19 APRFRIDAY2024 11:11:46 PM
Nari

क्या सचमुच छूने से फैलता है कोरोना वायरस? जानिए इससे जुड़े मिथक व सच

  • Edited By Anjali Rajput,
  • Updated: 06 Feb, 2020 09:55 AM
क्या सचमुच छूने से फैलता है कोरोना वायरस? जानिए इससे जुड़े मिथक व सच

चीन के वुहान शहर से शुरू हुए कोरोना वायरस ने दुनियाभर में हड़कंप मचा रखा है। कोरोना वायरस को लेकर बहुत सारी खबरें सोशल मीडिया पर वायरल हो रही हैं। जब बीमारी इतनी बड़ी है तो जाहिर सी बात है इसे लेकर लोगों के बीच डर, घबराहट और आतंक का माहौल भी बना हुआ है। कोई होम्योपैथी तो कोई कह रहा है कि आयुर्वेदिक से इसका इलाज हो सकता है। सोशल मीडिया पर हर तरफ कोरोना वायरस को लेकर कई तरह के मिथक फैलाए जा रहे हैं। लिहाजा हम आपको बता रहे हैं कि करॉना वायरस से जुड़े मिथक और उनकी हकीकत के बारे में... 

मिथक: लहसुन खाने से दूर होगा करॉना वायरस

सच: सोशल मीडिया पर इन दिनों कई मैसेज वायरल हो रहे हैं, जिनमें दावा किया जा रहा है कि लहसुन का सेवन कोरोना इंफैक्शन से बचाएगा जबकि यह गलत है।

Related image,nari

मिथक: निमोनिया की वैक्सीन कोरोना वायरस से बचाने में मदद करेगी

सच: WHO के मुताबिक, निमोनिया के लिए दी जाने वाली न्यूमोकॉकल वैक्सीन कोरोना वायरस से नहीं बचा सकती। वैज्ञानिक इसकी खोज में लगे हैं लेकिन फिलहाल इस वायरस के लिए कोई वैक्सीन या दवा उपलब्ध नहीं है।

मिथक: गोबर या गोमूत्र से होगा कोरोना का इलाज

सच: इससे पहले कि आप इन बातों पर यकीन करें आपको बता दें कि यह बात पूरी तरह से गलत है। कोरोना वायरस के लिए अभी तक कोई दवा नहीं बन पायी है।

मिथक: पालतू जानवरों से फैल सकता है कोरोना वायरस

सच: अभी तक किसी रिसर्च या स्टडी में इस बात की पुष्टि नहीं की गई है कि यह पालतू जानवर जैसे कुत्ते या बिल्ली से होता है। अब तक पेट्स से इंसानों में कोरोना फैलने का कोई मामला सामने नहीं आया है। हालांकि यह बेहद जरूरी है कि आप पेट्स को छूने के बाद हाथों को अच्छी तरह धोएं, ताकि बैक्टीरिया फैलने से रोका जा सके।

Image result for mask girl pic,nari

मिथक: एंटिबायोटिक से होगा कोरोना वायरस का इलाज

सच: WHO की मानें तो एंटिबायॉटिक वायरस के खिलाफ काम नहीं करते और वो सिर्फ बैक्टीरिया से फैलने वाले इंफेक्शन के खिलाफ काम करते हैं। लिहाजा इस बेहद नए और खतरनाक वायरस से लड़ने में एंटिबायॉटिक्स कोई काम नहीं करेंगे।

मिथक: चाइनीज फूड खाने से हो सकता है करॉना वायरस

सच: सोशल मीडिया पर यह मैसेज भी फैलाए जा रहे हैं कि यह वायरस चाइनीज फूड खाने से फैलता है जबकि यह बात पूरी तरह गलत है। WHO ने चाइनीज फूड को कोरोना वायरस फैलाने का रिस्क फैक्टर नहीं माना। लिहाजा चाइनीज नूडल्स खाने से आपको यह वायरस नहीं होगा।

Related image,nari

क्या एक इंसान से दूसरे में फैलता है कोरोना वायरस?

सच: इस वायरस की शुरूआत चीन के वुहान शहर स्थित सीफूड मार्केट से हुई थी। ऐसे में इस बात की आशंका लगाई जा रही है कि यह जानवरों से फैलता है। उसी से यह अंदाजा भी लगाया जा रहा है कि यह एक इंसान से दूसरे में छूने से फैल रहा है। हालांकि इस बात की पुष्टि नहीं की गई है।

किन लोगों को अधिक खतरा

WHO का कहना है कि सभी उम्र के लोग कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं। अस्थमा, हृदय रोग या मधुमेह जैसी बीमारियों से ग्रसित लोगों में कोरोना वायरस के संक्रमन होने का खतरा ज्यादा है।

 

बता दें कि यह खतरनाक और जानलेवा करॉना वायरस अब तक दुनिया के 23 देशों में डिटेक्ट हो चुका है। वहीं 20 हजार से ज्यादा लोग इसकी चपेट में है, जिनमें ज्यादातर लोग चीन से हैं। भारत में भी कोरोना वायरस के 3 मामले सामने आ चुके हैं। WHO ने कोरोना वायरस को अंतरराष्ट्रीय हेल्थ इमरजेंसी घोषित कर दिया है। हालांकि दुनियाभर के वैज्ञानिक फिलहाल इस बीमारी और वायरस का इलाज खोजने की कोशिश में जुटे हैं।

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News