोड़ दें। इसी के साथ जायफल में एंटीसेप्टिक गुण भी पाए जाते हैं, जो चेहरे की सूजन को कम करने का काम करते हैं। अगर किसी कारण आपकी त्वचा पर रैशेज या फिर सूजन है तो इस पैक का इस्तेमाल जरुर करें। 

Related image,nari

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News