25 APRTHURSDAY2024 9:39:31 AM
Nari

मार्कीट से नहीं, घर पर ही बनाएं ये ब्यूटी प्रॉडक्ट्स

  • Updated: 08 Aug, 2017 02:12 PM
मार्कीट से नहीं, घर पर ही बनाएं ये ब्यूटी प्रॉडक्ट्स

आप और हम मेसे बहुत से लोग है जो मार्कीट से मिलने वाले कैमिकल्स युक्त ब्यूटी प्रॉडक्ट्स को इस्तेमाल करने से डरते है क्योंकि इनसे फायदा मिलने के बजाएं साइड-इफैक्ट होने के चांसेज ज्यादा बढ़ जाते है। इसके स्किन पर इंफैक्शन जैसी कई प्रॉबल्म का सामना तक करना पड़ सकता है। अगर आप भी मार्कीट ब्यूटी प्रॉडक्ट्स जैसे लिप बाम, स्क्रब, काजल आदि को खरीदने से परहेज करती है तो इस इन्हें नैचुरल तरीके से घर पर ही तैयार करें। हम आपको बताएंगे कुछ ब्यूटी प्रॉडक्ट बनाने का तरीका, जो फायदा तो पहुंचाएंगे ही लेकिन कैमिकल्स से मुक्त भी होंगे।  

 

लिप बाम
सबसे पहले चुंकदर को धे लें। फिर काटकर इसके छोटे-छोटे पीस बना लें। इन टुकड़ों को मिक्सी में पीस लें। फिर इसे छान लें और इसके रस में नारियल तेल मिला लें। बस बन जाए आपका नैचुरल लिप बाम जो कैमिकल्स फ्री भी होगा। 

स्क्रब 
अगर आप मार्कीट में मिलने वाले अलग-अलगी स्क्रब का इस्तेमाल नहीं करना चाहती है तो घरेलू स्क्रब बनाएं। आधे चम्मच शहद में 1 चम्मच चीनी मिलाएं। फिर इसमें नींबू के रस की कुछ बूंदे इसमें मिलाएं। फिर चेहरे पर इस्तेमाल करें।  

काजल 
एक कटोरी में घी डाल लें। फिर उसें 2 कप्स के ऊपर रखें। अब इसके धुएं को तांबे की प्लेट में लें। जब प्लेट पर कालिख इकट्ठा हो जाए तो इसे डिब्बे में भर लें। इसके बाद इसमें 4 बूंदे बादाम के तेल की मिला लें। 

मॉइश्चराइजर  
2 बड़े चम्मच मुल्तानी मिट्टी 1 बड़ा चम्मच शहद और दूध का पेस्ट मिला लें। फिर इसे चेहरे पर लगाएं और 10 मिनट बाद धो दें। यह पेस्ट चेहरे पर मॉइश्चराइजर  का काम करेगा। 

शैंपू
1 बड़ा चम्मच बेकिंग सोडा को गर्म पानी में अच्छे से मिला लें। फिर इस मिक्चर को स्प्रे बोतल में भरकर इस्तेमाल करें। 

Related News