19 APRFRIDAY2024 4:16:16 PM
Nari

हर स्किन के लिए बेस्ट हैं मुल्तानी मिट्टी, यूं बनाएं घर पर ही स्पैशल पैक

  • Edited By Harpreet,
  • Updated: 26 Aug, 2019 06:23 PM
हर स्किन के लिए बेस्ट हैं मुल्तानी मिट्टी, यूं बनाएं घर पर ही स्पैशल पैक

चेहरे को गोरा और चमकदार बनाने के लिए मुल्तानी मिट्टी काफी मददगार सिद्ध होती है। मुल्तानी मिट्टी स्किन को क्लीन कर मिनटों में शाइनिंग देती है। मुल्तानी मिट्टी की एक खासियत है कि इसे हर तरह की त्वचा पर इस्तेमाल किया जा सकता है, मगर अलग-अलग तरीकों से। तो चलिए जानते हैं कौन सी त्वचा के लिए कौन सा मुल्तानी फेस पैक ठीक रहेगा।

ऑयली फेस

ऑयली त्वचा के लिए मुल्तानी मिट्टी में रोज वॉटर मिक्स करके लगाएं। इससे त्वचा का pH लेवल बैलेंस रहेगा। ऑयली त्वचा ज्यादातर डार्क दिखती हैं। हफ्ते में 2 बार ऑयली त्वचा वाले लोग इस फेस पैक का इस्तेमाल जरुर करें। त्वचा पर मौजूद एक्सट्रा ऑयल मिनटों में हट जाएगा जिससे आपकी त्वचा निखरी और चमकदार दिखेगी।

PunjabKesari,nari

कोमल त्‍वचा

कोमल त्वचा के लिए कच्चे दूध में मुल्तानी मिट्टी चेहरे पर लगाना फायदेमंद रहेगा। मुल्तानी मिट्टी सूखने के बाद फेस को स्ट्रेच कर देती है। जिससे कोमल त्वचा को हानि पहुंच सकती है। ऐसे में कोमल त्वचा वाले हफ्ते में केवल एक बार कच्चे दूध में मिक्स मुल्तानी मिट्टी का लेप चेहरे पर लगाएं।

ड्राई फेस

ड्राई फेस वाले मुल्तानी मिट्टी छाछ, शहद और मलाई मिक्स करके लगाएं। इससे मुल्तानी मिट्टी की ड्राइनेस उनकी त्वचा को नुकसान नहीं पहुंचाएगी। बल्कि चेहरे को पोषण देकर ड्राईनेस को कम करेगी।

PunjabKesari,nari

पिंपल्स

जिन लोगों के चेहरे पर बहुत ज्यादा मुंहासे होते हैं उन्हें मुल्तानी मिट्टी को रोज वॉटर या फिर टमाटर के रस में मिक्स करके लगाना चाहिए। टमाटर का रस एक मुल्तानी मिट्टी के पैक को ड्राई होने से रोकेगा साथ ही पिंपल्स को भी कम करेगा।

नार्मल त्वचा

नार्मल त्वचा वाले लोग मुल्तानी मिट्टी को खीरे के रस और शहद के साथ मिलाकर लगाएं। मुल्तानी मिट्टी के साथ आप चंदन पाउडर भी मिक्स कर सकते हैं। 
 

लाइफस्टाइल से जुड़ी लेटेस्ट खबरों के लिए डाउनलोड करें NARI APP

Related News