18 APRTHURSDAY2024 12:30:20 AM
Nari

छोटी-मोटी बीमारियों में दवा नहीं, काम आएंगे नानी मां के नुस्खे

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 30 Dec, 2019 05:47 PM
छोटी-मोटी बीमारियों में दवा नहीं, काम आएंगे नानी मां के नुस्खे

खराब लाइफस्टाइल के चलते आजकल लोग बहुत जल्द बीमार पड़ जाते हैं। बीमार पड़ने पर हर कोई झट से डॉक्टर के पास दवा लेने भी पहुंच जाता है। मगर गला खराब, खांसी और सर्दी-जुकाम के चलते एक दम से डॉक्टर के पास चले जाना भी सही नहीं है। आप चाहें तो ऐसी छोटी-छोटी प्रॉबल्मस का हल घर पर ही बहुत आसानी से निकाल सकते हैं। आइए जानते हैं कैसे...

Related image,nari

सिर-दर्द

टी.वी. कंप्यूटर पर सारा दिन काम करने की वजह से कई लोगों को अक्सर सिर में दर्द बना रहता है। ऐसे में कुछ लोग हर रोज दवाई खाकर अपने इस दर्द से राहत पाने की कोशिश करते हैं। मगर हर रोज दवा लेने की जगह यदि आप सुबह उठकर एक सेब खाते हैं, तो आपको सिर दर्द की परेशानी से राहत मिलती है। सेब खाते वक्त इसके ऊपर काला नमक छिड़कना मत भूलें। अगर आप चाहें तो नारियल या फिर पुदीने के तेल से भी सिर की मसाज कर सकते हैं। इससे भी सिर दर्द में काफी आराम मिलता है। 

काले होंठ

काले होंठों से पीछा छुड़ाने के लिए थोड़े से मक्खन में 1 चुटकी केसर मिलाकर होंठों पर लगाएं। इसके अलावा आप नाभि में तेल लगाकर भी काले होंठों से छुटकारा पा सकते हैं।

Image result for gorgeous lips,nari

गैस

कुछ लोगों को पेट में गैस की समस्या बहुत परेशान करती है। कुछ लोगों को यह प्रॉबल्म इतनी होती है कि उनके सिर में दर्द रहने लगता है। इस परेशानी से छुटकारा पाने के लिए लहसुन की 2 कली छीलकर 2 चम्मच शुद्ध घी के साथ चबाकर खाएं। आपको कुछ ही दिनों में आराम दिखने लगेगा।

मुंह की बदबू

मुंह की बदबू के दो कारण हो सकते हैं, एक तो मुंह की अच्छे से सफाई न होना या फिर पेट अच्छे से साफ न होना। इन दोनों परेशानियों से छुटकारा पाने के लिए दालचीनी का टुकड़ा अपने मुंह में रखें। मुंह की बदबू तुरंत दूर हो जाएगी।

Image result for foul smelling from mouth,nari

गले में खराश

सुबह-सुबह सौंफ चबाने से बंद पड़े ग्ले से छुटकारा मिलता है। सुबह-सुबह सौंफ खाना आपके लिए बहुत तरीकों से फायदेमंद है, इसके रोजाना सेवन से छींके आना और समय-समय पर आपको जुकाम लगने जैसी समस्या ठीक होती है।

नींद न आना

अक्सर लोग अपनी नींद पूरी न होने की वजह से चिड़चिड़े रहने लगते हैं। कुछ लोग तंग आकर नींद की गोली खाना शुरु कर देते हैं। मगर यह दवा आपके लिए बहुत तरीके से नुकसानदायक सिद्ध होती है। नींद न आने की समस्या दूर करने के लिए  रात को सोने से पहले तलवों पर सरसों के तेल की मसाज करें। ऐसा कुछ दिन करने से अनिद्रा की समस्‍या दूर हो जाती है।  
 

Image result for insomnia,nari

एसिडिटी

एसिडिटी दूर करने के लिए लहसुन और घी एक बेहतरीन उपाय है। लहसुन को शुद्ध घी में भूनकर खाएं। ऐसा करने से आपको कुछ ही दिनों में आराम मिलेगा।

घुटनों का दर्द

घुटनों के दर्द से राहत पाने के लिए सुबह खाली पेट 3-4 भीगे हुए अखरोट खाएं। महीनेभर में आपको आराम महसूस होगा। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News