18 APRTHURSDAY2024 1:27:05 AM
Nari

कई बीमारियों का संकेत देते हैं नाखून , बदलते रंग को ना करें इग्नोर

  • Edited By Sunita Rajput,
  • Updated: 21 Dec, 2018 02:55 PM
कई बीमारियों का संकेत देते हैं नाखून , बदलते रंग को ना करें इग्नोर

बीमारियों के घेरे में आते ही हमारा शरीर कई तरह के संकेत देना शुरु कर देता है जिसे आमतौर पर अनदेखा कर दिया जाता है जो आगे चलकर कई समस्याएं पैदा करता है। दसअसल हमारे शरीर का बाहरी आवरण जैसे त्वचा, नाखून, बाल पहले ही बीमारी का आभास कराने लगते हैं। आपके नाखूनों का बदलता रंग भी हल्के फुलके इंफेक्शन व गंभीर बीमारी का संकेत देते हैं जैसे नाखूनों का पीलापन शरीर में पोषक तत्वों की कमी का संकेत देता है ऐसे ही बहुत  सारी बीमारियों के संकेत हमें नाखून देते हैं चलिए आज हम आपको इसके बारे में बिस्तार से बताते हैं।

नाखूनों का पीला रंग

अगर नाखूनों का रंग पीला या सफेद नजर आए तो यह लिवर की बीमारी, डायबिटीज, शरीर में पोषक तत्वों की कमी या ओवरएक्टिव थाइरॉइड की ओर इशारा करता है। ऐसे में तुरंत डॉक्टर के पास जाकर अपनी जांच करवाए और सही समय पर ट्रीटमेंट शुरू करें। 

नाखूनों पर सफेद धारियां

अगर आपके नाखूनों पर एक से ज्यादा सफेद धारियां नजर आती है तो संकेत शरीर में पोषक तत्वों की कमी के हो सकते हैं। इसके अलावा किडनी से जुड़ी प्रॉबल्म में भी नाखूनों पर इस तरह की धारियां नजर आने लगती हैं। 

PunjabKesari

गहरा पीला पड़ना

नाखूनों का रंग गहरा पीला पड़ जाता है तो यह नाखूनों में इंफैक्शन की ओर इशारा करता है। इंफैक्शन की वजह से नाखून जल्दी-जल्दी टूटते रहते हैं। ऐसे में डॉक्टर से जांच करवा लेनी बेहतर होती है।

PunjabKesari

नाखूनों पर सफेद निशान

अगर नाखूनों पर सफेद निशान दिखाई दें तो यह शरीर में किसी गुप्त चोट या आंतरिक चोट की तरफ इशारा करता है। नाखूनों पर दिखने वाले ये सफेद निशान कुछ दिनों में खुद-ब- खुद ठीक हो जाते हैं। अगर न ठीक हो तो डॉक्टर की सलाह जरूर लें। 

PunjabKesari

टेढ़े और गड्ढ़े वाले नाखून

नाखून की सतह गड्ढे वाली हो तो यह गठिया या सोरायसिस की बीमारी की ओर इशारा करते हैं। कई बार कनेक्टिव टिश्यूज में विकृति से भी ऐसा नाखून की आकृति ऐसे होने लगती है। 

मुड़े हुए नाखून

जब नाखून किनारे से ऊपर की ओर मुडऩे लगते हैं तो यह एनीमिया, अत्यधिक मात्रा में आयरन की कमी या दिल से जुड़ी बीमारी का संकेत हो सकता है। ऐसे में तुरंत इलाज शुरू कर दें। 

PunjabKesari

Related News