24 APRWEDNESDAY2024 10:59:34 PM
Nari

10 दिनों में नाखून होंगे लंबे और मजबूत, पीलापन भी हो जाएंगा दूर

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 11 Nov, 2019 12:33 PM
10 दिनों में नाखून होंगे लंबे और मजबूत, पीलापन भी हो जाएंगा दूर

लंबे, मजबूत खूबसूरत नाखूनों पर लगा नेल पेंट या नेल आर्ट लड़कियों की परेसनैलिटी बढ़ा देता है। मगर कुछ लड़कियों के नाखून कमजोर या पीसे होते हैं। वहीं कुछ महिलाओं को यह परेशानी भी होती है कि घर का काम करते समय उनके नाखून टूट जाते हैं। ऐसे में आज हम आपको कुछ असरदार घरेलू उपाय बताएंगे, जिससे आपके नाखून लंबे व मजबूत होंगे। यही नहीं, घरेलू नुस्खे द्वारा ही आप नाखूनों के पीलेपन से भी छुटकारा सकती हैं।

चलिए आपको बताते हैं नाखूनों को लंबा व मजबूत बनाने के कुछ आसान टिप्स...

नाखूनों को टूटने से कैसे बचाएं?

अक्सर आपने देखा होगा कि घर के काम वक्त महिलाओं के नाखून टूट जाते हैं, खासकर बर्तन या कपड़े धोते समय। ऐसे में आप यह काम करने से पहले आप नाखूनों पर नेल पेंट की डबल कोटिंग कर लें। इससे नाखून नहीं टूटेंगे।

PunjabKesari

नाखूनों का पीलापन

अगर आपके नाखून पीले हैं तो कोलगेट पेस्ट को नाखूनों पर लगाकर नींबू के रस से मसाज करें। 5 मिनट तक ऐसा करने से नाखूनों का पीलापन गायब हो जाएगा।

विटामिन-ई से करें मसाज

रात को सोने से पहले नाखूनों की मजा करें। इसके लिए आप विटामिन ई जैल, जैतून, नारियल या बादाम तेल का यूज कर सकती हैं। 5-10 मिनट नाखूनों की मालिश करें और रातभर के लिए छोड़ दें। साथ ही मालिश करने के बाद हाथों को पानी में ना डालें। इससे नेल्स की ग्रोथ अच्छी होगी और वो टूटेंगे भी नहीं।

ना चबाएं नाखून

बहुत-सी लड़कियों को आदत होती है कि वो कोई भी काम करते समय नाखून चबाने लगती है लेकिन ऐसा ना करें। पहला तो नाखून की गंदगी शरीर में जाकर आपको बीमार कर सकती हैं। साथ ही इससे नाखूनों की ग्रोथ भी रूक जाती है इसलिए अपनी इस आदत को आज ही बदल लें।

PunjabKesari

दूध से मजबूत होंगे नाखून

1 अंड़े के सफेद भाग में दूध मिलाकर फैंट लें और इसमें 5 मिनट के लिए अपने नाखून डुबो कर रखें। हफ्ते में 2-3 बार ऐसा करने से नाखूनों को मजबूती मिलेगी और तेजी से बढ़ने शुरू हो जाएंगे।

सर्दियों में कैसे रखें ध्यान?

सर्दियों में अक्सर नाखूनों के आस-पास की स्किन उतरने लगती है, जिसमें सूजन व दर्द भी होता है। ऐसे में आप नारियल तेल लगाकर रातभर के लिए छोड़ दें। इससे स्किन भी नहीं उतरेंगी और सूजन व दर्द भी गायब हो जाएगा। साथ ही नाखूनों और क्यूटिकल पर क्यूटिकल ऑयल से मसाज करें। इससे  नाखूनों को पहले से अधिक मजबूत और चमकदार बनेंगे।

PunjabKesari

डाइट का भी रखें ध्यान 

अपनी डेली डाइट में मीट, दाल, अंडे, दूध और बीन्स शामिल करें। विटामिन बी भी नाखून को मजबूत बनाने में मदद करता है। ऐसे में ऐसे फूड आइटम्स को चुनें जिनमें आपको यह विटामिन मिले। 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News